Friday, April 19, 2024
Homeदेश-समाजयूपी में शनिवार-रविवार लॉकडाउन, रोज 50000 टेस्ट: कोरोना पर काबू पाने का योगी सरकार...

यूपी में शनिवार-रविवार लॉकडाउन, रोज 50000 टेस्ट: कोरोना पर काबू पाने का योगी सरकार का प्लान

प्रदेश में सोमवार से शुक्रवार वर्किंग डे होगा। शनिवार और रविवार को बाजार, मॉल, मंडी, गैर जरूरी ऑफिस बंद रहेंगे। हालाँकि आर्थिक गतिविधियाँ (बैंक) और रोजमर्रा के जरूरत की दुकानें खुली रहेंगी।

कोरोना संक्रमण को बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य में हर हफ्ते राज्य में दो दिन का लॉकडाउन रखने का फैसला किया है। शुक्रवार को शुरू हुए 55 घंटे के लॉकडाउन के बाद यह फैसला किया गया है।

इसके अनुसार प्रदेश में सोमवार से शुक्रवार वर्किंग डे होगा। शनिवार और रविवार को बाजार, मॉल, मंडी, गैर जरूरी ऑफिस बंद रहेंगे। हालाँकि आर्थिक गतिविधियाँ (बैंक) और रोजमर्रा के जरूरत की दुकानें खुली रहेंगी।

योगी सरकार की और से जारी दिशा-निर्देश में कहा गया;

  • सोमवार से शुक्रवार दुकानें खोलने का आदेश दिया गया है। शनिवार और रविवार को बंदी की घोषणा की गई है।
  • साप्ताहिक बंदी के दौरान सभी बाजारों और दुकानों में सैनिटाइजेशन और स्वच्छता का कार्यक्रम सरकार के द्वारा चलाया जाएगा।
  • औद्योगिक इकाइयों को स्वयं अपने यहाँ सैनिटाइजेशन का काम करने का निर्देश दिया गया है।
  • सभी कोविड- 19 के अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।
  • सारे निर्माण कार्य सोशल डिस्टेंसिग को ध्यान में रख कर करने का निर्देश दिया गया है।
  • कोविड-19 से बचाव और सावधानियों को लेकर प्रदेश में प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
  • कोरोना वायरस को रोकने के लिए पूरे प्रदेश में घर-घर पहुँच कर सर्वे करने का निर्देश जारी।
  • टेस्टिंग क्षमता को बढ़ाकर 50 हज़ार प्रतिदिन टेस्टिंग करने का निर्देश
  • कानपुर, देवरिया, कुशीनगर, बलिया और वाराणसी में अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना का प्रसार तेजी से हो रहा है। रोजाना कोरोना संक्रमितों संख्या में दुगुनी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। जिसको नियंत्रित करने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया हैं। इससे पहले सरकार ने उत्तर प्रदेश में तीन दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन भी घोषित किया था, जो बीते 10 जुलाई की रात 10 बजे से शुरू होकर 13 जुलाई सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा।

रिपोर्ट के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने टीम-11 के साथ कोरोना महामारी को लेकर हुई समीक्षा बैठक की थी। इसमें दो दिन के लॉकडाउन पर सहमति बनी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि 55 घंटे हुए लॉकडाउन की तरह ही सरकार ने अब शनिवार और रविवार लॉकडाउन रखने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस को लेकर की जा रही लापरवाही को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अब प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 35092 हो गई है। इनमें से 11490 एक्टिव मामले हैं। 22689 मरीजों को डिस्चार्ज भी किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के लिए मृतकों की बढ़ती संख्या चिंता का कारण बन गई है। अब तक कुल 913 लोग इस महामारी से अपनी जान गँवा चुके है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

10 नए शहर, ₹10000 करोड़ के नए प्रोजेक्ट… जानें PM मोदी तीसरे कार्यकाल में किस ओर देंगे ध्यान, तैयार हो रहा 100 दिन का...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकारी अधिकारियों से चुनाव के बाद का 100 दिन का रोडमैप बनाने को कहा था, जो अब तैयार हो रहा है। इस पर एक रिपोर्ट आई है।

BJP कार्यकर्ता की हत्या में कॉन्ग्रेस MLA विनय कुलकर्णी की संलिप्तता के सबूत: कर्नाटक हाई कोर्ट ने 3 महीने के भीतर सुनवाई का दिया...

भाजपा कार्यकर्ता योगेश गौदर की हत्या के मामले में कॉन्ग्रेस विधायक विनय कुलकर्णी के खिलाफ मामला रद्द करने से हाई कोर्ट ने इनकार कर दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe