Saturday, July 13, 2024
Homeराजनीतिखाना-पानी-दवा लेकर लालू प्रसाद यादव पहुँचे ED दफ्तर, जॉब स्कैम मामले में चल रही...

खाना-पानी-दवा लेकर लालू प्रसाद यादव पहुँचे ED दफ्तर, जॉब स्कैम मामले में चल रही पूछताछ: झारखंड CM हेमंत सोरेन के भी दिल्ली आवास पर पहुँची टीम

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद से 'नौकरी के बदले जमीन घोटाला' मामले में पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम आज बिहार की राजधानी पटना पहुँची। यहाँ लालू प्रसाद यादव से पूछताछ चालू है। यह पूछताछ पटना स्थित ED दफ्तर में हो रही है।

राष्ट्रीय जनता दल के सुप्रीमो लालू प्रसाद से ‘नौकरी के बदले जमीन घोटाला’ मामले में पूछताछ करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम आज (29 जनवरी 2024) बिहार की राजधानी पटना पहुँची है। यहाँ लालू प्रसाद यादव से पूछताछ चालू हो गई है। यह पूछताछ पटना स्थित ED दफ्तर में हो रही है। उनकी दवा-खाना-पानी भी यहाँ भिजवाया गया है।

इससे पहले लालू यादव को आज (29 जनवरी, 2024) के पूछताछ के लिए समन भेजा गया था। लालू प्रसाद यादव अभी स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर जमानत पर जेल से बाहर हैं। वह चारा घोटाले के मामले में जेल में बंद थे। लालू प्रसाद यादव से पूछताछ करने पहुँची ED की टीम का राजद के कार्यकर्ताओं ने घेराव भी किया और हंगामा काटा।

तेजस्वी यादव से भी होगी पूछताछ

गौरतलब है कि लालू यादव के बाद कल (30 जनवरी, 2024) को उनके बेटे और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से भी पूछताछ होगी। इसके लिए भी ED ने पहले ही समन भेज दिया था। लालू यादव से होने वाली सुनवाई में उनके साथ उनकी बेटी मीसा भारती भी पहुँची हैं।

ED की पूछताछ के लिए भले ही पहले से तारीख तय थी लेकिन यह ऐसे समय में हो रही है जब एक ही दिन पहले बिहार में राजद की सरकार गिरी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनकी पार्टी से समर्थन वापस ले लिया था और एनडीए के साथ मिलकर सरकार बना ली है।

इससे पहले 9 जनवरी, 2024 को इस मामले में ED ने एक 4,800 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की थी। इस चार्जशीट में लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और हेमा यादव का नाम शामिल है। इसके अलावा कुछ अन्य लोगों के नाम भी चार्जशीट में शामिल किए गए थे।

इस घोटाले की सीबीआई जाँच कर रही है लेकिन इसमें जुड़े पैसे के लेनदेन में गडबडी गड़बड़ी की जाँच ED को मिली है। ED ने मार्च 2023 में इस मामले में छापेमारी भी की थी। ED की जाँच में सामने आया है कि नौकरी के बदले लिए गए पैसे से कई जमीनें औने पौने दामों पर खरीदीं गईं।

इनमें से कुछ जमीनें पटना और एक मकान दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में भी खरीदा गया। दिल्ली के इस बंगले की कीमत ₹150 करोड़ है, सामने आया था कि यह मकान एक ऐसी कम्पनी के नाम पर था जिसे तेजस्वी यादव ने मात्र ₹4 लाख में खरीदा था।

हेमंत सोरेन के आवास पर पूछताछ के लिए पहुँची ED

जहाँ एक और लालू प्रसाद यादव से ED पूछताछ कर रही है वहीं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित आवास पर भी एक टीम पहुँची है। ED के साथ यहाँ दिल्ली पुलिस की टीम भी पहुँची है। उनसे ED जमीन घोटाला मामले में पूछताछ करना चाहती है। इसको लेकर उन्हें कई समन भेजे जा चुके हैं। हेमंत सोरेन से इससे पहले 20 जनवरी, 2024 को पूछताछ की गई थी। इस दिन पूछताछ पूरी ना होने के कारण 29 या 31 जनवरी को उनसे पेश होने को कहा गया था।

इस बीच इस चर्चा ने भी जोर पकड़ा था कि ED हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर सकती है। इसको लेकर यह भी कयास लगाए गए थे कि वह अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को भी मुख्यमंत्री बना सकते हैं। झारखंड के एक निर्दलीय विधायक ने भी सीट खाली की थी। कहा गया था कि इस सीट से ही चुनाव लड़ेंगी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

‘आपातकाल तो उत्तर भारत का मुद्दा है, दक्षिण में तो इंदिरा गाँधी जीत गई थीं’: राजदीप सरदेसाई ने ‘संविधान की हत्या’ को ठहराया जायज

सरदेसाई ने कहा कि आपातकाल के काले दौर में पूरे देश पर अत्याचार करने के बाद भी कॉन्ग्रेस चुनावों में विजयी हुई, जिसका मतलब है कि लोग आगे बढ़ चुके हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -