Sunday, June 16, 2024
Homeराजनीतिराजस्थान BJP में नए युग का सूत्रपात, पहली बार के MLA भजनलाल शर्मा होंगे...

राजस्थान BJP में नए युग का सूत्रपात, पहली बार के MLA भजनलाल शर्मा होंगे CM: दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा डिप्टी CM

दीया कुमारी जहाँ आमेर राजघराने से आती हैं, वहीं प्रेमचंद बैरवा राजस्थान में भाजपा का दलित चेहरा हैं।

राजस्थान में भजनलाल शर्मा को भाजपा ने नया मुख्यमंत्री चुना है। वो राजस्थान की राजधानी जयपुर में स्थित सांगानेर से विधायक हैं। वो पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए हैं। प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में उन्हें भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया, जहाँ पार्टी आलाकमान की तरफ से पर्यवेक्षण के रूप में आए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। मूलतः भरतपुर के रहने वाले भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से हैं, और लंबे समय से RSS से जुड़े हुए हैं।

भजनलाल शर्मा फ़िलहाल भाजपा में प्रदेश महामंत्री के पद पर थे। बैठक से पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जयपुर में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। फोटो सेशन के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को उनके बगल में बैठे हुए देखा गया। 55 वर्षीय भजनलाल शर्मा लगातार 3 प्रदेश अध्यक्षों के कार्यकाल में प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं। भरतपुर में वो जिला मोर्चा के अध्यक्ष रहे हैं। इस बार उन्होंने 48,000 वोटों से जीत दर्ज की है।

वहीं दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप-मुख्यमंत्री के रूप में चुना गया है। दीया कुमारी जहाँ आमेर राजघराने से आती हैं, वहीं प्रेमचंद बैरवा राजस्थान में भाजपा का दलित चेहरा हैं। दीया कुमारी राजसमंद से 2019 में भाजपा के टिकट पर सांसद चुनी गई थीं। उन्हें विद्याधर नगर से विधानसभा चुनाव लड़ाया गया था और वो सफल रहीं। वहीं प्रेमचंद बैरवा अजमेर के दूदू से विधायक हैं। उन्होंने यहाँ से 2013 में भी जीत दर्ज की थी।

दीया कुमारी भी 2013 में सवाई माधोपुर से विधानसभा चुनाव लड़ी थीं और उन्होंने जीत भी दर्ज की थी। राजनाथ सिंह के अलावा विनोद तावड़े और सरोज पांडेय को पर्यवेक्षक के रूप में जयपुर भेजा गया था। वहीं मुख्यमंत्री बनाए गए भजनलाल शर्मा की बात करें तो वो ABVP से जुड़े रहे हैं। इस बार मौजूदा विधायक अशोक लोहाटी का टिकट काट कर लड़ाया गया था। अजमेर नॉर्थ से विधायक वासुदेव देवनानी को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है। वो यहाँ से लगातार चौथी बार विधायक चुने गए हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकवाद का बखान, अलगाववाद को खुलेआम बढ़ावा और पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को बढ़ावा : पढ़ें- अरुँधति रॉय का 2010 वो भाषण, जिसकी वजह से UAPA...

अरुँधति रॉय ने इस सेमिनार में 15 मिनट लंबा भाषण दिया था, जिसमें उन्होंने भारत देश के खिलाफ जमकर जहर उगला था।

कर्नाटक में बढ़ाए गए पेट्रोल-डीजल के दाम: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही कॉन्ग्रेस ने शुरू की ‘वसूली’, जनता पर टैक्स का भार बढ़ा कर...

अभी तक बेंगलुरु में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा था, लेकिन नए आदेश के बाद बढ़ी हुई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -