Saturday, July 20, 2024
HomeराजनीतिNDA को 315 सीटें, 70 पर सिमट जाएगी कॉन्ग्रेस: इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल...

NDA को 315 सीटें, 70 पर सिमट जाएगी कॉन्ग्रेस: इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में दिखा I.N.D.I. गठबंधन का बुरा हश्र, BJP तीसरी बार अकेले दम पर लाएगी बहुमत

जिस कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार हुई, वहाँ 28 में से सबसे ज़्यादा 16 सीटें भाजपा के खाते में जा सकती हैं।

अगर देश में अभी लोकसभा चुनाव हों तो भाजपा के नेतृत्व वाली NDA को 315 सीटें मिल सकती हैं। इंडिया टीवी और CNX ने अपने ओपिनियन पोल में ये दावा किया है। सबसे ज़्यादा लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में भाजपा का वोट शेयर 51% रहने का अनुमान लगाया गया है, जबकि समाजवादी पार्टी इसका आधा से भी कम यानी 25% वोट शेयर ही पा सकेगी। वहीं बसपा जहाँ 11% तो कॉन्ग्रेस मात्र 4% वोट शेयर के साथ उत्तर प्रदेश में सिमट जाएगी।

वहीं बिहार की बात करें तो वहाँ भी राजग ही आगे रहेगा। India TV-CNX ने अपनी ओपिनियन पोल में आँकड़े दिए हैं कि अगर अभी लोकसभा चुनाव हों तो जहाँ भाजपा 20 लोकसभा सीटें अपने नाम करेगी, वहीं जदयू और राजद 7-7 पर सिमट जाएगी। इस ओपिनियन पोल के आँकड़ों की मानें तो NDA के 315 के मुकाबले विपक्ष का नया I.N.D.I. गठबंधन 172 सीटों पर सिमटता हुआ दिख रहा है। वहीं अन्य राजनीतिक दलों के खाते में 56 सीटें जाएँगी। भाजपा को 293 तो कॉन्ग्रेस को 70 सीटें मिल सकती हैं, यानि भाजपा फिर से अकेले दम पर बहुमत में आएगी।

इस ओपिनियन पोल के हिसाब से मध्य प्रदेश में भाजपा 29 में से 25 तो छत्तीसगढ़ में 11 में से 7 सीटें जीत सकती हैं। भाजपा के 32 के मुकाबले कॉन्ग्रेस इन दोनों राज्यों में 8 सीटों पर ही सिमट जाएगी। तेलंगाना में भाजपा 17 में से 6 सीटें जीतती हुई दिख रही है। हालाँकि, आंध्र प्रदेश में भाजपा खाता नहीं खोल पाएगी और वहाँ की 25 सीटों में से 15 सत्ताधारी YSRCP तो 10 चंद्रबाबू नायडू के TDP के खाते में जाएगी। तमिलनाडु में भी इस ओपिनियन पोल के हिसाब से भाजपा खाता नहीं खोल पाएगी।

जिस कर्नाटक के विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार हुई, वहाँ 28 में से सबसे ज़्यादा 16 सीटें भाजपा के खाते में जा सकती हैं। गुजरात में भाजपा एक बार फिर से 26 में 26 सीटें जीत कर क्लीन स्वीप करती हुई दिख रही है। 2014 और 2019 में भी भाजपा ने राज्य की सभी लोकसभा सीटें जीती थीं। पंजाब में भाजपा सिर्फ खाता खोलती हुई ही दिख रही है। हाँ, दिल्ली में ज़रूर लगातार तीसरी बार भाजपा 7 में 7 जीत कर क्लीन स्वीप कर सकती है। महाराष्ट्र में भाजपा को 22 सीटें जीत सकती हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फैक्ट चेक’ की आड़ लेकर भारत में ‘प्रोपेगेंडा’ फैलाने की तैयारी कर रहा अमेरिका, 1.67 करोड़ रुपए ‘फूँक’ तैयार कर रहा ‘सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स’...

अमेरिका कथित 'फैक्ट चेकर्स' की फौज को तैयार करने की योजना को चतुराई से 'डिजिटल लिटरेसी' का नाम दे रहा है, लेकिन इनका काम होगा भारत में अमेरिकी नरेटिव को बढ़ावा देना।

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -