Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजअमेठी में मिलाद-उन-नबी पर गूँजा 'सर तन से जुदा' का नारा, देश विरोधी नारेबाजी...

अमेठी में मिलाद-उन-नबी पर गूँजा ‘सर तन से जुदा’ का नारा, देश विरोधी नारेबाजी भी: यूपी पुलिस ने दर्ज किया मामला, राजस्थान में भी ऐसी ही घटना

इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने 9 लोगों पर नामजद तथा 10-15 अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर लिया है।

देश में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने की लगातार कोशिश की जा रही है। रविवार (9 अक्टूबर, 2022) को उत्तर प्रदेश के अमेठी और राजस्थान के जोधपुर में ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर ‘सिर तन से जुदा’ के नारे लगाए गए हैं। इन नारों की वजह से समाज में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इन दोनों ही घटनाओं पर स्थानीय पुलिस से शिकायत की गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अमेठी में ईद मिलादुन्नबी के मौके पर जुलूस जा रहा था। इस जुलूस में सैकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग जुटे थे। इस जुलूस के दौरान कई लोग एकजुट होकर देश विरोधी नारों के साथ ही ‘सर तन से जुदा’ के नारे लगने की खबर सामने आयी है। इस पूरी घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस से शिकायत की गई है। इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने 9 लोगों पर नामजद तथा 10-15 अज्ञात व्यक्तियों के विरुद्ध धारा 147, 153ए, 188 व 506 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपितों की तलाश शुरू कर दी है।

इसी प्रकार, राजस्थान के जोधपुर जिले के पीपाड़ में भी ईद मिलादुन्नबी का जुलूस निकाला गया था। जहाँ इस जुलूस में इस्लाम से संबंधित नारे बाजी के बीच युवा ‘सिर तन से जुदा’ के नारे लगाते हुए देखे गए हैं। इस घटना का वीडियो भी सामने आ चुका है। सबसे बड़ी बात यह है कि जब जुलूस में ‘सिर तन से जुदा’ के नारे लगाए जा रहे थे तब वहाँ पुलिस भी मौजूद थी। हालाँकि, वहाँ खड़े सभी पुलिसकर्मी सिर्फ मूकदर्शक ही बने रहे।

इस घटना की जानकारी जब हिंदू संगठनों को हुई तो उन्होंने पुलिस को इस घटना की पूरी जानकारी देते हुए शिकायत दर्ज कराई है। इस शिकायत और वीडियो के आधार पर पुलिस रविवार रात आरोपितों की तलाश करती रही। हालाँकि, वीडियो फुटेज होने के बाद भी देर रात सिर्फ एक आरोपित को को गिरफ्तार किया है। उसकी पहचान रोशन अली सिंधी के रूप में हुई है। फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

ईद मिलादुन्नबी पर ‘सिर तन से जुदा’ के नारे लगने पर जोधपुर ग्रामीण एसपी अनिल कयाल का कहना है कि ईदमिलादुन्नबी के मौके पर पीपाड़ में निकाले गए धार्मिक जुलूस के दौरान ‘सिर तन से जुदा’ करने के नारे लगाने की शिकायत की गई थी। इसके साथ ही इस घटना का वीडियो भी पुलिस के पास था। इस वीडियो के आधार पर ही पुलिस ने मुख्य आरोपित रोशन अली की पहचान करते हुए उसे गिरफ्तार किया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फ्लाइट में साथ बैठे थे, पूछा मूवी देखती हो, दिखाने लगे पोर्न… जिंदल स्टील के CEO पर महिला यात्री ने लगाया इल्जाम, कहा- मुझे...

अनन्या छौछरिया नाम की महिला ने जिंदल स्टील के सीईओ दिनेश सारोगी के ऊपर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाया है।

वाहन फूँके, पुलिस पर हमला… दंगों में जला ब्रिटेन का लीड्स: यहीं से सांसद चुना गया है गाजा समर्थक मोतिन अली, जीत के बाद...

ब्रिटेन के शहर लीड्स में दंगे भड़क गए हैं। प्रवासी दंगाइयों ने एक इलाके में जम का उत्पात मचाया और पुलिस की गाड़ियों को तोड़ आग लगा दी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -