Monday, July 15, 2024
Homeराजनीति93 सीट, 833 प्रत्याशी, 2.5 करोड़ मतदाता: गुजरात में शुरू हुआ दूसरे चरण का...

93 सीट, 833 प्रत्याशी, 2.5 करोड़ मतदाता: गुजरात में शुरू हुआ दूसरे चरण का मतदान, PM मोदी ने की बड़ी संख्या में वोट देने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वोट देने की बारी दूसरे चरण में है। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे उपचुनावों में लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने जनता को जानकारी दी है कि वो खुद भी अहमदाबाद से लगभग 9 बजे अपना वोट डालेंगे।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 5 दिसंबर को 14 जिले की 93 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं। यहाँ 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनके अलावा 285 निर्दलीय प्रत्याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं। इन सबकी किस्मत का फैसला 2.5 करोड़ के करीब मतदाता करने वाले हैं। इनमें 1.29 करोड़ पुरुष हैं और 1.22 करोड़ महिलाएँ हैं।

वोटर्स को सुविधा रहे इसके लिए 14, 975 बूथ बनाए गए हैं। वहीं ये मतदान प्रक्रिया अच्छे से संपन्न हो सके इसके लिए 1.13 लाख चुनाव कर्मचारियों को दूसरे चरण के चुनावों के लिए तैनात किया गया है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना वोट डालेंगे। उन्होंने देश के विभिन्न हिस्सों में हो रहे उपचुनावों में लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने जनता को जानकारी दी है कि वो खुद भी अहमदाबाद से लगभग 9 बजे अपना वोट डालेंगे।

गुजरात में पहले चरण की वोटिंग

इससे पहले 182 विधानसभा सीट वाले गुजरात में प्रथम चरण में 89 सीटों के लिए 1 दिसंबर को 63.31 फीसद वोटिंग हुई थी। तब, 19 जिलों की 89 सीटों पर मतदान हुआ था जिसमें 788 प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई थी। वहीं मतदान केंद्रों की बात करें तो पहले चरण के लिए 25, 434 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

गुजरात विधानसभा चुनाव

उल्लेखनीय है कि गुजरात विधानसभा चुनावों में दो चरणों में वोटिंग हुईं। पहले चरण के वोट 1 दिसंबर 2022 को पड़े और दूसरे चरण की वोटिंग आज अहमदाबाद, वडोदरा, गाँधी नगर और अन्य जिले में फैले 93 विधानसभा क्षेत्रों में हो रही है। 5 बजे वोटिंग संपन्न होने के बाद 8 दिसंबर को वोटों की गिनती शुरू होगी और 10 दिसंबर तक चुनाव पूरे हो जाएँगे।

चुनाव की तारीखों का ऐलान करते समय चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जानकारी दी थी कि गुजरात में इस बार 4.9 करोड़ वोटर्स अपना वोट देंगे। इसमें 4.6 लाख नए वोटर होंगे। 51782 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। वहीं दिव्यांगों के लिए 182 और महिलाओं के लिए 1274 स्पेशन पोलिंग स्टेशन होंगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -