Thursday, January 20, 2022
Homeराजनीति5 ट्रिलियन में जीरो गिनाने वाले कॉन्ग्रेसी गौरव वल्लभ चौथे नंबर पर, ज़मानत जब्त...

5 ट्रिलियन में जीरो गिनाने वाले कॉन्ग्रेसी गौरव वल्लभ चौथे नंबर पर, ज़मानत जब्त होनी तय

टीवी बहस में कुर्सी पर बैठ कर भले ही गौरव वल्लभ ये बता देते हों कि बिलियन और ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं, लेकिन जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में उनका गणित गड़बड़ाता दिख रहा है। वे शर्मनाक हार की ओर बढ़ रहे हैं।

सोशल मीडिया पर सक्रिय लोगों ने कॉन्ग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ और भाजपा के प्रवक्ता संबित पात्रा के बीच की वो बहस ज़रूर देखी होगी, जिसमें 5 ट्रिलियन इकोनॉमी पर बात की गई थी। बात तो 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी पर शुरू हुई लेकिन कहीं और जाकर अटक गई। गौरव वल्लभ ने संबित से पूछा था कि 5 ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं? हालाँकि, संबित बार-बार तंज कसते रहे, जिसके बाद गौरव वल्लभ ने बिलियन और ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं, इसका गणितीय सूत्र बताया और वीडियो वायरल हो गया। यह वीडियो सोशल मीडिया में खूब चला और इससे उत्साहित होकर कॉन्ग्रेस ने गौरव को झारखंड के चुनावी मैदान में उतार दिया।

गौरव वल्लभ जमशेदपुर पूर्वी से बुरी तरह हार रहे हैं। वे चौथे नंबर पर चल रहे हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास 10829 वोटों के साथ पहले नंबर पर चल रहे हैं, वहीं भाजपा के बागी नेता व निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय 10673 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर चल रहे हैं। कॉन्ग्रेस नेता गौरव वल्लभ मात्र 1581 वोट अब तक मिले हैं। जेवीएम के अभय सिंह भी उनसे आगे चल रहे हैं। ताज़ा आँकड़े बताते हैं कि जमशेदपुर पूर्वी सीट से गौरव वल्लभ की जमानत जब्त होनी तय है।

टीवी बहस में कुर्सी पर बैठ कर भले ही गौरव वल्लभ ये बता देते हों कि बिलियन और ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं, लेकिन जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र से उन्हें बुरी हार का मुँह देखना पड़ेगा, ऐसा निश्चित लग रहा है। इस सीट पर उनकी लड़ाई मुख्यमंत्री रघुवर दास और भाजपा के बागी सरयू राय से थी। सरयू तो रघुवर मंत्रिमंडल का हिस्सा भी थे। 19 वर्षों के राजनीतिक इतिहास में झारखण्ड में लगातार 5 साल सरकार चलाने वाले रघुवर दास एक बार फिर से जमशेदपुर पूर्वी से जीतते हैं तो वो झारखंड में मुख्यमंत्री की हार वाला मिथक तोड़ने में कामयाब होंगे।

रघुवर दास के गढ़ जमशेदपुर की सभी 6 सीटों पर चुनावी परिणाम के ट्रेंड्स का अब तक कुछ यूँ गणित रहा:

बहरागोड़ा: जेएमएम
घाटशिला: भाजपा
पोटका: भाजपा
जुगसलाई: जेवीएम
जमशेदपुर ईस्ट: भाजपा
जमशेदपुर वेस्ट: भाजपा

1995 में इस क्षेत्र से पहली बार जीतने वाले रघुवर लगातार छठी बार जीत दर्ज कर अपना गढ़ बचाएँगे या नहीं, ये देखने वाली बात होगी। कभी टाटा स्टील रोलिंग मिल में बतौर मजदूर काम करने वाले रघुवर 2014 में तब राज्य के मुखिया बने, जब जीत के बाद भाजपा आलाकमान ने उन पर भरोसा जताया। गौरव वल्लभ पूरे चुनाव के दौरान आरोप लगाते रहे कि पूर्वी जमशेदपुर से रघुवर भाजपा के घोषित प्रत्याशी हैं और सरयू अघोषित। यह दूसरी बात है कि पर्दे के पीछे से कॉन्ग्रेस के सहयोगी दल भी गौरव की मदद करने की बजाए सरयू राय पर दॉंव लगा रहे थे। आगे बढ़ने से पहले अब भी ट्रिलियन डॉलर वीडियो का आनंद ले सकते हैं:

गौरव वल्लभ, जिन्हें पता है कि 5 ट्रिलियन में कितने जीरो होते हैं

जमेशदपुर में 3 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुँचे थे, जहाँ उन्होंने रघुवर दास के लिए वोट माँगा था। सरयू राय भले ही बागी होकर निर्दलीय लड़े लेकिन उन्होंने झामुमो-कॉन्ग्रेस गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन के लिए चुनाव प्रचार भी किया था।

गुरुजी के बेटे का गणित बिगाड़ने वाली शिक्षिका, झारखंड की राजनीति में यूॅं हुआ ‘तेजस्विनी’ का उदय

BJP की बढ़त पर युवाओं को ही कोसने लगे रवीश कुमार, सीटों के साथ बदल रहा NDTV स्टूडियो का माहौल

झारखंड: गढ़ में हार की ओर बढ़ रहे विपक्ष के CM उम्मीदवार हेमंत सोरेन, भाभी भी चल रहीं पीछे

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

Searched termsjharkhand election results, jharkhand election result 2019, jharkhand election, jharkhand cm, jharkhand news, jharkhand chief minister, झारखंड विधानसभा चुनाव 2019, झारखंड चुनाव 2019, झारखंड न्यूज़, झारखंड का ताजा न्यूज़, झारखंड ताजा समाचार, झारखंड में सरकार, झारखंड में किसकी सरकार, झारखंड कौन जीता, झारखंड कौन हारा, झारखंड चुनाव, झारखंड विधानसभा चुनाव, पूर्वी जमशेदपुर सीट, गौरव वल्लभ कांग्रेस, सरयू बनाम रघुवर, झारखंड का मुख्यमंत्री कौन, झारखंड बीजेपी, जेवीएम बाबूलाल मरांडी, आजसू सुदेश महतो, जेएमएम हेमंत सोरेन, झामुमो कांग्रेस गठबंधन, झारखंड में किसकी सरकार, झारखंड काउंटिंग, रघुवर दास जमशेदपुर पूर्वी, सरयू राय, गौरव वल्लभ कांग्रेस, शिबू सोरेन, दुमका जेएमएम, जामा सीता सोरेन, हेमंत सोरेन दुमका, रवीश कुमार झारखंड चुनाव, झारखंड विधानसभा चुनाव 2019, झारखंड चुनाव 2019, लुइस मरांडी दुमका
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी से प्रेरित है अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म, रिलीज को तैयार ‘Ala Vaikunthapurramuloo’

मेकर्स ने अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म के टाइटल का मतलब बताया है, ताकि 'अला वैकुंठपुरमुलु' से अधिक से अधिक दर्शकों का जुड़ाव हो सके।

‘एक्सप्रेस प्रदेश’ बन रहा है यूपी, ग्रामीण इलाकों में भी 15000 Km सड़कें: CM योगी कुछ यूँ बदल रहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर

योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 5 वर्षों में 15,246 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया। उत्तर प्रदेश में जल्द ही अब 6 एक्सप्रेसवे हो जाएँगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,276FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe