Tuesday, July 23, 2024
Homeराजनीतिकॉन्ग्रेस पर हमलावर अरविंद केजरीवाल, पत्रकारों पर 'बैन' से नीतीश कुमार का किनारा: I.N.D.I....

कॉन्ग्रेस पर हमलावर अरविंद केजरीवाल, पत्रकारों पर ‘बैन’ से नीतीश कुमार का किनारा: I.N.D.I. गठबंधन में सीटों के बँटवारे से पहले ही दरार

"INDI गैंग में सबकी अपनी ढपली और अपना राग है! जहाँ INDI गैंग के सदस्य केजरीवाल छत्तीसगढ़ में कॉन्ग्रेस को झूठी और मक्कार पार्टी बता रहे हैं। वहीं नीतीश कुमार INDI गैंग द्वारा पत्रकारों के बहिष्कार को गलत बता दिया है।"

लोकसभा चुनाव में इस बार प्रधानमंत्री मोदी से मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों ने मिलकर INDI गठबंधन बनाया है। इस गठबंधन में कुल 28 दल शामिल हैं लेकिन इनमें अब दरार साफ़ दिखाई दे रही है। गठबंधन में आम आदमी पार्टी और नीतीश कुमार की जदयू भी शामिल है। जहाँ गठबंधन की कई पार्टियाँ आपस में पहले ही सनातन धर्म को ख़त्म करने का ऐलान करते हुए देश की बहुसंख्यक जनता की भावनाओं को आहत कर चुकी हैं तो मौके की नजाकत को समझते हुए कई नेताओं ने इससे किनारा भी किया। कमलनाथ पहले ही पार्टी से अलग जाते हुए देश को सनातन का बता चुके हैं। 

वहीं अब तो सीधे-सीधे आम आदमी पार्टी के केजरीवाल और नीतीश कुमार खुलेआम गठबंधन की नीतियों को ठेंगा दिखाने लगे हैं। सोशल मीडिया पर भी इन दोनों नेताओं के बयानों के वीडियो वायरल हो रहे हैं। जितेंद्र कुमार नाम के एक एक्स यूजर ने गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए पोस्ट किया, “INDI गैंग में सबकी अपनी ढपली और अपना राग है! जहाँ INDI गैंग के सदस्य केजरीवाल छत्तीसगढ़ में कॉन्ग्रेस को झूठी और मक्कार पार्टी बता रहे हैं। वहीं नीतीश कुमार INDI गैंग द्वारा पत्रकारों के बहिष्कार को गलत बताकर पत्रकारों के समर्थन में कहा उन्हें इस विषय के बारे में मालूम नहीं है।”

अब पहले बात करते हैं केजरीवाल के आम आदमी पार्टी की फिर आते हैं नीतीश कुमार पर जिन्होंने गठबंधन के सामूहिक निर्णय से किनारा करते हुए कहा, “मैं किसी पत्रकार के खिलाफ नहीं हूँ।”

केजरीवाल ने खड़ी कॉन्ग्रेस मुसीबत 

दरअसल, कई राज्यों में आम आदमी पार्टी ने सीधे-सीधे कॉन्ग्रेस के खिलाफ मोर्चा खोलकर गठबंधन के लिए नई मुसीबत खड़ी कर दी है। जहाँ पहले पंजाब में AAP सरकार में मंत्री अनमोल गगन ने पंजाब की सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान कर गठबंधन को किनारे कर दिया वहीं हरियाणा को लेकर भी पार्टी के संगठन मंत्री संदीप पाठक ने कहा है कि सभी 90 सीटों पर आम आदमी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी। ऐसे में गठबंधन में दरार साफ़ दिखाई दे रही है।  

इतना ही नहीं रही-सही कसर अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविन्द केजरीवाल ने छत्तीसगढ़ के एक जनसभा को संबोधित करते हुए पूरी कर दी। उन्होंने शाहरुख़ खान की जवान फिल्म के सहारे शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर कॉन्ग्रेस पर निशाना साधा। साथ ही छत्तीसगढ़ मे आम आदमी पार्टी के प्रभारी संजीव झा ने भी कॉन्ग्रेस को धोने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

छत्तीसगढ़ के बस्तर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए AAP प्रभारी संजीव झा ने कहा कि छत्तीसगढ़ बनने के बाद से ही बस्तर की जनता ने जिस दल पर भरोसा किया प्रदेश में उसी की सरकार बनी, लेकिन कॉन्ग्रेस ने यहाँ के लोगों के उम्मीदों को ध्वस्त करने का काम किया।

पत्रकारों पर क्या कहा नीतीश कुमार ने 

बता दें कि हाल ही में INDI गठबंधन ने एक लिस्ट जारी कर 14 न्यूज़ एंकरों के बहिष्कार की अपील की थी। इसी मुद्दे पर गठबंधन की एक अहम् पार्टी जदयू के नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कुछ पत्रकारों व एंकरों पर पाबंदी लगाए जाने के संबंध में शनिवार (16 सितम्बर, 2023) को सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि हमें इसकी जानकारी नहीं है। वहीं मुख्यमंत्री ने पत्रकारों पर पाबंदी के संबंध में निर्णय के बारे में पूछे गए प्रश्न पर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यही बता पाएँगे। हम तो शुरू से ही पत्रकारों के पक्ष में रहे हैं।

दरअसल, बख्तियारपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा, “हम किसी पत्रकार के खिलाफ नहीं। पत्रकारों पर नियंत्रण नहीं किया जा सकता। पत्रकारों को आजादी मिल जाएगी तो जो उन्हें सच दिखेगा व अच्छा लगेगा, उस पर वह अपने-अपने ढंग से लिखेंगे। सभी का अपना अधिकार है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -