Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाज2 साल की बेटी के साथ सोई थी बसंती, पति ने कोबरा से डसवा...

2 साल की बेटी के साथ सोई थी बसंती, पति ने कोबरा से डसवा कर मार डाला: जिसे सब समझ रहे थे साँप के काटने से मौत, वह डेढ़ महीने बाद निकली हत्या

गणेश ने पुलिस को बताया था कि अपनी पत्नी और बेटी को डसने वाले कोबरा को उसने पीट-पीटकर मार डाला था। जबकि विशेषज्ञ का कहना था कि एक ही कमरे में दो लोगों को डसने के बाद, उसी कमरे में कोबरा का मौजूद रहना असामान्य है। साथ ही साँप के डसने के बाद मदद के लिए चीख-पुकार नहीं मचाना भी एक्सपर्ट को खटका।

ओडिशा के गंजम जिले में 7 अक्टूबर 2023 की सुबह बसंती और उसकी दो साल की बेटी मरी हुईं मिली। माना गया कि जहरीले साँप के काटने से दोनों की मौत हो गई। करीब डेढ़ महीने बाद इस मामले में जो कुछ सामने आया है, वह हैरान करने वाला है। दरअसल, कोबरा से डसवा कर दोनों की हत्या की गई थी।

यह हत्यारा बसंती का 25 साल का पति गणेश पात्रा है। उसे पुलिस ने 21 नवंबर को गिरफ्तार किया। उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। मौत के बाद बसंती के पिता ने गणेश पर अपनी बेटी और नातिन की हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिस से शिकायत की ​थी। इसके बाद पुलिस ने साँपों के एक विशेषज्ञ से संपर्क किया और हत्या का खुलासा हुआ।

गणेश ने पुलिस को बताया था कि अपनी पत्नी और बेटी को डसने वाले कोबरा को उसने पीट-पीटकर मार डाला था। जबकि विशेषज्ञ का कहना था कि एक ही कमरे में दो लोगों को डसने के बाद, उसी कमरे में कोबरा का मौजूद रहना असामान्य है। साथ ही साँप के डसने के बाद मदद के लिए चीख-पुकार नहीं मचाना भी एक्सपर्ट को खटका।

इसी आधार पर पुलिस ने गंजम जिले के कबीसूर्यनगर थाना क्षेत्र के अधेईगाँव निवासी गणेश पात्रा को गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक बसंती के साथ 2020 में उसकी शादी हुई थी। लेकिन पारिवारिक विवाद चल रहा था। बसंती ने उसके खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस भी दर्ज कराया था। अनबन के बाद दोनों अलग भी रहने लगे थे। लेकिन बीते तीन महीने से फिर साथ रहने लगे थे।

पुलिस के मुताबिक गणेश और बसंती की शादी 2020 में हुई थी। पत्नी बासंती ने उसके खिलाफ दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज कराया था। दोनों में अनबन रहने से अलग रहते थे, लेकिन बीते तीन महीने से साथ रह रहे थे। पुलिस को शक है कि पारिवारिक विवाद और सरकार से मुआवजे (साँप काटने से मौत पर 4 लाख रुपए) में 8 लाख रुपए लेने की नीयत से उसने पत्नी और बेटी की हत्या को अंजाम दिया।

गंजम के एसपी जगमोहन मीना के मुताबिक बसंती के पिता ने अपने दामाद पर बेटी और नातिन को जहरीले साँप से डसवा कर हत्या का आरोप लगाया था। इसके बाद ओडिशा के बाहर एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले गणेश के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया गया था।

बसंती और उसकी बेटी के दाएँ पैर के टखने की हड्डी के ठीक ऊपर साँप के काटने के निशान थे। एक ही जगह निशान भी पुलिस के संदेह का कारण था। अब पुलिस जाँच कर रही है कि कहीं कोबरा से डसवाने से पहले गणेश ने पत्नी और बेटी को बेहोश तो नहीं कर दिया था। पुलिस के मुताबिक पात्रा ने 6 अक्टूबर, 2023 को पोलासरा में सपेरे बसंत आचार्य यह कहकर कोबरा लिया था कि उसे घर में एक अनुष्ठान करना है। सपेरे से संपर्क करने के लिए उसने अपने पिता के नाम से 26 सितंबर 2023 एक सिम लिया था।

सपेरे ने उसे जार में बंद कर कोबरा दिया था। गणेश ने घटना वाली रात कोबरा को उस कमरे में छोड़ दिया जिसमें उसकी पत्नी और बेटी सोए हुए थे और खुद अलग कमरे में सो गया। पुलिस मामले में सपेरे की भूमिका की भी जाँच कर रही है।

वैसे इस तरह का यह पहला केस नहीं है। साल 2020 में केरल के कोल्लम में पति ने पत्नी के बेडरूम में जहरीला साँप छोड़ दिया था। वहीं 30 मार्च 2012 में पुलिस ने बरहामपुर में 67 साल की विधवा को कोबरा का जहर देकर मारने के आरोप में उसके बेटे सहित 4 लोगों को गिरफ्तार किया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

दलितों का गाँव सूना, भगवा झंडा लगाने पर महिला का घर तोड़ा… पूर्व DGP ने दिखाया ममता बनर्जी के भतीजे के क्षेत्र का हाल,...

दलित महिला की दुकान को तोड़ दिया गया, क्योंकि उसके बेटे ने पंचायत चुनाव में भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा था। पश्चिम बंगाल में भयावह हालात।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -