Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीतिकर्नाटक में BJP आगे, डबल डिजिट में सिमट जाएगी कॉन्ग्रेस: जन की बात+सुवर्णा न्यूज...

कर्नाटक में BJP आगे, डबल डिजिट में सिमट जाएगी कॉन्ग्रेस: जन की बात+सुवर्णा न्यूज का ओपिनियन पोल, ‘बजरंग दल’ इफेक्ट से और खिल सकता है कमल

जन की बात ओपिनियन पोल के अनुसार भाजपा को 100-114 सीट कर्नाटक विधानसभा चुनावों में मिल सकती हैं। वहीं कॉन्ग्रेस को 86-98 और जेडीएस को 20-26 सीट मिलेंगी।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election 2023) से पहले ओपिनियन पोल के जरिए कयास लगने लगे हैं कि इस बार राज्य में कौन सी पार्टी की सरकार आने वाली है। इसी क्रम में प्रदीप भंडारी के ‘जन की बात’ ने अपने सर्वे के आधार पर कुछ नंबर्स को जारी किया है। इसके मुताबिक इस बार कर्नाटक में भी भाजपा को कॉन्ग्रेस और जेडीएस से ज्यादा वोट मिलने की उम्मीद है।

1 मई तक के डेटा के आधार पर ‘जन की बात कर्नाटक पोल’ कहता है कि भाजपा को 100-114 तक सीटें मिल सकती हैं, जबकि कॉन्ग्रेस को 86-98, जेडीएस को 20-26 सीटें मिल सकती हैं। पोल के अनुसार, भाजपा को जहाँ  मोदी फैक्टर का फायदा होगा। वहीं कॉन्ग्रेस और जेडीएस को मुस्लिम वोट ज्यादा मिल सकते हैं।

जन की बात के दूसरे पोल में 70% लिंगयात और 70% मराठा भाजपा का ही साथ देंगे। वहीं 86% मुस्लिम और 83% कुर्बा कॉन्ग्रेस के साथ रहेंगे। क्षेत्रवार बात करें तो भाजपा कर्नाटक, कित्तूर में लीड करेगी और कॉन्ग्रेस से उन्हें कल्याण समेत बेंगलुरु के इलाकों में टक्कर मिलेगी।

वीआईपी सीट की बात करें तो पोल कहता है कि शिगाँव से बसवराज बोम्मई लीड करेंगे, कनकपुर से डीके शिवकुमार, चिकमंगलूर से सीटी रवि, हुबली धरवाड़ से जगदीश शेटर और शिकारी पुरा से बीवाई वीजेंद्र आगे रहेंगे।

बता दें कि ‘जन की बात’ का पोल एशियानेट सुवर्णा न्यूज पर आया है। इससे पहले कई और चैनलों के ओपिनियन पोल जारी हो चुके हैं। जैसे 30 अप्रैल को जारी किए गए एबीपी के सी वोटर ने बताया कि इस बार 224 विधानसभा वाली सीटों में भाजपा का बहुमत पाना मुश्किल है और उन्हें 74 से 86 सीटों पर ही संतोष करना पड़ेगा। वहीं कॉन्ग्रेस को 107 से 119 सीटें मिल सकती हैं। इसी तरह जेडीएस पर 23 से 35 सीट मिलेगी।

इसके बाद जी न्यूज के मैटरीज ओपिनियन पोल भी 1 मई को आ चुका है। इसके अनुसार भाजपा इस बार राज्य में अपने खाते में 103 से 115 सीटें पाएगी और अन्य पार्टियों से ऊपर रहेगी। इस पोल के अनुसार कॉन्ग्रेस को 79 से 91 सीटें मिल सकती हैं और जेडीएस को 26 से 36 सीटें मिलेंगी। वोट शेयर की बात करें तो भाजपा पर 42% वोट शेयर होगा और कॉन्ग्रेस पर 40 फीसदी।

इसके अलावा इंडिया टुडे के सी वोटर ने कर्नाटक में किसकी सरकार आएगी ये अनुमान लगाया है। इंडिया टुडे के सी वोटर के अनुसार इस बार कॉन्ग्रेस बाजी मार सकती है। इस पोल की मानें तो भाजपा को सिर्फ 74 से 86 सीट आएँगी और कॉन्ग्रेस को 107 से 119 सीटें। इसी तरह जेडीएस को 23-55 सीट मिल सकती है। सर्वे में कॉन्ग्रेस के पास वोट शेयर 40% दिखाया गया है और बीजेपी के पास 35 फीसद।

बता दें कि कर्नाटक की 224 विधानसभा सीट पर इस बार 10 मई को चुनाव होने वाले हैं। नतीजे 13 मई को आएँगे। साल 2018 के चुनावों में यहाँ भाजपा को 104 सीटें मिली थीं और कॉन्ग्रेस को 80 सीट आई थी। वहीं जेडीएस के हिस्से 37 सीट आई थी। इस बार भी भाजपा-कॉन्ग्रेस को लेकर इतनी ही सीटों के अनुमान लगाए जा रहे हैं। हर पोल में जो एक बात सामान्य है वो यह कि उनके मुताबिक भाजपा के लिए मोदी फैक्टर बहुत काम आने वाला है और कॉन्ग्रेस के काम मुस्लिमों वोट आएँगे।

गौर करने वाली बात यह है कि ये ओपिनियन पोल कर्नाटक चुनाव में बजरंग दल के मुद्दा बनने से पहले के हैं। काॅन्ग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बजरंग दल की तुलना पीएफआई से करते हुए प्रतिबंध का वादा किया था। इसका देशभर में विरोध हो रहा है। इससे काॅन्ग्रेस बैकफुट पर है। डैमेज कंट्रोल की कोशिश में पहले पार्टी के वरिष्ठ नेता वीरप्पा मोइली ने बजरंग दल पर प्रतिबंध से इनकार किया। उसके बाद कर्नाटक काॅन्ग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने सत्ता में आने पर राज्य के सभी जिलों में हनुमान मंदिर बनाने का वादा किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NEET पेपरलीक का मास्टरमाइंड निकाल बिहार का लूटन मुखिया, डॉक्टर बेटा भी जेल में: पत्नी लड़ चुकी है विधानसभा चुनाव, नौकरी छोड़ खुद बना...

नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड में से एक संजीव उर्फ लूटन मुखिया। वह BPSC शिक्षक बहाली पेपर लीक कांड में जेल जा चुका है। बेटा भी जेल में है।

व्यभिचारी वैष्णव आचार्य, पत्रकार ने खोली पोल, अंग्रेजों के कोर्ट में मुकदमा… आमिर खान के बेटे को लेकर YRF-Netflix की बनाई फिल्म बहस का...

माँ भवानी का अपमान करने वाले को जवाब देने कारण हकीकत राय नामक बच्चे का खुलेआम सिर कलम कर दिया गया था। इस पर फिल्म बनाएगा बॉलीवुड? या सिर्फ वही 'वास्तविक कहानियाँ' चुनी जाती हैं जिनमें गुंडा कोई साधु-संत हो?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -