Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतिदिल्ली के कल्याण मंत्री के ठिकानों पर ED की रेड, पूछताछ के लिए हाजिर...

दिल्ली के कल्याण मंत्री के ठिकानों पर ED की रेड, पूछताछ के लिए हाजिर नहीं होंगे CM केजरीवाल: भगवंत मान के साथ MP में करेंगे रोड शो

दिल्ली सीएम को आज ईडी के सामने पेश होना था लेकिन आज वो पंजाब सीएम भगवंत मान के साथ मध्यप्रदेश में रोड शो करेंगे। वहीं ईडी की एक टीम ने उनके एक मंत्री के आवास पर छापा मारा है। मामला हवाला से आए पैसों से जुड़ा है।

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (2 नवंबर 2023) ईडी के सामने पेश नहीं होंगे। खबर आई है कि वो पंजाब सीएम भगवंत मान के साथ मध्यप्रदेश के सिंगरौली में रोड शो करेंगे। वहीं दूसरी ओर खबर है कि प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने आज (2 नवंबर 2023) उन्हीं के एक और मंत्री के आवास पर छापा पड़ा।

मंत्री का नाम राजकुमार आनंद है। बताया जा रहा है कि ये रेड हवाला के जरिए आए पैसों को लेकर मारी गई। ईडी टीम मंत्री के सरकारी आवास समेत 9 ठिकानों पर तलाशी करने पहुँची। इस दौरान अर्धसैनिक बलों के अधिकारी घर के बाहर तैनात रहे।

मालूम हो कि राजकुमार आनंद पटेल नगर से विधायक हैं। पिछले वर्ष गुजरात चुनाव के दौरान जब भगवान राम-कृष्ण पर विवादित टिप्पणी के बाद आप के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम को केजरीवाल के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देना पड़ा था, उसी समय समाज कल्याण मंत्री का पद राजकुमार आनंद को मिला था। इसके अलावा वह श्रम रोजगार, एससी-एसटी, सहकारी समितियों के कामकाज को भी देखते हैं।

उनके आवास पर छापेमारी की खबर सुनने के बाद आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा, “राजकुमार आनंद का कसूर यह है कि वह आप विधायक हैं और पार्टी से मंत्री हैं। ब्रिटिश काल में भी अगर आपको किसी के घर की तलाशी लेनी होती थी तो कोर्ट से सर्च वारंट की जरूरत होती थी। अंग्रेजों का भी मानना ​​था कि अगर आप पुलिस या किसी एजेंसी को किसी के घर में घुसकर तलाशी लेने का अधिकार दे देंगे तो आतंक का माहौल बन जाएगा। कोर्ट ने सर्च वारंट दिया लेकिन आज ईडी को कोर्ट वारंट की जरूरत नहीं है, ईडी के अधिकारी तय करते हैं कि उन्हें किसके घर छापा मारना है। छापे केवल विपक्षी नेताओं के परिसरों पर मारे जाते हैं…।”

वहीं, समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार भाजपा नेता हरीश खुराना ने इस छापे की खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

“केवल अरविंद केजरीवाल ही नहीं बल्क उनकी पूरी कैबिनेट घोटाले करने में व्यस्त है। ईडी ने कानून के अंतर्गत कार्रवाई की है। रिपोर्ट्स बता रही हैं कि ये मामला हवाला और कस्टम का है। कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं, जिनके आधार पर आज ईडी ने छापेमारी की… कुछ देर में आम आदमी पार्टी की ओर से सिलसिला शुरू हो जाएगा कि यह साजिश और बदले की कार्रवाई है राजनीति, हम पीड़ित हैं। उन्हें समझना होगा कि कार्रवाई कानून के मुताबिक है… अगर आपने कुछ गलत नहीं किया है तो डरने की जरूरत नहीं है। अगर आप भ्रष्ट हैं तो आपका डर वाजिब है… घबराहट बताती है कि पूरी सरकार भ्रष्ट है…।”

खबरों के अनुसार, ईडी की यह जाँच डॉयरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस की ओर से पेश एक चार्जशीट से जुड़ी है। ये केस हवाला लेनदेन के अतिरिक्त 7 करोड़ से अधिक कस्टम चोरी का है। हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि इस केस में एक स्थानीय अदालत ने डीआरआई की शिकायत का संज्ञान लिया था जिसके बाद आप मंत्री और अन्य के खिलाफ ये मामला दर्ज हुआ।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सियालकोट से स्वात घूमने गया युवक, इस्लामी भीड़ ने पहले पीटा फिर आग में झोंका: पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में एक और हत्या,...

पाकिस्तान में युवक पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर इस्लामी कट्टरपंथियों ने उसे पुलिस थाने से निकालकर मार डाला। इस दौरान थाने में भी आग लगा दी गई।

टेलीग्राम पर ₹500 में मिल रहा था UGC-NET का पेपर, CBI कर रही जाँच: सॉल्वर गैंग का सरगना खुद पास नहीं कर पाया था...

पेपर लीक कराने वाला और एग्जाम की तैयारी कराने वाले सॉल्वर गैंग का सरगना अतुल वत्स कभी खुद भी नीट की तैयारी कर रहा था, लेकिन वो फेल हो गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -