Thursday, April 18, 2024
Homeराजनीतिपहले शिवसेना के MLA छीने, अब बाला साहेब के हिंदुत्व पर दावा: एकनाथ शिंदे...

पहले शिवसेना के MLA छीने, अब बाला साहेब के हिंदुत्व पर दावा: एकनाथ शिंदे की मुट्ठी में उद्धव ठाकरे की कुर्सी, कभी उनका ही पत्ता काट बने थे महाराष्ट्र के CM

महाराष्ट्र की सत्ताधारी पार्टी शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे कई विधायकों के साथ गायब हैं, जिसके बाद पार्टी सुप्रीमो और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उन्हें इस पद से हटा दिया है। उनकी जगह अजय चौधरी को ये पद दिया गया है। दादर में शिवसेना भवन के बाहर कार्यकर्ताओं की बड़ी भीड़ लगी हुई है। उधर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि एकनाथ शिंदे और भाजपा ने एक-दूसरे से कोई संपर्क नहीं किया है, लेकिन भविष्य का वो कुछ कह नहीं सकते।

उन्होंने कहा कि राजनीति में कुछ भी संभव है। वहीं शिवसेना के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने आरोप लगाया कि विधायकों के अपहरण हुआ है। पार्टी मुखपत्र ‘सामना’ के एग्जीक्यूटिव एडिटर ने कहा कि विधायकों को झूठ बोल कर कार से ले जाया गया। उन्होंने कहा कि भाजपा को गुजरात से ‘ऑपरेशन लोटस’ चलाने दीजिए, हमारा ऑपरेशन बाद में शुरू होगा। उन्होंने गायब विधायकों की सही संख्या की पुष्टि नहीं की और कहा कि कुछ के साथ पार्टी संपर्क में है।

उन्होंने कहा, “14-15 विधायक सूरत में हैं और उनमें से कुछ वापस आना चाहते हैं। हमारी फ़िलहाल कोई योजना नहीं है। हम स्थिति को देख रहे हैं। भाजपा जो कर रही है, करने दीजिए।” मुंबई के ‘सेना भवन’ के बाहर शिवसैनिकों को 4 बजे जुटने को कहा गया था, जिसके बाद वहाँ भीड़ लगी हुई है। संजय राउत का कहना है कि इन विधायकों के परिवार वाले मिसिंग कंप्लेंट लिखा रहे हैं, जिनमें नितिन देशमुख की पत्नी भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के आवास के बाहर भी भीड़ लगी हुई है। NCP नेता जयंत पाटिल ने कहा कि MVA (महा विकास अघाड़ी) सरकार अल्पमत में नहीं आएगी और उन्हें उम्मीद है कि उद्धव ठाकरे के विधायक उनके साथ रहेंगे। भाजपा कह रही है कि फ़िलहाल विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की माँग नहीं है, 18 जुलाई से नया सत्र शुरू होने के बाद वो इस मामले को देखेंगे। उन्होंने 35 विधायकों के गायब होने की बात कही है।

NCP के मुखिया शरद पवार ने कहा कि राज्य सरकार को गिराने का ये तीसरा प्रयास है। उनकी पार्टी के ही नेता और मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि महाराष्ट्र की राजनीति में एक किस्म का तूफ़ान आ गया है, लेकिन ये शांत भी होगा और ख़त्म भी हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि आने वाले दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स का ये भी दावा है कि उद्धव ठाकरे की बैठक में सिर्फ 20 विधायक ही पहुँचे। शिवसेना अब शक्ति प्रदर्शन की तैयारी में है।

राजस्थान कॉन्ग्रेस के नेता सचिन पायलट ने दावा किया कि चिंता की कोई बात नहीं है, MVA सरकार अपना बचा हुआ कार्यकाल पूरा करेगी और सरकार स्थिर है। कहा जा रहा है कि 7 और शिवसेना विधायक सूरत के उस होटल में पहुँचे हैं, जहाँ एकनाथ शिंदे जमे हुए हैं। वहीं एक एकनाथ शिंदे ने कहा है कि वो सत्ता के लिए बाल ठाकरे की शिक्षाओं को कभी नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि बालासाहेब ने शिवसैनिकों को हिंदुत्व सिखाया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हलाल-हराम के जाल में फँसा कनाडा, इस्लामी बैंकिंग पर कर रहा विचार: RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भारत में लागू करने की...

कनाडा अब हलाल अर्थव्यवस्था के चक्कर में फँस गया है। इसके लिए वह देश में अन्य संभावनाओं पर विचार कर रहा है।

त्रिपुरा में PM मोदी ने कॉन्ग्रेस-कम्युनिस्टों को एक साथ घेरा: कहा- एक चलाती थी ‘लूट ईस्ट पॉलिसी’ दूसरे ने बना रखा था ‘लूट का...

त्रिपुरा में पीएम मोदी ने कहा कि कॉन्ग्रेस सरकार उत्तर पूर्व के लिए लूट ईस्ट पालिसी चलाती थी, मोदी सरकार ने इस पर ताले लगा दिए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe