Thursday, July 18, 2024
Homeदेश-समाजउदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका, 50%+ बुकिंग रद्द: जयपुर में कन्हैया लाल को...

उदयपुर के पर्यटन उद्योग को झटका, 50%+ बुकिंग रद्द: जयपुर में कन्हैया लाल को श्रद्धांजलि देने जुटे हिन्दू, चूरू में VHP कार्यकर्ता को हत्या की धमकी

50% से अधिक बुकिंग रद्द होने से होटल संघ सदमे में है। कोरोना के कारण जूझ रहे उद्योग को इस घटना से नई मार पड़ी है। मालदासी गली के पास ही ये हत्याकांड हुआ था, जहाँ लोग घूमने आते हैं।

राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल तेली का सिर कलम किए जाने के बाद वहाँ का पर्यटन उद्योग लड़खड़ा गया है। इस्लामी आतंकवाद की इस करतूत के बाद जिले की अर्थव्यवस्था को भी धक्का लगा है, क्योंकि कई लोग अब एडवांड होटल बुकिंग कैंसल कर रहे हैं। अगले 2 महीने में आने वाले लोगों में से आधे से भी अधिक ने अपनी बुकिंग्स रद्द कर दी हैं। पर्यटन ही इस शहर में अधिकतर लोगों की आजीविका का स्रोत है और लोगों को डर है कि आगे भविष्य में भी उन पर इसका असर पड़ सकता है।

सितंबर से उदयपुर में पर्यटन का बड़ा सीजन शुरू होता है, जिस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। होटल एसोसिएशन ने कहा कि लोगों ने एडवांस बुकिंग रद्द करनी शुरू कर दी है। जुलाई-अगस्त में मॉनसून का मौसम देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग आने वाले थे, लेकिन मात्र एक सप्ताह में 50% से अधिक बुकिंग रद्द होने से होटल संघ सदमे में है। कोरोना के कारण जूझ रहे उद्योग को इस घटना से नई मार पड़ी है। मालदासी गली के पास ही ये हत्याकांड हुआ था, जहाँ लोग घूमने आते हैं।

हस्तशिल्प व्यापारियों का कारोबार भी ठप्प होने की कगार पर पहुँच गया है। उधर राजस्थान की राजधानी जयपुर में ‘सर्व समाज’ की तरफ से स्टेचू सर्किल पर हनुमान चालीसा का पाठ रखा गया और कन्हैया लाल को श्रद्धांजलि दी गई, जिसमें हजारों लोग जुटे। 2000 से अधिक पुलिसकर्मी यहाँ तैनात थे और ड्रोन कैमरों से नज़र रखी गई थी। वक्ताओं के भाषण भी पुलिस ने रिकॉर्ड किए। VHP ने कई धर्मगुरुओं को भी यहाँ बुलाया था और सामाजिक प्रतिनिधियों ने अपनी बात रखी।

उधर चूरू के सादुलपुर में कन्हैया लाल की हत्या के कारण ‘बाजार बंद’ रखने के ‘बजरंग दल’ के ऐलान के बाद संगठन के कार्यकर्ता प्रवीण कुमार को फोन पर जान से मार डालने की धमकी मिली, जिसके बाद उन्हें एक सुरक्षाकर्मी पुलिस ने उपलब्ध कराया। वो राजगढ़ तहसील के सरदारपुरा गाँव के रहने वाले हैं। फोन करने वाले ने पूछा कि बाजार क्यों बंद करवाया और गोली मारने की बात की। डेढ़ वर्ष पूर्व विहिप कार्यकर्ताओं को जान से मार डालने की धमकी मिली थी और पुलिस में परिवाद दायर किया गया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अजमेर दरगाह के सामने ‘सर तन से जुदा’ मामले की जाँच में लापरवाही! कई खामियाँ आईं सामने: कॉन्ग्रेस सरकार ने कराई थी जाँच, खादिम...

सर तन से जुदा नारे लगाने के मामले में अजमेर दरगाह के खादिम गौहर चिश्ती की जाँच में लापरवाही को लेकर कोर्ट ने इंगित किया है।

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -