Sunday, July 14, 2024
Homeदेश-समाज'पोस्ट नहीं था भड़काऊ, बरामद हथियार लाइसेंसी': मोनू मानेसर को मिली जमानत, जानिए फिर...

‘पोस्ट नहीं था भड़काऊ, बरामद हथियार लाइसेंसी’: मोनू मानेसर को मिली जमानत, जानिए फिर भी जेल में ही अभी क्यों रहेगा गोरक्षक

वकील सोमदत्त शर्मा ने बताया है कि कोर्ट ने माना कि मोनू मानेसर ने फेसबुक पर जो लिखा था उससे किसी की भावना आहत नहीं होती। इसके अलावा उसके पास से बरामद हथियार भी लाइसेंसी है।

गोरक्षक मोनू मानेसर को जमानत मिल गई है। यह जमानत फेसबुक पर कथित भड़काऊ पोस्ट करने के मामले में मिली है। बावजूद मानेसर को अभी जेल में ही रहना होगा, क्योंकि पदौदी में हत्या का प्रयास और राजस्थान के नासिर-जुनैद की हत्या का केस भी उस पर जल रहा है।

31 जुलाई 2023 को नूहं में हिंदुओं की बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा पर मुस्लिम भीड़ ने हमला किया था। इसके बाद से इस्लामी और लिबरल गैंग लगातार मानेसर को उसके फेसबुक पोस्ट को लेकर निशाना बना रहा था। इस संबंध में नूहं की साइबर क्राइम थाना पुलिस ने 26 अगस्त को उसके खिलाफ अवैध हथियार रखने और 295 IPC (भड़काऊ बयानबाजी) का केस दर्ज किया था। 12 सितंबर को उसे गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया था। फिलहाल वह गुरुग्राम की भोंडसी जेल में बंद है।

कथित भड़काऊ पोस्ट के मामले में 16 अक्टूबर 2023 को अमित वर्मा की अदालत ने 1 लाख रुपए के मुचलके पर मोनू मानेसर को जमानत दी। न्यूज 18 को उसके वकील सोमदत्त शर्मा ने बताया है कि कोर्ट ने माना कि मोनू मानेसर ने फेसबुक पर जो लिखा था उससे किसी की भावना आहत नहीं होती। इसके अलावा उसके पास से बरामद हथियार भी लाइसेंसी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहस के दौरान बचाव पक्ष के वकीलों ने बताया कि मोनू मानेसर ने वीडियो में जो हथियार दिखाए थे वो लाइसेंसी थे। साथ ही अदालत को बताया कि उसका वीडियो किसी समुदाय या मजहब के खिलाफ नहीं था। हालाँकि नूहं पुलिस ने हथियारों का लाइसेंस रद्द किए जाने का हवाले दे जमानत का विरोध किया। दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने उसे जमानत दे दी।

बताते चलें कि राजस्थान के भरतपुर जिले में मोनू मानेसर पर नासिर जुनैद हत्याकांड का केस दर्ज है। इसके अलावा हरियाणा के पटौदी में भी मोनू पर हत्या के प्रयास की FIR हुई थी। इस दोनों मामले में अभी मोनू को जमानत नहीं मिल पाई है।

हरियाणा के पटौदी में 7 फरवरी 2023 को 2 समुदायों के बीच पत्थरबाजी हुई थी। इस पत्थरबाजी में मोनू मानेसर पर फायरिंग का आरोप लगा था। मोनू की गिरफ्तारी के बाद गुरुग्राम की पटौदी पुलिस ने उसे रिमांड पर लेकर स्कॉर्पियो, एक राइफल और चार जिंदा कारतूस बरामद किए थे। इस केस में मोनू के वकील ने कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की है। वहीं 16 फरवरी 2023 को हरियाणा के भिवानी में 2 जली हुई लाशें मिली थीं। ये लाशें नासिर और जुनैद की बताई गईं थी। इस मामले में मृतकों के परिजनों ने मोनू मानेसर को मुख्य आरोपित बताया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मांस-मछली से मुक्त हुआ गुजरात का पालिताना, इस्लाम और ईसाइयत से भी पुराना है इस शहर का इतिहास: जैन मंदिर शहर के नाम से...

शत्रुंजय पहाड़ियों की यह पवित्रता और शीर्ष पर स्थित धार्मिक मंदिर, साथ ही जैन धर्म का मूल सिद्धांत अहिंसा है जो पालिताना में मांस की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगाने की मांग का आधार बनता है।

US में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगी गोली, हमलावर सहित 2 की मौत: PM मोदी ने जताया दुख, कहा- ‘राजनीति में हिंसा की...

गोलीबारी के दौरान सुरक्षाबलों ने हमलावर को मार गिराया। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए और उनके कान से निकला खून उनके चेहरे पर दिखा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -