Friday, October 22, 2021
Homeदेश-समाजVideo: NSA डोभाल पहुँचे उत्तराखंड स्थित अपने पैतृक गाँव, कुलदेवी से माँगा देश की...

Video: NSA डोभाल पहुँचे उत्तराखंड स्थित अपने पैतृक गाँव, कुलदेवी से माँगा देश की रक्षा का आशीष

चार साल बाद गाँव पहुँच रहे डोभाल के स्वागत में ग्रामीणों ने भी कोई कमी नहीं रखी। उन्होंने ढोल-दमाऊँ की थाप में डोभाल के गाँव पहुँचने की खुशी मनाते हुए उनका स्वागत किया।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का पैतृक गाँव उत्तराखंड के पौड़ी जिले में स्थित है। यूँ तो उन्हें अपने काम से मुश्किल से ही फुरसत मिल पाती है लेकिन अपने व्यस्त कार्यक्रमों के बीच भी वो अपने मूल को नहीं भूलते। साल में एक-दो बार अवश्य ही अपने पैतृक गाँव जाकर अपनी कुलदेवी का स्मरण करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में भी उत्तराखंड के पौड़ी जिले से ताल्लुक रखने वाले अजित डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) बनाया है। उनके कद में इजाफा करते हुए उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है।

NSA अजित डोभाल मसूरी के सोऽहं हेरिटेज और आर्ट सेंटर द्वारा निर्मित पारम्परिक गढ़वाली टोपी पहनकर अपने पैतृक गाँव घीड़ी पहुँचे। यहाँ उन्होंने शनिवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे कुलदेवी बाल कुँवारी की पूजा-अर्चना की और साथ ही मंदिर समिति को डेढ़ लाख रुपए भी दान किए ताकि मंदिर का ठीक से रखरखाव किया जा सके। इस दौरान उनकी पत्नी और छोटे बेटे विवेक डोभाल भी मौजूद रहे। चार साल बाद गाँव पहुँचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल का ग्रामीणों ने गर्मजोशी से ढोल-दमाऊ के साथ स्वागत किया।

परिवार के साथ कुलदेवी की पूजा करते हुए

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अजित डोभाल शुक्रवार (जून 21, 2019) को ऋषिकेश से देवप्रयाग होते हुए पौड़ी पहुँचे। इसके बाद शनिवार सुबह NSA अपने पैतृक गाँव घीड़ी में वार्षिक पूजन के लिए रवाना हुए। चार साल बाद गाँव पहुँच रहे डोभाल के स्वागत में ग्रामीणों ने भी कोई कमी नहीं रखी। उन्होंने ढोल-दमाऊँ की थाप में डोभाल के गाँव पहुँचने की खुशी मनाते हुए उनका स्वागत किया।

ढोल-दमाऊँ के साथ स्वागत करते हुए ग्रामीण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले शासन काल में पहली बार एनएसए बनने के बाद भी वर्ष 2014 में निजी कार्यक्रम पर अपने पैतृक गाँव घीड़ी पहुँचकर NSA अजीत डोभाल ने कुलदेवी की पूजा-अर्चना की थी।

पारम्परिक गढ़वाली टोपी में लोगों से मुलाकात करते हुए NSA डोभाल

करीब एक घंटे तक कुलदेवी की पूजा करने के बाद अजीत डोभाल ने गाँव वासियों से मुलाकात की। जानकारी के अनुसार NSA सड़क मार्ग से देहरादून के लिए रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि देहरादून एयरपोर्ट से डोभाल परिवार संग दिल्ली रवाना होंगे।


स्थानीय युवाओं ने भी NSA डोभाल के साथ जमकर तस्वीरें ली
अजीत डोभाल का स्वागत करते ग्रामीण

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अपने निजी कार्यक्रम के चलते अपने पौड़ी जिला मुख्यालय पहुँचने की जानकारी को बेहद ही गोपनीय रखा गया था। पौड़ी पहुँचने पर NSA डोभाल का सर्किट हाउस में आयुक्त गढ़वाल मंडल डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम, जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्बयाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने उनका स्वागत किया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंक पर योगी सरकार लगाएगी नकेल: जम्मू-कश्मीर में बंद 26 आतंकियों को भेजा जा रहा यूपी, स्लीपर सेल के जरिए फैला रहे थे आतंकवाद

कश्मीर घाटी की अलग-अलग सेंट्रल जेलों में बंद 26 आतंकियों का पहला ग्रुप उत्तर प्रदेश की आगरा सेंट्रल जेल के लिए रवाना कर दिया गया।

‘बधाई देना भी हराम’: सारा ने अमित शाह को किया बर्थडे विश, आरफा सहित लिबरलों को लगी आग, पटौदी की पोती को बताया ‘डरपोक’

सारा ने गृहमंत्री को बधाई दी लेकिन नाराज हो गईं आरफा खानुम शेरवानी। उन्होंने सारा को डरपोक कहा और पारिवारिक बैकग्राउंड पर कमेंट किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,880FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe