Friday, June 21, 2024
Homeदेश-समाजफरारी में भी फतेहपुर के चर्च में धर्मांतरण करवा रहा था पादरी, बनवा रखे...

फरारी में भी फतेहपुर के चर्च में धर्मांतरण करवा रहा था पादरी, बनवा रखे थे 4 आधार कार्ड: मेरठ में हिंदुओं को ईसाई बनाने के मामले में 8 गिरफ्तार

मेरठ में ब्रह्मपुरी इलाके में 400 हिन्दुओं के सामूहिक धर्म परिवर्तन मामले में पुलिस ने कुल 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। एक अन्य नामजद आरोपित फरार है। इन 8 आरोपितों में 3 महिलाएँ हैं। भाजपा के पूर्व विधायक संगीत सोम ने आरोपितों पर रासुका के तहत कार्रवाई की माँग की है।

उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में पुलिस ने धर्मान्तरण के आरोप में एक पादरी को गिरफ्तार किया है। पादरी का नाम विजय मसीह है जो ढाई माह से फरार चल रहा था। वह फरारी के दौरान भी चर्च में चोरी छिपे धर्म परिवर्तन करवा रहा था। बताया जा रहा है कि विजय मसीह के पास से अलग-अलग नाम और पते के पहचान पत्र बरामद हुए है। पादरी की गिरफ्तारी रविवार (30 अक्टूबर 2022) को हुई।

फतहेपुर पुलिस के SHO कोतवाली इंस्पेक्टर अमित मिश्रा ने बताया कि 30 अक्टूबर को वे पुलिस टीम के साथ गश्त कर रहे थे। इस दौरान वर्मा तिराहे पर उन्हें मुखबिर ने जानकारी दी कि चूना वाली गली में धर्म परिवर्तन मामले का फरार आरोपित मौजूद है। मुखबिर की बताई जगह पर पुलिस ने फौरन छापा मारा और विजय मसीह उनके हाथ लग गया। पुलिस को वह चर्च के गेट पर मिला।

पुलिस प्रेसनोट (साभार- फतेहपुर पुलिस)

पुलिस के मुताबिक आरोपित विजय मसीह की उम्र 36 वर्ष है। उसके पिता का नाम अमर मसीह है जो लखनऊ के कल्ली पश्चिम गाँधी गाँव का रहने वाला है। वो अस्थायी तौर पर फतेहपुर में रहता था। इंस्पेक्टर अमित मिश्रा के मुताबिक विजय मसीह की तलाशी लेने पर उसकी जेब से 4 आधार कार्ड मिले। ये आधार कार्ड केशन, केशन जोसफ, सत्यपाल और सत्यपाल समरान के नाम से थे। इनके नंबर भी अलग-अलग थे। जब पुलिस ने आधार कार्डों के बारे में पूछा तब विजय मसीह ने बताया कि उन सभी का धर्मान्तरण करवाया जा चुका है। विजय ने ये भी बताया कि धर्मांतरित लोगों का नए धर्म के अनुसार नया आधार कार्ड जारी किया गया है।

विजय मसीह ने बताया कि वर्ड विजन चर्च के लोगों ने भी धर्म परिवर्तन में उसकी मदद की थी। मसीह को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ढाई माह पूर्व में वह फतेहपुर कोतवाली क्षेत्र में भोले-भाले हिन्दुओं को ब्रेनवाश कर धर्मांतरित करवाने के आरोप में फरार हुआ था। उस पर 153- A, 506, 420, 467, 466, 471 IPC के साथ धर्म परिवर्तन अधिनियम की धारा 3/5 (1) के तहत केस दर्ज था।

मेरठ में धर्मान्तरण मामले में 8 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के ही मेरठ में ब्रह्मपुरी इलाके में 400 हिन्दुओं के सामूहिक धर्म परिवर्तन मामले में पुलिस ने कुल 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि मामले में एक अन्य नामजद आरोपित फरार है। इन 8 आरोपितों में 3 महिलाएँ हैं। भाजपा के पूर्व विधायक संगीत सोम ने आरोपितों पर रासुका के तहत कार्रवाई की माँग की है। संगीत सोम के मुताबिक इस साजिश में बाहरी लोग शामिल हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बिहार का 65% आरक्षण खारिज लेकिन तमिलनाडु में 69% जारी: इस दक्षिणी राज्य में क्यों नहीं लागू होता सुप्रीम कोर्ट का 50% वाला फैसला

जहाँ बिहार के 65% आरक्षण को कोर्ट ने समाप्त कर दिया है, वहीं तमिलनाडु में पिछले तीन दशकों से लगातार 69% आरक्षण दिया जा रहा है।

हज के लिए सऊदी अरब गए 90+ भारतीयों की मौत, अब तक 1000+ लोगों की भीषण गर्मी ले चुकी है जान: मिस्र के सबसे...

मृतकों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। इस साल मृतकों की संख्या बढ़कर 1081 तक पहुँच चुकी है, जो अभी बढ़ सकती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -