Sunday, July 14, 2024
Homeराजनीतिअमित शाह ने किया 'आयुष्मान CAPF' का शुभारंभ: 28 लाख से अधिक जवान देश...

अमित शाह ने किया ‘आयुष्मान CAPF’ का शुभारंभ: 28 लाख से अधिक जवान देश में कहीं भी करा पाएँगे इलाज

"CAPF के सभी जवानों और उनके परिवारों के लिए आयुष्मान CAPF योजना शुरू हो रही है। इसके लिए आज से अच्छा दिन नहीं हो सकता था। सुभाष बाबू ऐसे व्यक्तित्व थे जिसको किसी ने कोई अवॉर्ड नहीं दिया, जनता उनके साथ नेताजी का सम्मान जोड़कर उनको याद करती है।"

नेताजी सुभाष चंद्र की 125वीं जयंती पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार (23 जनवरी, 2020) को असम के गुवाहाटी में सीएपीएफ कर्मियों और उनके आश्रितों के लिए आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान अमित शाह ने कहा, नेताजी ने नारा दिया था- तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूँगा। ये नारा आज भी देश के युवाओं में चेतना और उत्साह को भरता है। राष्ट्रभक्ति को बढ़ावा देता है।

गृह मंत्री ने ‘आयुष्मान सीएपीएफ’ योजना शुरूआत करते हुए कहा, “CAPF के सभी जवानों और उनके परिवारों के लिए आयुष्मान CAPF योजना शुरू हो रही है। इसके लिए आज से अच्छा दिन नहीं हो सकता था। सुभाष बाबू ऐसे व्यक्तित्व थे जिसको किसी ने कोई अवॉर्ड नहीं दिया, जनता उनके साथ नेताजी का सम्मान जोड़कर उनको याद करती है।”

आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देते हुए शाह ने कहा, “आयुष्मान CAPF योजना के तहत CAPF के लगभग 10 लाख जवान और अधिकारी और 50 लाख के आसपास उनके परिवार और परिजन देश के अंदर 24 हज़ार अस्पतालों में सिर्फ कार्ड लेकर उसे स्वैप करके इलाज करा सकते हैं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह योजना जवानों के लिए काफी कारगर साबित होगी। जिसके तहत, सीएपीएफ, असम राइफल्स और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के लगभग 28 लाख कर्मियों और उनके परिवारों को ‘आयुष्मान भारत: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ (एबी पीएम-जेएवाई) में शामिल किया जायेगा।

अमित शाह ने सभी सीएपीएफ के जवानों और उनके परिजनों को एक हेल्थ कार्ड देने की बात कहते हुए कहा, “हर साल सीएपीएफ के जवानों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा। हेल्थ कार्ड से आपको अपनी स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियाँ कभी भी प्राप्त हो सकेंगी। सीएपीएफ के जवान, पुलिस के जवान कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति पर खड़े रहे। कई जवान इस बीच संक्रमित भी हुए, कई जवानों ने अपनी जान भी गँवाई। मैं सभी जवानों के बहुत-बहुत बधाई देता हैं कि आपने इस लड़ाई में सफल भूमिका निभाई।”

बता दें कि इस स्कीम का उद्देश्य आयुष्मान योजना की सूची में शामिल अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस मेडिकल ट्रीटमेंट प्रदान करना है। इस आयुष्मान CAPF योजना का लाभ देशभर के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों और उनके परिवार को मिलागा, इस योजना के तहत उनकी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच सुनिश्चित की जाएगी।

गुवाहाटी में सीआरपीएफ ग्रुप सेंटर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रााधिकरण (एनएचए) और केन्द्रीय गृह मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस मौके पर गृह मंत्री शाह, असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और असम के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत विश्व सरमा मौजूद थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

डोनाल्ड ट्रंप को मारी गई गोली, अमेरिकी मीडिया बता रहा ‘भीड़ की आवाज’ और ‘पॉपिंग साउंड’: फेसबुक पर भी वामपंथी षड्यंत्र हावी

डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास की पूरी दुनिया के नेताओं ने निंदा की, तो अमेरिकी मीडिया ने इस घटना को कमतर आँकने की कोशिश की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -