Monday, July 22, 2024
Homeराजनीतिकॉन्ग्रेस कर रही थी राहुल गाँधी की सुरक्षा में चूक का दावा, CRPF ने...

कॉन्ग्रेस कर रही थी राहुल गाँधी की सुरक्षा में चूक का दावा, CRPF ने बताया- खुद तोड़ा 113 बार प्रोटोकॉल, भारत जोड़ो यात्रा में भी किया उल्लंघन

CRPF ने बताया है कि 'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान दिल्ली में भी सभी सुरक्षा दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया गया था। दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की थी।

कॉन्ग्रेस ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राहुल गाँधी की सुरक्षा बढ़ाने की माँग की थी। दावा किया था कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दिल्ली में उनकी सुरक्षा में चूक हुई थी। लेकिन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने बताया है कि 2020 के बाद से राहुल गाँधी ने 113 बार सुरक्षा प्रोटोकॉल तोड़ा है। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी कई मौकों पर तय सुरक्षा निर्देशों का उल्लंघन किया है।

केन्द्रीय बल का कहना है कि राहुल की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। वर्ष 2020 के बाद से उन्होंने खुद 113 बार नियमों का उल्लंघन किया है। समाचार एजेंसी ANI ने CRPF के हवाले से कहा है, “राहुल गाँधी के लिए सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति के दौरे के दौरान सीआरपीएफ द्वारा राज्य पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के समन्वय से आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की जाती है।”

साथ ही CRPF ने बताया है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान दिल्ली में भी सभी सुरक्षा दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया गया था। दिल्ली पुलिस ने भी सुरक्षा कर्मियों की पर्याप्त तैनाती की थी। CRPF ने कहा है कि राहुल गाँधी की ओर से निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कई मौकों पर देखा गया है। इस तथ्य से उन्हें समय-समय पर अवगत भी कराया गया है। केन्द्रीय बल ने यह भी बताया है कि उन्होंने दिल्ली में भी इसका उल्लंघन किया था।

कॉन्ग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने अमित शाह को चिट्ठी लिखकर राहुल गाँधी की सुरक्षा में चूक का मामला उठाया था। उन्होंने कहा था कि 24 दिसंबर 2022 को राहुल गाँधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ यात्रा के दौरान दिल्ली में सुरक्षा में चूक हुई थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि दिल्ली पुलिस भीड़ को नियंत्रित नियंत्रित नहीं कर सकी। इस दौरान उनकी सुरक्षा में कई बार सेंध लगी। स्थिति इतनी बिगड़ गई कि कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं को सुरक्षा घेरा बनाना पड़ा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -