Sunday, September 26, 2021
Homeराजनीतिकोरोना टीकाकरण में 'रिजर्वेशन'? छत्तीसगढ़ के कॉन्ग्रेसी CM का PM मोदी को पत्र, बताया...

कोरोना टीकाकरण में ‘रिजर्वेशन’? छत्तीसगढ़ के कॉन्ग्रेसी CM का PM मोदी को पत्र, बताया किनको मिले सर्वोच्च प्राथमिकता

बघेल ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वैक्सीन किसको पहले दिया जाए और किसको बाद में, इसके लिए कोई प्राथमिकता तय की जानी चाहिए। उन्होंने माँग की है कि प्राथमिकता के क्रम में 'सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग' को तवज्जो दी जाए।

छत्तीसगढ़ की कॉन्ग्रेसी सरकार के मुखिया भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख कर कोरोना टीकाकरण में भी ‘रिजर्वेशन’ की माँग की है। बता दें कि बुधवार (अप्रैल 28, 2021) से 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन देने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया और 1 मई से टीकाकरण भी प्रारंभ हो जाएगा। ‘CoWin’ और ‘आरोग्य सेतु’ के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चालू है और 2 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में याद दिलाया है कि भारत सरकार के दिशा-निर्देशानुसार इस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण हेतु वैक्सीन की खरीद राज्यों द्वारा ही की जानी है। उन्होंने जानकारी दी कि छत्तीसगढ़ राज्य ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 25-25 लाख डोजेज का ऑर्डर भी दे दिया है। उन्होंने बताया कि जहाँ कोविशील्ड बनाने वाली SII ने अब तक कोई उत्तर नहीं दिया है, कोवैक्सीन निर्माता ‘भारत बायोटेक’ ने जवाब दिया है।

CM बघेल के अनुसार, ‘भारत बायोटेक’ ने राज्य से कहा है कि मई महीने तक मात्र 3 लाख वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई जा सकती है। उन्होंने चिंता जताई है कि रजिस्ट्रेशन की संख्या और ज़रूरतों को देखते हुए उस अनुपात में वैक्सीन की डोज उपलब्ध ही नहीं है। उन्होंने आशंका जताई है कि टीकाकरण के लिए बनाई गई सोशल साइट्स में भीड़ प्रबंधन की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

उन्होंने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वैक्सीन किसको पहले दिया जाए और किसको बाद में, इसके लिए कोई प्राथमिकता तय की जानी चाहिए। उन्होंने माँग की है कि प्राथमिकता के क्रम में ‘सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग’ को तवज्जो दी जाए। उन्होंने आशंका जताई है कि अगर रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था सिर्फ ऑनलाइन ही रही तो इससे गरीब और पिछड़े वंचित रह जाएँगे, जो तकनीक से दूर हैं।

भूपेश बघेल ने कहा है कि पूर्व में जिस तरह 45 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों को टीकाकरण सेंटर पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन कराने की व्यवस्था दी गई थी, ठीक उसी तरह 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए भी व्यवस्था की जाए। बता दें कि छत्तीसगढ़ में फ़िलहाल कोरोना के 1,17,910 सक्रिय मामले हैं और पिछले 24 घंटों में यहाँ 15,804 नए मामले सामने आए हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर तोड़े, गाँव के गाँव मुस्लिम बना दिए, राजाओं का भी धर्मांतरण: बंद हो जिहादी सूफियों को ‘संत’ कहना, वामपंथियों ने किया गुणगान

उदाहरण से समझिए कि जिन सूफियों को 'संत' कहा गया, वो 'काफिरों के इस्लामी धर्मांतरण' के लिए आए थे। मंदिर तोड़े। सुल्तानों का काम आसान करते थे।

मंदिर में ‘सेकेंड हैंड जवानी’ पर डांस, वायरल किया वीडियो: इंस्टाग्राम मॉडल की हरकत से खफा हुए महंत, हिन्दू संगठन भी विरोध में

मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित एक मंदिर में आरती साहू नाम की एक इंस्टाग्राम मॉडल ने 'सेकेंड हैंड जवानी' पर डांस करते हुए वीडियो बनाया, जिससे हिन्दू संगठन नाराज़ हो गए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,410FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe