Monday, July 4, 2022
Homeराजनीतिभारत, भगवा और हिंदुत्व का मजाक उड़ाने वाले वीर दास का गुजरात में विरोध,...

भारत, भगवा और हिंदुत्व का मजाक उड़ाने वाले वीर दास का गुजरात में विरोध, कई शो रद्द होने के बाद बोला हिन्दूफोबिक कॉमेडियन- कोरोना हो गया है

वीर दास के शो वापी समेत राज्य के चार शहरों में आयोजित किए गए। एबीवीपी और अन्य हिंदू संगठनों ने इन शो का कड़ा विरोध किया है, जिसके कारण कॉमेडियन के कुछ शो रद्द कर दिए गए हैं, जबकि अन्य को रद्द करने की माँग शुरू हो गई।

विदेशों में अपने शो के जरिए भारत का अपमान करने वाले कॉमेडियन वीर दास (Vir Das) के गुजरात में होने वाले कुछ शो रद्द कर दिए गए हैं। गुजरात के लोगों ने हिंदूफोबिक कॉमेडियन के खिलाफ विरोध शुरू कर दिया है, जिसके चलते उनके एक के बाद एक शो कैंसिल हो रहे हैं। उनके शो वापी समेत राज्य के चार शहरों में आयोजित किए गए। एबीवीपी और अन्य हिंदू संगठनों ने इन शो का कड़ा विरोध किया है, जिसके कारण कॉमेडियन के कुछ शो रद्द कर दिए गए हैं, जबकि अन्य को रद्द करने की माँग शुरू हो गई।

वीर दास का 15 जून को वापी में होने वाला शो रद्द कर दिया गया है। वडोदरा में भी अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) ने 17 जून को होने वाले शो को रद्द करने को कहा है। वहीं, सूरत में भी एबीवीपी ने कार्यक्रम में राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। वडोदरा में एबीवीपी ने कलेक्टर, नगर आयुक्त और पुलिस आयुक्त को ज्ञापन देकर 17 जून को कॉमेडियन वीर दास का शो रद्द करने की माँग की है।

इस संबंध में ऑपइंडिया से बात करते हुए एबीवीपी वडोदरा शहर के प्रभारी व्रज भट्ट ने कहा, “वीर दास ने इससे पहले अपने शो में भारत के लिए अपमानजनक टिप्पणी की है। अब उनका शो वडोदरा में आयोजित किया जा रहा है। हिंदू मंदिरों पर अपमानजनक टिप्पणी करना और सस्ते प्रचार के लिए कॉमेडी के नाम पर भारत के खिलाफ बोलना यहाँ स्वागत योग्य नहीं है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने शो को रद्द करने की माँग की है। हमने इस संबंध में कलेक्टर, पुलिस आयुक्त और नगर आयुक्त को ज्ञापन सौंपा है। अगर यह शो रद्द नहीं किया गया तो हम विरोध प्रदर्शन का रास्ता अपनाएँगे।”

वडोदरा पुलिस सूत्रों के मुताबिक, मामले की जाँच की गई है और एबीवीपी द्वारा इसे रद्द करने का अनुरोध किए जाने के बाद आयोजकों से भी संपर्क किया जा रहा है। यदि शहर में लोगों की भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाला ऐसा कोई शो आयोजित किया जाता है, तो पुलिस देश में पहले से ही व्याप्त सांप्रदायिक तनाव को देखते हुए इस शो को प्रतिबंधित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी।

वापी में VHP सदस्यों ने अधिकारियों को सौंपा ज्ञापन (फोटो साभार: ऑपइंडिया)

विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों ने वापी प्रशासन के अधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपा, जिसके बाद वीर दास का शो रद्द कर दिया गया। बुधवार (15 जून 2022) को विहिप ने वापी में आयोजित होने वाले कॉमेडियन के कार्यक्रम को रद्द करने के लिए वलसाड जिला कलेक्टर को भी एक ज्ञापन सौंपा। विश्व हिंदू परिषद ने शो को रद्द करने की माँग करते हुए कहा कि कॉमेडियन के कार्यक्रम में राष्ट्र विरोधी टिप्पणी और देवताओं को लेकर जोक्स किए जा सकते हैं। इससे न केवल वापी में बल्कि वलसाड जिले में भी सद्भाव खराब कर सकता है। वीएचपी के हस्तक्षेप के बाद वीर दास का वापी शो बंद कर दिया गया है। ऑपइंडिया से बात करते हुए, वापी में हॉल के प्रबंधन ने भी इसकी पुष्टि की है।

सूरत में भी एबीवीपी के सदस्यों ने वीर दास के शो के विरोध में आवाज उठाई है। ऑपइंडिया से बात करते हुए, एबीवीपी नेता हिमालय सिंह जाला ने कहा, “यदि कार्यक्रम में किसी भी तरह से हिंदू विरोधी या भारत विरोधी गतिविधियाँ हुईं, तो एबीवीपी के साथ-साथ अन्य हिंदू संगठन कानूनी कार्रवाई करेंगे। देश का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सूरत में 16 जून को वीर दास का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।”

हालाँकि, 15 जून को होने वाला वापी शो रद्द होने के बाद वीर दास ने अपने फॉलोअर्स को ट्वीट करके बताया कि उन्हें कोरोना हो गया है। इसलिए वह गुजरात में होने वाला शो नहीं कर पाएँगे। उन्होंने लिखा, “गुजरात। अब कोरोना के लक्षण दिखने लगे हैं। मैं RTPCR टेस्ट कराने जा रहा हूँ। हमारी टीम गुजरात के लिए नई डेट्स पर काम कर रही है, जब भी वेन्यू उपलब्ध होंगे। आपके टिकट वापस कर दिए जाएँगे। सॉरी गुजरात! मुझे आशा है कि आप नई डेट्स पर वापस आएँगे।”

बता दें कि वीर दास वही विवादित कॉमेडियन है जिसने पिछले साल 16 नवंबर को अमेरिका के जॉन एफ केनेडी सेंटर में 7 मिनट तक भारत विरोधी प्रोपगेंडा को जमकर हवा दी थी। अपने वन लाइनर्स की मदद से उसने भारत को, भारत की राजनीति को, स्थानीय मुद्दों को, पीएम मोदी को खूब कोसा था और हर प्रोपगेंडाबाज की तरह उसने भारत में नारी को पूजने की जो परंपरा है उसे रेप से जोड़ा था।

इसके अलावा मंच पर खड़े होकर वीर दास ने कहा था, “मैं उस भारत से आता हूँ जहाँ महिला को सुबह पूजा जाता है और रात में गैंगरेप होता।” वीर दास की वन लाइनर्स में अजीब बात ये थी कि उसने अमेरिका में खड़े होकर भारत में हो रहे रेपों के बारे में बात की थी, लेकिन ये भूल गया था कि अमेरिका रेप मामलों में कई देशों से बहुत आगे है। वीर दास ने अपनी कॉमेडी के जरिए हिंदुओं को असहिष्णु दिखाते हुए भगवा रंग का भी मखौल उड़ाया था। साथ ही साथ भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर क्रिकेट पर भी तंज कसा था। इसके बाद वैश्विक स्तर पर पीएम केयर फंड पर वीर दास ने सवाल उठाए थे और स्थानीय मुद्दों को भी उठाने से वीर दास ने गुरेज नहीं किया था।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe