Tuesday, July 16, 2024
Homeराजनीति'गुजरात में AAP को 98 सीटें': 'आज तक' के नाम पर वायरल हो रहे...

‘गुजरात में AAP को 98 सीटें’: ‘आज तक’ के नाम पर वायरल हो रहे ओपिनियन पोल को चैनल ने बताया फर्जी, नेता ने कहा – पार्टी ग्रुप से मिला स्क्रीनशॉट

जब हमने इस पोल को शेयर करने वाले 'आम आदमी पार्टी (AAP)' टोंक के पूर्व जिला उपाध्यक्ष हनुमान सेन से बात की तो उन्होंने कहा है कि उन्हें यह स्क्रीनशॉट पार्टी से ग्रुप से मिला था, जिसे उन्होंने फेसबुक पर शेयर कर दिया था।

इस साल के अंत तक गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चुनावों को लेकर सत्ताधारी भाजपा से लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और कॉन्ग्रेस एड़ी चोटी का जोर लगा रही है। हालाँकि, अभी गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है। लेकिन, इससे पहले ही ओपिनियन पोल आने लगे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर कुछ फेक पोल भी शेयर किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक पोल AAP कार्यकर्ता द्वारा शेयर किए जाने के बाद आज तक ने ट्वीट कर पोल को फर्जी बताया है।

यह पोल आम आदमी पार्टी, टोंक के पूर्व जिला उपाध्यक्ष हनुमान सेन द्वारा शुक्रवार (14 अक्टूबर, 2022) को फेसबुक पर शेयर किया गया था। इस पोल में आम आदमी पार्टी को गुजरात में भारी बहुमत के साथ सरकार बनाते हुए दिखाया गया है।

इंडिया टुडे और एक्सिस माई इंडिया के लोगो के साथ शेयर किए इस पोल में हेडिंग के रूप में लिखा हुआ है “गुजरात में बन सकती है ‘आप की सरकार’।” यही नहीं, इसमें, आम आदमी पार्टी को 94-98 सीटें, भाजपा को 67-71 सीटें, कॉन्ग्रेस को 7-11 सीट और अन्य को 0-2 सीट हासिल करते हुए दिखाया गया है।

इस पोल के सामने आने के बाद ‘आज तक’ ने ट्वीट कर इसे फर्जी बताया है। आज तक ने ट्वीट में लिखा है, “ये पोल फर्ज़ी है, हमारी ‘आप’ से अर्ज़ी है, अफवाहें न तो फैलाएँ, न ही इन्हें फैलने दें। इंडिया टुडे ग्रुप ने अभी ऐसा कोई सर्वे नहीं कराया है।”

वहीं, एक्सिस माई इंडिया ने भी फर्जी पोल को लेकर बयान जारी किया है। एक्सिस माई इंडिया ने कहा है “एक्सिस माई इंडिया-इंडिया टुडे ग्रुप ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए किसी भी तरह की ओपिनियन पोल या प्री-पोल नहीं किया है। एक्सिस माई इंडिया-इंडिया टुडे ग्रुप के नाम से फर्जी प्रेडिक्शन और फर्जी ओपिनियन पोल प्रसारित किए जा रहे हैं। हम ऐसी किसी भी फेक जानकारी के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।

एक्सिस माई इंडिया-इंडिया टुडे ग्रुप ईसीआई दिशानिर्देशों के अनुसार मतगणना के दिन से 2-3 दिन पहले हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए एग्जिट पोल प्रेडिक्शन जारी करेगा।”

जब हमने इस पोल को शेयर करने वाले ‘आम आदमी पार्टी (AAP)’ टोंक के पूर्व जिला उपाध्यक्ष हनुमान सेन से बात की तो उन्होंने कहा है कि उन्हें यह स्क्रीनशॉट पार्टी से ग्रुप से मिला था, जिसे उन्होंने फेसबुक पर शेयर कर दिया था। जब हमने उनसे आज तक द्वारा उनके इस पोस्ट को शेयर किए जाने को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

इस फेक पोल को लेकर ट्विटर यूजर मोहित प्रसाद ने लिखा “महा बेशर्म पार्टी है आम आदमी पार्टी, अब आज तक भी बोल रहा है।”

वहीं, अश्विनी वर्मा नामक ट्विटर यूजर ने कहा “इसका नेता फर्जीवाल उसका काम तो फ़र्ज़ी होगा ही। 50 आदमियों की सभा बुलाता है उसमें अपने 5 आदमी दिखाकर उन्हीं से सवाल पूछ कर जवाब लेता है। सब कुछ ठीक से हो रहा है, और वह बोलते हैं हाँ नेताजी हमें तो सब मिल गया। सारा काम अच्छा है। एजेंडा वाला प्रचार मंत्री।”

कुबेर कश्यप नामक ट्विटर यूजर ने तो आम आदमी पार्टी को लोकतंत्र के लिए खतरा बता दिया। उन्होंने लिखा “आम आदमी पार्टी लोकतंत्र के लिए सबसे बड़ा खतरा है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारतवंशी पत्नी, हिंदू पंडित ने करवाई शादी: कौन हैं JD वेंस जिन्हें डोनाल्ड ट्रम्प ने चुना अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, हमले के बाद पूर्व अमेरिकी...

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कंवेंशन में राष्ट्रपति और सीनेटर JD वेंस को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुना है।

जम्मू-कश्मीर के डोडा में 4 जवान बलिदान, जंगल में छिपे थे इस्लामी आतंकवादी: हिन्दू तीर्थयात्रियों पर हमला करने वाले आतंकी समूह ने ली जिम्मेदारी

जम्मू कश्मीर के डोडा में हुए आतंकी हमले में एक अफसर समेत 4 जवान वीरगति को प्राप्त हुए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स ने ली है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -