Thursday, May 26, 2022
Homeराजनीतिकिसानों को FREE बिजली, छात्राओं को स्कूटी, होली-दिवाली पर मुफ्त सिलिंडर, 'लव जिहाद' पर...

किसानों को FREE बिजली, छात्राओं को स्कूटी, होली-दिवाली पर मुफ्त सिलिंडर, ‘लव जिहाद’ पर सज़ा: यूपी में BJP का संकल्प-पत्र

इस संकल्प पत्र में बीजेपी ने प्रदेश में फिर से सरकार बनने पर अगले पाँच साल में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। इसके साथ ही गन्ना किसानों को 14 दिनों के अंदर भुगतान की बात कही गई है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार (8 फरवरी 2022) को उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया। भाजपा ने अपने इस घोषणा पत्र का नाम ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ दिया है। इस अवसर पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह समेत अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ जारी किया।

इस संकल्प पत्र में बीजेपी ने प्रदेश में फिर से सरकार बनने पर अगले पाँच साल में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया है। इसके साथ ही गन्ना किसानों को 14 दिनों के अंदर भुगतान की बात कही गई है। बीजेपी ने मेधावी छात्राओं के लिए मुफ्त स्कूटी और 60 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा वादा किया है।

रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना

भाजपा के नए संकल्प पत्र में मुख्य रूप से कथित ‘लव जिहाद’ के दोषी लोगों को कम से कम 10 वर्षों की सजा और एक लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान करने, अयोध्या में भगवान राम से संबंधित संस्कृति शास्त्रों तथा धार्मिक तथ्यों पर शोध के लिए रामायण विश्वविद्यालय की स्थापना करने और वर्ष 2025 के महाकुंभ का विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ भव्य आयोजन करने का वादा किया गया है।

सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली 

इसके अलावा संकल्प पत्र में अगले पाँच वर्षों तक किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने, 25,000 करोड़ रुपए की लागत से सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि अवसंरचना मिशन संचालित करने का वादा किया है। साथ ही बीजेपी ने 5000 करोड़ की लागत से गन्ना मिलों के नवीनीकरण मिशन के तहत चीनी मिलों का नवीनीकरण और आधुनिकीकरण करने, प्रदेश में छह मेगा फूड पार्क विकसित करने और निषाद राज बोर्ड सब्सिडी योजना शुरू करके मछुआरों को एक लाख रुपए तक की नाव 40 प्रतिशत सब्सिडी पर उपलब्ध कराने का वादा किया गया है। 

मेधावी छात्राओं को स्कूटी

संकल्प पत्र में मेधावी छात्राओं को रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी देने का वादा करने के साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि को 15,000 रुपए से बढ़ाकर 25,000 रुपए करने का वादा किया गया है। घोषणा पत्र में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर दो मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने, 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने और विधवा और निराश्रित महिलाओं की पेंशन को बढ़ाकर डेढ़ हजार रुपए प्रतिमाह करने का वादा भी किया गया है।

प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट विद्यालय के तौर पर विकसित किया जाएगा

घोषणा पत्र में प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट विद्यालय के तौर पर विकसित करने, हर मंडल में कम से कम एक विश्वविद्यालय की स्थापना करने, सभी महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन कथा को शैक्षिक पाठ्यक्रम में शामिल करने और सभी सरकारी विभागों में खाली पदों को जल्द से जल्द भरने का भी संकल्प लिया गया है। इसके अलावा हर ग्राम पंचायत में जिम और खेल का मैदान स्थापित करने, हर विकासखंड में क्रिकेट प्रशिक्षण की व्यवस्था करने तथा प्रदेश में विभिन्न खेलों के लिए अकादमी की स्थापना करने, स्कूल और कॉलेज स्तर पर योग शिक्षकों की नियुक्ति करने, प्रदेश में 30,000 करोड़ रुपए की लागत से छह धन्वंतरि मेगा हेल्थ पार्क स्थापित करने, राज्य में 6000 डॉक्टरों और 10,000 पैरामेडिकल स्टाफ की जल्द नियुक्ति करने का वादा भी किया गया है।

हम वही करते हैं जो हम कहते हैं: शाह

इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि यह सिर्फ एक घोषणा पत्र नहीं है, बल्कि यूपी सरकार का संकल्प है। उन्होंने जानकारी दी कि 2017 के ‘संकल्प पत्र’ में कुल 212 संकल्प थे, जिनमें से 92 पूरे हो चुके हैं। उन्होंने कहा, “हम वही करते हैं जो हम कहते हैं।”

यूपी में कानून का राज: शाह

अमित शाह ने सरकार की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि 5 साल की सरकार चलने के बाद अब UP में माफिया पलायन कर गए हैं और कानून का राज है। डकैती के मामलों में 57%, लूट के मामलों में 70%, हत्या मामलों में 30%, अपहरण मामलों में 52%, दहेज-मृत्यु मामलों में 8% और दुष्कर्म मामलों में 42% की कमी दर्ज की गई है।

योगी सरकार ने किसानों के लिए बहुत काम किया: शाह

उन्होंने आगे कहा कि योगी सरकार ने लगभग 86 लाख लघु और सीमांत किसानों का 36 हज़ार करोड़ रुपए का कर्ज़ा माफ किया है और लगभग 4.72 लाख करोड़ रुपए किसानों को उपलब्ध कराने का काम किया है। उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में किसानों और खेती के लिए बहुत काम किए गए हैं। अमित शाह ने कहा, “प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए हर साल 6,000 रुपए उनके अकाउंट में भेजने का काम किया है। जिससे छोटे और मंझले किसानों को ऋण मुक्त होने का फायदा मिला है।”

 UP में दंगे समाप्त हुए: CM योगी

वहीं इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “आज जब उत्तर प्रदेश में भाजपा के 5 साल बीत रहे हैं तो हम कह सकते हैं कि आज उत्तर प्रदेश में कानून का राज है। आज हर बहन, बेटी अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकती है। 2012 से 2017 के बीच UP में 700 से अधिक दंगे हुए, सैकड़ों लोग मारे गए। महीनों तक UP में कर्फ्यू रहता था। व्यापारी पलायन करते थे और बेटियाँ स्कूल नहीं जा पाती थीं। आज 5 साल बाद UP में दंगे समाप्त हुए हैं। यूपी में आज कर्फ्यू नहीं बल्कि धूम-धड़ाके से काँवड़ यात्रा निकलती है।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,868FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe