Tuesday, July 16, 2024
Homeराजनीतिकोरोना टीकाकरण में 'रिजर्वेशन'? छत्तीसगढ़ के कॉन्ग्रेसी CM का PM मोदी को पत्र, बताया...

कोरोना टीकाकरण में ‘रिजर्वेशन’? छत्तीसगढ़ के कॉन्ग्रेसी CM का PM मोदी को पत्र, बताया किनको मिले सर्वोच्च प्राथमिकता

बघेल ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वैक्सीन किसको पहले दिया जाए और किसको बाद में, इसके लिए कोई प्राथमिकता तय की जानी चाहिए। उन्होंने माँग की है कि प्राथमिकता के क्रम में 'सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग' को तवज्जो दी जाए।

छत्तीसगढ़ की कॉन्ग्रेसी सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर कोरोना टीकाकरण में भी ‘रिजर्वेशन’ की माँग की है। बता दें कि बुधवार (अप्रैल 28, 2021) से 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन देने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया और 1 मई से टीकाकरण भी प्रारंभ हो जाएगा। ‘CoWin’ और ‘आरोग्य सेतु’ के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू है और 2 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में याद दिलाया है कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण हेतु वैक्सीन की खरीद राज्यों द्वारा ही की जानी है। उन्होंने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ राज्य ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 25-25 लाख डोजेज का ऑर्डर भी दे दिया है। उन्होंने बताया कि जहाँ कोविशील्ड बनाने वाली SII ने अब तक कोई उत्तर नहीं दिया है, कोवैक्सीन निर्माता ‘भारत बायोटेक’ ने जवाब दिया है।

CM बघेल के अनुसार, ‘भारत बायोटेक’ ने राज्य से कहा है कि मई महीने तक मात्र 3 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने चिंता जताई है कि रजिस्ट्रेशन की संख्या और ज़रूरतों को देखते हुए उस अनुपात में वैक्सीन की डोज उपलब्ध ही नहीं है। उन्होंने आशंका जताई है कि टीकाकरण के लिए बनाई गई सोशल साइट्स में भीड़ प्रबंधन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

उन्होंने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वैक्सीन किसको पहले दिया जाए और किसको बाद में, इसके लिए कोई प्राथमिकता तय की जानी चाहिए। उन्होंने माँग की है कि प्राथमिकता के क्रम में ‘सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग’ को तवज्जो दी जाए। उन्होंने आशंका जताई है कि अगर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था सिर्फ ऑनलाइन ही रही तो इससे गरीब और पिछड़े वंचित रह जाएँगे, जो तकनीक से दूर हैं।

भूपेश बघेल ने कहा है कि पूर्व में जिस तरह 45 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों को टीकाकरण सेंटर पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन कराने की व्यवस्था दी गई थी, ठीक उसी तरह 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए भी व्यवस्था की जाए। बता दें कि छत्तीसगढ़ में फ़िलहाल कोरोना के 1,17,910 सक्रिय मामले हैं और पिछले 24 घंटों में यहाँ 15,804 नए मामले सामने आए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘जम्मू-कश्मीर की पार्टियों ने वोट के लिए आतंक को दिया बढ़ावा’: DGP ने घाटी के सिविल सोसाइटी में PAK के घुसपैठ की खोली पोल,...

जम्मू कश्मीर के DGP RR स्वेन ने कहा है कि एक राजनीतिक पार्टी ने यहाँ आतंक का नेटवर्क बढ़ाया और उनके आका तैयार किए ताकि उन्हें वोट मिल सकें।

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री DK शिवकुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका, चलती रहेगी आय से अधिक संपत्ति मामले CBI की जाँच: दौलत के 5 साल...

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को आय से अधिक संपत्ति मामले में CBI जाँच से राहत देने से मना कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -