Tuesday, July 16, 2024
Homeदेश-समाजमजार, त्रिशूल और कव्वाली… हिंदुओं को थी मुस्लिम बनाने की तैयारी: आजमगढ़ में 18...

मजार, त्रिशूल और कव्वाली… हिंदुओं को थी मुस्लिम बनाने की तैयारी: आजमगढ़ में 18 (2 महिला+16 मर्द) गिरफ्तार

पुलिस ने फरीद मोहम्मद, मोहम्मद सबरोज, रमजान, रसीद, सहाबुद्दीन, सिकंदर, मोहम्मद जावेद, फैय्याज, परवेज आजम, इरफान, साबिर अली, जावेद अहमद, हसीना, ऊषा देवी, आकाश सरोज, अवधेश सरोज, पन्नालाल गुप्ता और कुंदन बेनवंशी को गिरफ्तार किया है।

उत्तर प्रदेश पुलिस ने बुधवार (24 मई 2023) की रात को आजमगढ़ जिले के एक गाँव में रेड डालकर हिंदुओं को मुस्लिम बनाने की कोशिश कर रहे 18 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार लोगों में दो महिलाएँ भी हैं। घटनास्थल से पुलिस ने कई सारी आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की है। इनके खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज कर जेल भेज दिया है।

घटना देवगाँव थाना क्षेत्र के लालगंज के चिरकिहिट गाँव का है। अवधेश पासी के घर एक कार्यक्रम में देर रात मुस्लिम धर्मगुरुओं की फोटो के साथ में त्रिशूल गाड़कर हिंदू समाज के लोगों को मुस्लिम बनाने की कोशिश की जा रही थी। इस धर्मांतरण कार्यक्रम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का रूप देने के लिए कौव्वाली का आयोजन किया गया था।

इस पूरे कार्यक्रम का सरगना सिकंदर पुत्र सज्जाद है। उसे भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। अवधेश के घर पर एक मजारनुमा ढाँचा तैयार करके बीमारी ठीक करने का दिखावा किया जा रहा था। अवधेश पासी पाँच साल से बाराबांकी के देवा शरीफ जाता था। सिकंदर वहाँ झाड़-फूंक का काम करता था। उसने अवधेश को अपने झाँसे में ले लिया। आरोपित सिकंदर अपने साथ कौव्वाल लेकर चलता था।

अवधेश पासी के घर जुटे लोगों के बीच हिंदू धर्म की बुराई और इस्लाम की तारीफ कर उन्हें इस्लाम कबूल करने के लिए बरगलाया जा रहा था। बलरामपुर से बुलाए गए कौव्वाल फरीद अहमद के कौव्वाली के बीच इस्लाम को लेकर तकरीर दी जा रही थी। इसमें हिन्दू धर्म की मान्यताओं को पाखण्ड और झूठा बताया जा रहा था। हिंदू धर्म के खिलाफ लोगों को भड़काया जा रहा था। 

इस कार्यक्रम के बारे में एक व्यक्ति ने पुलिस थाने को जानकारी दी। थाने के अधिकारियों ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। घटना की जानकारी मिलते ही जिले के एसपी अनुराग आर्य पुलिस दल के साथ मौके पर पहुँच गए। पुलिस ने 18 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इन आरोपितों में 16 पुरुष और दो महिलाएँ हैं।

ये सभी आरोपित आजमगढ़, मऊ, गोंडा, बलरामपुर जिलों के रहने वाले हैं। ये सभी लोग गाँव के भोले-भाले लोगों को बरगला रहे थे। वे पैसे का लालच भी दे रहे थे। आरोपितों के कब्जे से सात त्रिशूल, दो धार्मिक फोटो, दो ढ़ोल, साउंड मिक्शर, हारमोनियम, साउंड बॉक्स, भगोना, गैस चूल्हा, बुलेट, टेम्पो, कार, जेनरेटर आदि बरामद की गई है।

एसपी अनुराग आर्य ने मामले की विवेचना के लिए लालगंज के CO मनोज रघुवंशी के नेतृत्व में स्पेशल टीम का गठन किया है। इसके साथ ही थाना देवगाँव और लोकल इंटेलिजेंस को लगा दिया गया है। पुलिस इन लोगों के ये भी जानने की कोशिश कर रही है कि इनका कोई दूसरा ग्रुप तो नहीं है, जो इस तरह के कामों में लगा है।

एसपी अनुराग आर्य ने कहा कि मामले की जानकारी होते ही रात में सिविल ड्रेस में पुलिस टीम को मौके पर भेजा गया। घटना की पुष्टि होते ही फरीद मोहम्मद, मोहम्मद सबरोज, रमजान, रसीद, सहाबुद्दीन, सिकंदर, मोहम्मद जावेद, फैय्याज, परवेज आजम, इरफान, साबिर अली, जावेद अहमद, हसीना, ऊषा देवी, आकाश सरोज, अवधेश सरोज, पन्नालाल गुप्ता और कुंदन बेनवंशी को गिरफ्तार कर लिया गया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी फैसले की प्रतीक्षा में कन्हैयालाल का परिवार, नूपुर शर्मा पर भी खतरा; पर ‘सर तन से जुदा’ की नारेबाजी वाले हो गए...

रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि गौहर चिश्ती 17 जून 2022 को उदयपुर भी गया था। वहाँ उसने 'सर कलम करने' के नारे लगवाए थे।

किसानों के प्रदर्शन से NHAI का ₹1000 करोड़ का नुकसान, टोल प्लाजा करने पड़े थे फ्री: हरियाणा-पंजाब में रोड हो गईं थी जाम

किसान प्रदर्शन के कारण NHAI को ₹1000 करोड़ से अधिक का नुकसान झेलना पड़ा। यह नुकसान राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और 152 पर हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -