Monday, July 22, 2024
Homeराजनीति'प्रियंका गाँधी से डर कर PM मोदी ने दुनिया भर में बंद करवा दिए...

‘प्रियंका गाँधी से डर कर PM मोदी ने दुनिया भर में बंद करवा दिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प’: भड़के कॉन्ग्रेस नेता

"ऐसा लगता है कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने जानबूझ कर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प को बंद करवा दिया। प्रियंका गाँधी, विपक्षी नेताओं और किसान आंदोलन को दबाने के लिए ऐसा किया गया।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प सोमवार (4 अक्टूबर, 2021) को रात 9 बजे के बाद से कई घंटों तक डाउन रहा। फेसबुक सर्वर में तकनीकी खामी से हुई इस गड़बड़ी के कारण इसके CEO मार्क ज़ुकरबर्ग को 600 करोड़ डॉलर (44,757 करोड़ रुपए) का नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन, भारत में कॉन्ग्रेस नेताओं ने ये अफवाह फैलाई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान आंदोलन को दबाने के लिए तीनों एप्स बंद करवा दिए।

कॉन्ग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता उदित राज ने लिखा, “ऐसा लगता है कि नरेंद्र मोदी की सरकार ने जानबूझ कर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप्प को बंद करवा दिया। प्रियंका गाँधी, विपक्षी नेताओं और किसान आंदोलन को दबाने के लिए ऐसा किया गया।” उन्होंने इसके बावजूद ये सब लिखा, जब सुबह से ही इन एप्स पर कॉन्ग्रेस पार्टी के नेता अपना प्रोपेगंडा आगे बढ़ा रहे थे और योगी सरकार को बदनाम कर रहे थे।

वहीं कॉन्ग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर राधिका खेरा ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए दावा किया, डरपोक मोदी सरकार ने व्हाट्सएप्प, फेसबुक, इंस्टाग्राम शाम से बंद करवा दिया। बाक़ी, गोदी मीडिया तो वैसे ही कंट्रोल में है। ना कुछ चलेगा, ना लोग खबर जानेंगे! लोकतंत्र को शांति मिले!” उन्होंने एक और ट्वीट कर के इस आरोप को दोहराया, जिस पर लोगों ने उनकी जम कर आलोचना की।

इसी तरह तमिलनाडु में यूथ कॉन्ग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष JMM हसन मौलाना ने लिखा, “प्रिय नरेंद्र मोदी जी, आप सोशल मीडिया के प्रोपेगंडा को रोक नहीं सकते हैं। इसीलिए, आपने ऐसा किया है। फेसबुक, व्हाट्सएप्प और इंस्टाग्राम के ऑपरेशन्स को ही सीज कर दिया।” उन्हें लोगों ने समझाया कि ये सेवाएँ तकनीकी खामी की वजह से पूरी दुनिया में ही बंद हैं, सिर्फ भारत में नहीं। रिप्लाई में उन्हें लोगों ने चीजें समझाई।

बता दें कि ये समस्या सोमवार रात करीब 9.15 बजे सामने आई थी। इसके बाद लोगों ने तुरंत ट्विटर पर प्रतिक्रियाएँ देनी शुरू कर दीं। इस आउटेज का असर अमेरिकी बाजार में फेसबुक के शेयरों पर भी नजर आया और कंपनी के शेयर 6% तक गिर गए। 2019 में फेसबुक में अब तक का सबसे बड़ा स्लोडाउन हुआ था। उस समय भी कंपनी ने सिर्फ इतनी ही जानकारी दी थी कि रूटीन मेंटेनेंस ऑपरेशन के दौरान कुछ खराबी आई थी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -