Monday, July 15, 2024
Homeदेश-समाजUP के प्राइवेट स्कूल नहीं बढ़ा सकेंगे फीस: CM योगी का निर्देश, मैनपुरी सैनिक...

UP के प्राइवेट स्कूल नहीं बढ़ा सकेंगे फीस: CM योगी का निर्देश, मैनपुरी सैनिक स्कूल का नाम जनरल बिपिन रावत के नाम पर

फीस नहीं बढ़ाने संबंधी यह आदेश CBSE, CISCI, UP बोर्ड के साथ अभी अन्य सभी बोर्ड द्वारा संचालित प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। यह लगातार तीसरा वर्ष होगा, जब निजी स्कूल फीस नहीं बढ़ा पाएँगे।

योगी सरकार (Yogi Government) ने इस साल उत्तर प्रदेश के किसी भी प्राइवेट स्कूल स्कूल को फीस न बढ़ाने का आदेश दिया है। यह कदम कोरोना काल में लोगों पर से महँगाई का बोझ कम करने के उद्देश्य से उठाया गया है। यह आदेश CBSE, CISCI, UP बोर्ड के साथ अभी अन्य सभी बोर्ड द्वारा संचालित प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा। यह लगातार तीसरा वर्ष होगा, जब निजी स्कूल फीस नहीं बढ़ा पाएँगे। यह आदेश 7 जनवरी (शुक्रवार) को जारी हुआ है।

आदेश

माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा आदेश में कहा गया है, “अगर कोई निजी स्कूल फीस बढ़ाता है तो उत्तर प्रदेश स्व-वित्त पोषित स्वतंत्र विद्यालय (शुल्क निर्धारण) अधिनियम, 2018 की धारा-8(1) के तहत गठित जिला शुल्क निर्धारण नियामक समिति से अभिभावक व छात्र इसकी शिकायत करेंगे। साथ ही उस पर कार्रवाई की जाएगी। सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वो सख्त नजर रखें कि कोई प्राइवेट स्कूल फीस न बढ़ा सके।”

जारी आदेश में अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वो इस बात का ध्यान रखें कि छात्रों और उनके अभिभावकों को कोई दिक्कत न होने पाए। इस आदेश की प्रति मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री और अपर मुख्य सचिव गृह विभाग, उत्तर प्रदेश शासन को भी भेजी गई है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले के सैनिक स्कूल का नाम दिवंगत CDS जनरल बिपिन रावत के नाम पर कर दिया गया है। अब यह स्कूल ‘जनरल बिपिन रावत सैनिक स्कूल’ नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी घोषणा की। इस घोषणा का लोगों ने स्वागत किया और कहा कि जनरल रावत के नाम पर स्कूल होना सम्मान की बात है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जो प्रधानमंत्री है खालिस्तानी आतंकियों का ‘हमदर्द’, उसने अब दिलजीत दोसांझ को दिया ‘सरप्राइज’: PM ट्रुडो से मिलकर बोले भारतीय सिंगर- विविधता कनाडा की...

कनाडा पीएम ट्रुडो जो हमेशा से खालिस्तानी आतंकियों के 'हमदर्द' बनकर रहे उन्होंने हाल में दिलजीत दोसांझ को कनाडा में 'सरप्राइज' दिया।

कॉन्ग्रेस के चुनावी चोचले ने KSRTC का भट्टा बिठाया, ₹295 करोड़ का घाटा: पहले महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री, अब 15-20% किराया बढ़ाने...

कर्नाटक में फ्री बस सेवा देने का वादा करना कॉन्ग्रेस के लिए आसान था लेकिन इसे लागू करना कठिन। यही वजह है कि KSRTC करोड़ों के नुकसान में है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -