Tuesday, June 25, 2024
Homeराजनीतिलोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने जारी की 5वीं सूची: वीके सिंह और...

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने जारी की 5वीं सूची: वीके सिंह और वरुण गाँधी का टिकट कटा, अरुण गोविल और कंगना रनौत मैदान में

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की पाँचवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 111 उम्मीदवारों के नाम हैं। बीजेपी ने पीलीभीत से वरुण गाँधी का टिकट काट दिया है, उनकी जगह जितिन प्रसाद को उतारा है, तो इस बार हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है।

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की पाँचवीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में 111 उम्मीदवारों के नाम हैं। बीजेपी ने पीलीभीत से वरुण गाँधी का टिकट काट दिया है, उनकी जगह जितिन प्रसाद को उतारा है, तो इस बार हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से कंगना रनौत को उम्मीदवार बनाया है। बीजेपी ने मेरठ से रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को चुनावी मैदान में उतार दिया है, तो सुल्तानपुर से मेनका गाँधी को एक बार फिर से उम्मीदवार बनाया है।

बीजेपी की पाँचवीं लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों सहित देश भर की 111 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम हैं। बीजेपी ने मेरठ लोकसभा सीट से रामायण में भागवान राम के रूप का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि पीलीभीत से अपने वर्तमान सांसद वरुण गाँधी का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पर जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा गया है। गाजियाबाद से वीके सिंह को भी टिकट नहीं मिला है। हालाँकि उन्होंने खुद ही चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया था। उनकी जगह अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, सुल्तानपुर से मेनका गाँधी को एक बार फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

उत्तर प्रदेश ये इन्हें मिला टिकट

सहारनपुर- राघव लखनपाल

मुरादाबाद- सर्वेश सिंह

मेरठ-अरुण गोविल

गाजियाबाद- अतुल गर्ग

अलीगढ़-सतीश गौतम

हाथरस -अनूप वाल्मीकि

बदायूं-दुर्विजय सिंह शाक्य

बरेली-छत्रपाल सिंह गंगवार

पीलीभीत-जितिन प्रसाद

सुल्तानपुर-मेनका गांधी

कानपुर-रमेश अवस्थी

बाराबंकी-राजरानी रावत

बहराईच-अरविंद गोंड

बिहार की सभी सीटों पर घोषित हुए नाम

बीजेपी ने बिहार में अपने हिस्से की सभी 17 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। बीजेपी ने पश्चिम चंपारण से संजय जायसवाल, दरभंगा से गोपाल जी ठाकुर, मुजफ्फरपुर से राज भूषण निषाद को मैदान में उतारा है, तो महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिग्रिवाल, पूर्वी चंपारण से राधा मोहन सिंह, अररिया से प्रदीप कुमार सिंह, औरंगाबाद से सुशील कुमार सिंह, मधुबनी से अशोक कुमार यादव को टिकट दिया है, तो सारण से एक बार फिर से राजीव प्रताप रूडी को टिकट दिया गया है। इसके अलावा केंद्रीय राज्यमंत्री नित्यानंद राय को उजियारपुर, बेगूसरात से गिरिराज सिंह को मैदान में उतारा गया है।

बीजेपी ने नवादा से विवेक ठाकुर, पटना साहिब से रविशंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र से रामकृपाल यादव, आरा से राजकुमार सिंह, बक्सर से मिथिलेश तिवारी और सासाराम से शिवेश राम को उम्मीदवार बनाया है।

हरियाणा से चार उम्मीदवार, नवीन जिंदल का भी नाम

बीजेपी ने हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से नवीन जिंदल को उम्मीदवार बनाया है। इसके अलावा हिसार से रणजीत चौटाला, सोनीपत से मोहन लाल बडोली, रोहतक से अरविंद कुमार शर्मा को मैदान में उतारा गया है। नवीन जिंदल ने आज ही कॉन्ग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया है और बीजेपी में शामिल हुए हैं। बीजेपी ने उन्हें मैदान में उतार दिया है।

गोवा-गुजरात से भी उम्मीदवारों का ऐलान

बीजेपी ने इस लिस्ट में दक्षिण गोवा सीट से पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो को टिकट दिया है। गुजरात की मेहसाणा सीट से हरिभाई पटेल, साबरकांठा से शोभनाबेन बरैया, सुरेंद्रनगर से चंदूभाई शिहोरा, जूनागढ़ से राजेशभाई चूडासमा, अमरेली से भरतभाई सुतारिया, वडोदरा से हेमंग योगेशचंद्र जोशी को टिकट दिया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लोकसभा में ‘परंपरा’ की बातें, खुद की सत्ता वाले राज्यों में दोनों हाथों में लड्डू: डिप्टी स्पीकर पद पर हल्ला कर रहा I.N.D.I. गठबंधन,...

कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में कॉन्ग्रेस ने अपने ही नेता को डिप्टी स्पीकर बना रखा है विधानसभा में। तमिलनाडु में DMK, झारखंड में JMM, केरल में लेफ्ट और पश्चिम बंगाल में TMC ने भी यही किया है। दिल्ली और पंजाब में AAP भी यही कर रही है। लोकसभा में यही I.N.D.I. गठबंधन वाले 'परंपरा' और 'परिपाटी' की बातें करते नहीं थक रहे।

शराब घोटाले में जेल में ही बंद रहेंगे दिल्ली के CM केजरीवाल, हाई कोर्ट ने जमानत पर लगाई रोक: निचली अदालत के फैसले पर...

हाई कोर्ट ने कहा कि निचली अदालत ने मामले के पूरे कागजों पर जोर नहीं दिया जो कि पूरी तरह से अनुचित है और दिखाता है कि अदालत ने मामले के सबूतों पर पूरा दिमाग नहीं लगाया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -