Wednesday, July 17, 2024
Homeदेश-समाजकानपुर में पकड़े गए जैश आतंकवादी के मोबाइल में मिले 100+ वीडियो, सारे अलकायदा...

कानपुर में पकड़े गए जैश आतंकवादी के मोबाइल में मिले 100+ वीडियो, सारे अलकायदा जैसे आतंकी संगठनों के: भारत में लाना चाहता था इस्लामी शासन

सैफुल्लाह को तालिबान जिस क्रूरता से अपने दुश्मनों का कत्ल करता है, वह अंदाज बेहद पसंद है। उसके मुताबिक, एक न एक दिन सभी को मुस्लिम बनना होगा, क्योंकि इस्लाम ही अकेला मजहब है। उसका मानना है कि जो मुस्लिम बनने से इनकार करेगा, उसे तालिबानी तरीके से सजा दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur, Uttar Pradesh) से 14 अगस्त 2022 को गिरफ्तार जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी हबीबुल इस्लाम उर्फ सैफुल्लाह के मोबाइल से आतंकी गतिविधियों से संबंधित 100 से अधिक वीडियो मिले हैं। हबीबुल इन वीडियो को अपने करीबियों को भेजता था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकतर वीडियो आतंकी संगठन अलकायदा और आईएसआईएस (ISIS) के हैं और उसमें इनके सरगना और प्रमुख के भड़काऊ भाषण हैं। भारत में हुए आतंकी हमलों से संबंधित वीडियो भी उसके पास मिले हैं। इसमें मुंबई हमले के वीडियो भी शामिल हैं। NIA/ATS की स्पेशल कोर्ट ने नदीम, हबीबुल को 12 दिन और सबाउद्दीन को 10 दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। इनकी रिमांड बुधवार (17 अगस्त 2022) सुबह से शुरू हो रही है।

बताया जा रहा है कि एटीएस को हबीबुल के पास से एक मोबाइल और उसी की आईडी पर लिया गया सिम (SIM) मिला था। वह वर्चुअल आईडी इस्तेमाल करता था। एटीएस ने जब मोबाइल खंगाला तो उसमें सौ से अधिक वीडियो मिले, जिसमें ओसामा बिन लादेन समेत अन्य मोस्ट वांटेड आतंकियों के वीडियो भी शामिल हैं। एटीएस ने सभी वीडियो को साक्ष्य के तौर पर केस की जाँच में शामिल किया है।

एटीएस के मुताबिक, हबीबुल पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी आतंकियों को वर्चुअल आईडी बनाकर देता था। यूपी एटीएस के अनुसार, “सैफुल्लाह ने सीमा पार लोगों के संपर्क में रहने के लिए टेलीग्राम, फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया करता था।”

बीते दिनों 19 साल के सैफुल्लाह ने ATS को पूछताछ बताया था कि वह भारत में इस्लाम का राज लाना चाहता है। इसके लिए उसने जिहाद की राह चुनी। पूर्व में गिरफ्तार आतंकी नदीम की तरह वह भी टेलीग्राम पर पाकिस्तान सहित कई अन्य देशों में कट्टरपंथियों से जुड़ा हुआ था। वहाँ से उसे जिहाद के लिए उकसाने वाले वीडियो भेजे जाते थे। पाकिस्तानी हैंडलरों को वह ऑडियो और वीडियो कॉल भी किया करता था।

सैफुल्लाह को तालिबान जिस क्रूरता से अपने दुश्मनों का कत्ल करता है, वह अंदाज बेहद पसंद है। उसके मुताबिक एक न एक दिन सभी को मुस्लिम बनना होगा, क्योंकि इस्लाम ही अकेला मजहब है। उसका मानना है कि जो मुस्लिम बनने से इनकार करेगा, उसे तालिबानी तरीके से सजा दी जाएगी। हबीबुल और नदीम आपस में दोस्त भी हैं। दोनों एक ही टेलीग्राम ग्रुप में जुड़े हुए थे, जहाँ इनकी आपस में अक्सर बातें भी हुआ करती थीं। दोनों नूपुर शर्मा की हत्या के मिशन पर एक साथ काम कर रहे थे।

बता दें कि नूपुर शर्मा के कत्ल की प्लानिंग कर रहे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से गिरफ्तार जैश आतंकी नदीम की रिश्तेदारी पाकिस्तान में है। आतंकी रात में जागकर नूपुर शर्मा की हत्या की रूपरेखा बना रहा था। आतंकी नदीम की पढ़ाई मदरसे में हुई है। मदरसा नदीम के घर के पास में ही है, जिसका नाम ‘मोहम्मदिया अरबिया मदरसा’ है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सरकारी नौकरियों में अग्निवीरों को 10% आरक्षण: हरियाणा के CM सैनी का ऐलान- आयुसीमा में भी मिलेगी छूट, बंदूक का लाइसेंस भी मिलेगा

हरियाणा के सीएम सैनी ने कहा कि राज्य में अग्निवीरों को पुलिस भर्ती और माइनिंग गार्ड समेत कई अन्य पदों की भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

12वीं पास को ₹6000, डिप्लोमा वाले को ₹8000, ग्रेजुएट को ₹10000: क्या है महाराष्ट्र की ‘लाडला भाई योजना’, कैसे और किनको मिलेगा फायदा?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है। इस लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा दिया जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -