Saturday, June 22, 2024
Homeदेश-समाजनदीम के बाद अब जैश आतंकी हबीबुल इस्लाम को यूपी ATS ने दबोचा: वर्चुअल...

नदीम के बाद अब जैश आतंकी हबीबुल इस्लाम को यूपी ATS ने दबोचा: वर्चुअल ID बनाने में एक्सपर्ट, Pak में होने वाली थी ट्रेनिंग

पाकिस्तानी हैंडलर्स से उसे आदेश मिला था कि वो जिहादी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान आए और फिर वहाँ से भारत में लौट कर आतंक फैलाए।

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से नदीम की गिरफ़्तारी के बाद अब ATS ने कानपुर से हबीबुल इस्लाम उर्फ़ सैफुल्ला नाम के एक आतंकी को दबोचने में कामयाबी पाई है। नदीम से पूछताछ के आधार पर ही उसे गिरफ्तार किया गया। वो पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद से संपर्क में था। वो फर्जी वर्चुअल आईडी बनाने में एक्सपर्ट है। नदीम के साथ मिल कर वो अब तक 50 से अधिक ऐसी फर्जी आईडी बना चुका है। पाकिस्तानी और अफगानिस्तानी आतंकियों की इस मामले में वो मदद करता था।

उत्तर प्रदेश ATS ने बताया कि मौजूदा संवेदनशील स्थिति को देखते हुए वो लगातार कट्टरपंथी तत्वों की निगरानी कर रहा है। इसी क्रम में शनिवार (13 अगस्त, 2022) को नदीम की गिरफ़्तारी हुई थी। उससे पूछताछ के बाद ही हबीबुल इस्लाम उर्फ़ सैफुल्ला को फतेहपुर से कानपुर जाँच के लिए लाया गया था। उसने कबूल किया है कि वो नदीम को जानता था और दोनों जैश से जुड़े हुए हैं। टेलीग्राम, व्हाट्सएप्प और फेसबुक के जरिए ये पाकिस्तानी और अन्य विदेशी आतंकियों से संपर्क में रहते थे।

हबीबुल इस्लाम उर्फ़ सैफुल्ला विभिन्न ग्रुप्स में वर्चुअल आईडी के माध्यम से ही जुड़ा हुआ है। इन ग्रुप्स में जिहादी सन्देश भेजे जाते हैं। वो अन्य लोगों को भी ये जिहादी सामग्रियाँ भेज कर उन्हें आतंकी बनने के लिए उकसाता था। पाकिस्तानी हैंडलर्स से उसे आदेश मिला था कि वो जिहादी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान आए और फिर वहाँ से भारत में लौट कर आतंक फैलाए। उसके पास से एक मोबाईल फोन और एक सिम कार्ड बरामद हुआ है।

साथ ही उसके पास से एक चाकू भी मिला है, जो बटन द्वारा झटके में खुलता है। उससे पूछताछ के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 19 वर्षीय हबीबुल इस्लाम उर्फ़ सैफुल्ला फतेहपुर के सैय्यदबाड़ा का रहने वाला है। मूल रूप से वो बिहार के पूर्वी चंपारण स्थित रामगढ़वा के अधकपरिया गाँव का रहने वाला है। उसका दोस्त आतंकी नदीम दसवीं पास है, लेकिन ये दोनों तकनीकी रूप से एक्सपर्ट हैं। नदीम को देख कर कोई अंदाज़ा नहीं लगा सकता था कि वो फोन में क्या कर रहा है।

नूपुर शर्मा के कत्ल की प्लानिंग कर रहे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से गिरफ्तार जैश आतंकी नदीम की रिश्तेदारी पाकिस्तान में है। आतंकी रात में जाग कर नूपुर शर्मा के हत्या की रूपरेखा बना रहा था। इसी के साथ आतंकी नदीम द्वारा बचपन में मदरसे में पढ़ाई करने की जानकारी सामने आ रही है। मदरसा नदीम के घर के आस-पास ही है, जिसका नाम ‘मोहम्मदिया अरबिया मदरसा’ है। आतंकी के अम्मी-अब्बू ने खुद को बीमार बताते हुए किसी से बात करने से मना कर दिया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -