Wednesday, January 19, 2022
Homeदेश-समाज21 दिसंबर से धर्मांतरण के खिलाफ VHP का 'धर्मयुद्ध': भारत में बन रहे 'मिनी...

21 दिसंबर से धर्मांतरण के खिलाफ VHP का ‘धर्मयुद्ध’: भारत में बन रहे ‘मिनी Pak’ और ‘मिनी वेटिकन’ पर शिकंजा, हो रहा सर्वे

मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले का एक डेटाबेस तैयार किया गया है। वहाँ पिछले 3 दशक में सरकारी जमीनों पर 53 चर्च के निर्माण की बात सामने आई है। इसी तरह हर इलाके का डेटा तैयार किया जा रहा।

‘विश्व हिन्दू परिषद (VHP)’ ने धर्मांतरण के खिलाफ देशव्यापी युद्ध छेड़ने का ऐलान किया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ‘लव जिहाद’ और धर्मांतरण भी मुद्दा बना हुआ है। VHP ने कहा है कि 21 दिसंबर, 2021 से देश भर में धर्मांतरण के खिलाफ अभियान चलेगा। इसके तहत घर-घर जाकर विहिप के कार्यकर्ता अभियान चलाएँगे। संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने इस बारे में जानकारी दी है।

उन्होंने ‘दैनिक भास्कर’ से बात करते हुए बताया कि देश की डेमोग्राफी में बदलाव आ रहा है। उन्होंने कहा कि भारत में भी अब ‘मिनी पाकिस्तान’ और ‘मिनी वेटिकन’ बन रहे हैं। उन्होंने इस बार पर ताज्जुब जताया कि देश के पुलिस-प्रशासन को इसकी कोई खबर ही नहीं है उन्होंने कहा कि हमें इस मुद्दे को लेकर चिंतित होना चाहिए। VHP धर्म-परिवर्तन को लेकर देशव्यापी सर्वे भी कर रही है। अलग-अलग इलाकों से जानकारियाँ जुटाई जा रही हैं। क्या आँकड़े हैं और प्रशासन क्या कर रहा है, इन सब पर बातें हो रही है।

धर्मांतरण को अंजाम देने वाली संस्थाओं और डेमोग्राफी में बदलाव को लेकर सूचनाएँ जुटाई जा रही हैं। ये काम अभी शुरुआती दौर में है। हाल ही में मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले का एक डेटाबेस तैयार किया गया है। वहाँ पिछले 3 दशक में 53 चर्च के निर्माण की बात सामने आई है। विहिप का कहना है कि प्रशासन को इसकी भनक भी नहीं लगी, जबकि सब सरकारी जमीन पर बने हैं। उन्होंने इसे सरकारी भूमि का अतिक्रमण बताते हुए पूछा कि इसके लिए अनुमति कहाँ से मिली?

उन्होंने पूछा, “सरकारी जमीन पर कब्जा कैसे हुआ? हुआ तो फिर कब्जे के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं हुई? यह भी नहीं पता कि कितने लोग हिंदू, बौद्ध, सिख और जैन से ईसाई बने? मुस्लिम बने?” उन्होंने बताया कि RTI से ये सब पता चला है। उन्होंने इस्लामी कट्टरपंथियों के साथ-साथ मिशनरियों का भी जिक्र करते हुए कहा कि ‘लव जिहाद’ के बारे में तो अब सब जानने लगे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि इस्लामी संस्थाएँ तलवार के बल पर धर्मांतरण करा रही हैं।

उन्होंने आगामी अभियान को ‘धर्मयुद्ध’ करार देते हुए कहा कि ये एक महीने या उससे अधिक समय तक भी चल सकता है। फ़िलहाल संगठन हर इलाके के सांसदों से मिल कर उनके क्षेत्रों में इस तरह की समस्याओं से अवगत करा रहा है। उन्हें सबूत उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सिख, बौद्ध और जैनों के साथ हो रहे धर्मांतरण व साजिश पर भी विहिप मुखर है। पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को सूचना देने पर मिशनरियों का एक कार्यक्रम टला। मिशनरी भी इसा मसीह से बीमारी ठीक कराने और गरीबी दूर करने का लालच देकर ‘चंगाई सभाओं’ के जरिए धर्मांतरण करा रहे हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

50 मंत्री, 1200 कॉन्स्टेबल, 27 DSP, लंदन की शाही बग्गी, 75 फ़ीट का केक… कुछ यूँ मना था मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन

लंदन से आई शाही विक्टोरियाई बग्गी, 75 फ़ीट का केक, ठंड में सड़क पर स्कूली बच्चे - रामपुर में ऐसे मना रहा मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन।

अभिनेत्री रायमा इस्लाम की बोरे में मिली दो टुकड़ों में लाश, शूटिंग के लिए घर से निकलने के बाद हुईं थी लापता: पति सहित...

पुलिस ने राजधानी ढाका में ब्रिज के पास सड़क किनारे से राइमा की लाश बरामद की है। जिसे दो टुकड़े करके एक बोरे में बंद कर फेंक दिया गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,071FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe