Monday, April 15, 2024
Homeराजनीतिसोनिया गाँधी के करीबी अहमद पटेल का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद हुआ मल्टी...

सोनिया गाँधी के करीबी अहमद पटेल का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद हुआ मल्टी ऑर्गन फेल्यर

अहमद पटेल का गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वह एक महीना पहले कोरोना संक्रमित हुए थे। 3600 करोड़ रुपए के अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले से लेकर ₹14000+ करोड़ के संदेसरा स्कैम में आरोपित रहे अहमद पटेल ने...

कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल का आज (नवंबर 25, 2020) 71 साल की उम्र में निधन हो गया। वह एक महीना पहले कोरोना संक्रमित हुए थे। उनका इलाज मेदांता में चल रहा थ। उनके बेटे फैजल पटेल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी।

फैजल ने लिखा कि वह बड़े दुख से यह बता रहे हैं कि उनके पिता अहमद पटेल का आज सुबह 3 बजकर 30 मिनट पर निधन हो गया है। उन्होंने बताया कि लगभग एक महीना पहले उनके पिता कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इलाज के दौरान उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और वे मल्टी ऑर्गन फेलियर के शिकार हो गए। गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उन्हें भर्ती कराया गया था, जहाँ उन्होंने आखिरी साँस ली।

अहमद पटेल के बेटे ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करें और भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जानें से बचें।

यहाँ बता दें कि अहमद पटेल सोनिया गाँधी के सबसे करीबी सलाहकारों में शामिल थे। उनकी गिनती पार्टी के दिग्गज नेताओं में होती थी। वह राज्यसभा सांसद और पार्टी के कोषाध्यक्ष भी थे।

पटेल ने 1 अक्टूबर को एक ट्वीट कर खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा था “मैं कोरोना पॉजिटिव हुआ हूँ, मैं निवेदन करता हूँ कि जो मेरे नजदीकी संपर्क में आएँ है वे खुद को आइसोलेट कर लें।”

जिस बेटे ने दी सूचना, वो भी मनी लॉन्ड्रिंग का आरोपित

अहमद पटेल के बेटे फ़ैसल पटेल को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने स्टर्लिंग बायोटेक मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तलब किया था। ED संदेसरा बंधुओं के साथ फ़ैसल पटेल के संबंधों की भी जाँच कर रही है।

फार्मास्युटिकल कंपनी के मालिक संदेसरा बंधु 5,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी के मामले में आरोपित हैं। संदेसरा समूह के एक कर्मचारी सुनील यादव ने बताया था कि चेतन संदेसरा (संदेसरा समूह के निदेशक) अहमद पटेल के बेटे (फ़ैसल) को पैसे देता था।

अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में अहमद पटेल को 700 करोड़ रुपए!

3600 करोड़ रुपए के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे घोटाले में आरोपित राजीव सक्सेना ने पूछताछ में कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेताओं अहमद पटेल और सलमान खुर्शीद तथा कमलनाथ के पुत्र बकुल नाथ के नाम लिए हैं।

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में सोनिया गाँधी के नेतृत्व वाली कॉन्ग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के कथित तौर पर नाम सामने आने के बाद भाजपा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कॉन्ग्रेस पर आरोप लगाया गया कि सौदा होने पर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी और वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को 700 करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद थी।

₹14000+ करोड़ के घोटाला में ED से पूछताछ से बचने को दिया था कोरोना का बहाना

कॉन्ग्रेस नेता अहमद पटेल ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) को एक पत्र लिखा। इसमें उम्र और कोरोना महामारी के कारण उपजे हालातों का हवाला देते हुए पूछताछ से छूट माँगी। ईडी ने अहमद पटेल को 14000 करोड़ रुपए से ज्यादा के संदेसरा स्कैम में पूछताछ के लिए तलब किया था।

ईडी के प्रश्नों से बचने के लिए अहमद पटेल ने खुद को वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में रखते हुए कहा कि इस समय घर से बाहर निकलने में अधिक उम्र वालों को ज्यादा जोखिम है। इसलिए उन्होंने पत्र के जरिए ईडी से कल होने वाली पूछताछ के समन को फिलहाल टालने का आग्रह किया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान की सेना ने जिस जहाज को पकड़ा, उस पर मौजूद 17 भारतीयों से मिल सकेंगे अधिकारी: S जयशंकर के कॉल के बाद तेहरान...

विदेश मंत्री एस जयशंकर की माँग पर ईरान ने अपने कब्जे वाले इजरायल से सम्बंधित जहाज पर मौजूद भारतीय दल को अधिकारियों से मिलने की अनुमति दी है।

संदेशखाली में उमड़ा भगवा सैलाब, ‘जय भवानी-जय शिवाजी’ के नारों से गूँजा 4 किमी लंबा जुलूस: लोग बोले- बंगाल में कमल खिलना तय

बंगाल में पोइला बैशाख के मौके पर संदेशखाली में भगवा की लहर देखी गई। सैंकड़ों भाजपा समर्थक सड़कों पर सुवेंदु अधिकारी संग आए और 4 किमी तक जुलूस निकाला गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe