Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजईदगाह का गेट भी अब ईशनिंदा: कट्टर भीड़ ने जला डाला दुकान-ट्रैक्टर, पुलिस पर...

ईदगाह का गेट भी अब ईशनिंदा: कट्टर भीड़ ने जला डाला दुकान-ट्रैक्टर, पुलिस पर पत्थरबाजी: जोधपुर में धारा-144 लागू, 40 हिरासत में

चौपसानी हाऊसिंग बोर्ड थाने के SHO नितिन दवे भी पत्थरबाजी में घायल हो गए। ऐसे में अगले दिन सुबह से ही यहाँ कई थानों की पुलिस को तैनात कर दिया गया, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

राजस्थान के जोधपुर स्थित सूरसागर थाना क्षेत्र में हिंसा भड़क गई है, जिसके बाद वहाँ धारा-144 लागू करना पड़ा। ये विवाद ईदगाह के गेट को निकालने को लेकर शुरू हुआ था। लेकिन इसके बाद आगजनी और पत्थरबाजी शुरू हो गई। मामला हिंसक होते ही दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर हमला बोल दिया। दुकान और ट्रैक्टर को फूँक दिया गया। बीच-बचाव करने आए पुलिसकर्मियों को भी चोटें आई हैं। आखिरकार पुलिस को लाठीचार्ज कर के स्थिति को सँभालना पड़ा।

शुक्रवार (21 जून, 2024) को रात 10 बजे हुई इस घटना को लेकर पुलिस ने 40 आरोपितों को हिरासत में लिया है। चौपसानी हाऊसिंग बोर्ड थाने के SHO नितिन दवे भी पत्थरबाजी में घायल हो गए। ऐसे में अगले दिन सुबह से ही यहाँ कई थानों की पुलिस को तैनात कर दिया गया, ताकि किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके। प्रतापनगर सर्किल थाना क्षेत्र में धारा-144 लागू कर दी गई है। असल में राजराम सर्कल क्षेत्र स्थित ईदगाह के मुख्य दरवाजे के पास कुछ दुकानें हैं।

2 दिन पहले ईदगाह के पीछे की दीवार से 2 दरवाजों को निकाले जाने का काम शुरू किया गया था। पुलिस ने बताया कि बस्ती में रहने वाले कुछ लोगों ने इसका विरोध किया। काम शुरू होने के बाद भी 2 बार हिन्दू-मुस्लिम विवाद हुआ, लेकिन पुलिस की पहल से मामला शांत हो गया था। फिर से बस्ती के लोग गेट निकाले जाने का काम रोकने को लेकर अड़ गए। इसके बाद हिन्दू पक्ष भी वहाँ पहुँचा और कहासुनी शुरू हो गई, जो बाद में हिंसा में परिवर्तित हो गई।

आरोपितों को हिरासत में लेने के दौरान पुलिस को विरोध का भी सामना करना पड़ा। पुलिस ने लोगों को निर्देश दिया है की फ़िलहाल घरों से बाहर न निकलें। एक जीप भी हिंसा में क्षतिग्रस्त हो गई है। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आँसू गैस के गोलों का इस्तेमाल भी करना पड़ा। दोनों तरफ से एक-एक FIR दर्ज की गई है। सूरसागर के विधायक देवेंद्र जोशी और नगर MLA अतुल भंसाली ने मौके का दौरा कर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को स्थति से अवगत कराया। बताया जा रहा है कि ईदगाह गेट को लेकर नाबालिग बच्चों का झगड़ा इतना बढ़ गया कि स्थिति यहाँ तक पहुँच गई।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -