Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाजBC अमानतुल्लाह खान के घर समेत कई ठिकानों पर ED की छापेमारी, केजरीवाल ने...

BC अमानतुल्लाह खान के घर समेत कई ठिकानों पर ED की छापेमारी, केजरीवाल ने बना रखा है वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष: AAP विधायक पर हैं मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप

उसके आदेश पर 32 लोगों को वक्फ बोर्ड में नौकरियाँ दी गई थी। वक्फ बोर्ड के सीईओ ने इसकी शिकायत की थी।

आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक अमानतुल्लाह खान के घर और ठिकानों पर ईडी की छापेमारी चल रही है। ‘दिल्ली वक्फ बोर्ड’ के अध्यक्ष के रूप में उस पर घोटालों के आरोप हैं, जिसकी वजह से उसे जेल भी जाना पड़ा था। इसी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की अब तक ED जाँच कर रही है। ईडी के अधिकारी मंगलवार (10 अक्टूबर, 2023) सुबह से ही अमानतुल्लाह के घर और ठिकानों को छान रहे हैं।

घोटालों के मामले में एसीबी और सीबीआई ने दर्ज किए थे केस

अमानतुल्लाह खान दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष है। उस पर आरोप है कि गलत तरीके से उसने 32 गुर्गों को वक्फ बोर्ड में नौकरियाँ दी। इस मामले में उसके खिलाफ दिल्ली की एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) और केंद्रीय जाँच ब्यूरो (सीबीआई) ने दो केस दर्ज किए थे। इन्हीं केसों के मामले में ये छापेमारी चल रही है। आरोप है कि अमानतुल्लाह खान ने वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष के पद रहते हुए पैसों की हेराफेरी भी की है। हालाँकि, इतने सारे आरोपों के बावजूद अब तक अरविंद केजरीवाल सरकार ने उसे वक्फ बोर्ड का अध्यक्ष बनाए रखा है।

जेल भी गया था अमानतुल्लाह खान

अमानतुल्लाह खान दिल्ली की चर्चित ओखला विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी का विधायक है। उसके आदेश पर 32 लोगों को वक्फ बोर्ड में नौकरियाँ दी गई थी। वक्फ बोर्ड के सीईओ ने इसकी शिकायत की थी। अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि उसने वक्फ बोर्ड की प्रॉपर्टीज को किराए पर देकर संपत्तियों का दुरुपयोग किया है। दिल्ली सरकार से मिले पैसों में भी हेर-फेर का आरोप उस पर है।

सितंबर 2022 में जेल गया था अमानतुल्लाह

अमानतुल्लाह खान के ठिकानों पर सितंबर 2022 में एसीबी की टीमों ने छापेमारी की थी। 4 ठिकानों पर छापेमारी में करीब 24 लाख रुपए, दो अवैध पिस्टल और भारी मात्रा में गोला-बारूद बरामद हुआ था। इस मामले में एसीबी की टीम से बदसलूकी भी हुई थी। बरामदगी के आधार पर अमानतुल्लाह को गिरफ्तार कर लिया गया था। इस मामले में कोर्ट से उसे जमानत मिल गई थी।

BC घोषित हो चुका है अमानतुल्लाह खान

आपको बता दें कि दिल्ली के जामिया नगर पुलिस स्टेशन ने 28 मार्च, 2022 को ओखला विधानसभा के आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को ‘बैड कैरेक्टर’ घोषित करने का प्रस्ताव भेजा था। प्रस्ताव को 30 मार्च 2022 को मंजूरी दे दी गई थी। प्रस्ताव में कहा गया था कि खान के खिलाफ विभिन्न मामलों में 18 एफआईआर दर्ज हैं। इस मामले में उसने इस साल जनवरी में दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया था, लेकिन हाई कोर्ट ने उसकी अपील को रद्द कर दिया था। कागजों में अमानतुल्लाह खान ‘बैड कैरेक्टर यानि BC‘ व्यक्ति है।

आम आदमी पार्टी के कई नेता जेल में पीस रहे चक्की

आम आदमी पार्टी के नई नेता जेलों में हैं। दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए मनीष सिसोदिया दिल्ली के शराब घोटाले में जेल में हैं। उन्हें जमानत तक नहीं मिल पा रही है। इसी मामले में कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग करने वाले संजय सिंह कुछ दिन पहले ही जेल भेजे गए हैं। पंजाब में इनके स्वास्थ्य मंत्री रहे विजय सिंगला भी जेल भेजे जा चुके हैं। मनी लॉन्ड्रिंग के केस में सत्येंद्र जैन लंबे समय तक जेल की हवा खाए हैं, तो इस पार्टी के तमाम नेताओं के खिलाफ गंभीर मामलों में जाँच चल रही है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

पापुआ न्यू गिनी में चली गई 2000 लोगों की जान, भारत ने भेजी करोड़ों की राहत (पानी, भोजन, दवा सब कुछ) सामग्री

प्राकृतिक आपदा के कारण संसाधनों की कमी से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत को भारत ने बुनियादी जरूरतों के सामान भेजे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -