Tuesday, July 23, 2024
HomeराजनीतिDCP की नौकरी छोड़ सबसे कम उम्र के BJP प्रदेश अध्यक्ष बने अन्नामलाई, जनता...

DCP की नौकरी छोड़ सबसे कम उम्र के BJP प्रदेश अध्यक्ष बने अन्नामलाई, जनता करती है पसंद: भाजपा के चुनावी प्रदर्शन में भी सुधार

के अन्नामलाई के नेतृत्व में भाजपा ने राज्य के लोकल बॉडी इलेक्शन में सभी को चौंकाया है। राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव करीब एक दशक के बाद हो रहे हैं।

तमिलनाडु में लोकल बॉडी इलेक्शन के लिए 19 फरवरी 2022 को हुए मतदान की गणना चल रही है। इस बीच राज्य भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के अन्नामलाई (K Annamalai) चर्चा में हैं। उन्होंने दावा किया है कि सरकार की जन विरोधी नीतियों से जनता का भरोसा टूट गया है। इस बार के चुनाव में भाजपा कई सीटें जीतेगी। लेकिन किया आप जानते हैं के अन्नामलाई कौन हैं?

9 जुलाई 2021, को तमिलनाडु भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बनाए गए के अन्नामलाई कर्नाटक कैडर के 2011 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वो अपने सामाजिक कार्यों के लिए हमेशा चर्चा में रहे थे। जून 2015 में वो कर्नाटक के उडुपी जिले के एसपी थे। यहाँ के कोडापुर इलाके में एक 17 साल की नाबालिग का रेप कर हत्या कर दी गई। मृतका की माँ ने के अन्नामलाई से पूछा कि क्या आप मेरी बेटी को वापस ला सकते हैं? लेकिन उस घटना के बाद उन्होंने बिन्दु तालुक में 10वीं की परीक्षा में टॉप करने वाली लड़कियों के लिए पीड़िता के नाम पर स्कॉलरशिप की शुरुआत की थी, जिसके तहत हर महीने 10 हजार रुपए आज भी दिए जा रहे हैं।

इसके अलावा उडुपी पुलिस ने 2015 में एक सुरक्षा ऐप लॉन्च किया था, जिसके तहत कोई भी व्यक्ति डायरेक्ट एसपी से अपनी शिकायत कर सकता था। साथ ही अपनी शिकायत के प्रोग्रेस के बारे में जान सकता है। इस ऐप को लॉन्च करने वाले भी अन्नामलाई ही थे। उनके इस कार्य की लोगों ने जमकर सराहना की थी। उनकी ईमानदारी के लोग प्रशंसक थे। इसीलिए 2016 और 2018 में उनके ट्रांसफर का विरोध भी किया गया।

कौन हैं के अन्नामलाई

के अन्नामलाई राज्य के कोंगू क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले करूर जिले के रहने वाले हैं। वो ओबीसी वर्ग के तहत गौंडर समुदाय से ताल्लुक रखते हैं और एक किसान के परिवार से आते हैं। 37 वर्षीय अन्नामलाई कोयंबटूर स्थित कॉलेज से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन किया और इसके बाद उन्होने उन्होंने लखनऊ भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) से एमबीए की डिग्री भी पूरी की। बाद में वो सिविल सर्विस में गए। 2020 में भाजपा में शामिल होने से पहले अन्नामलाई बेंगुलुरू दक्षिण के डीसीपी थे। वो भाजपा के किसी भी प्रदेश के अब तक के सबसे कम उम्र के प्रदेश अध्यक्ष हैं।

द न्यूज मिनट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अन्नामलाई को राज्य में बीजेपी का सबसे कम उम्र का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त कर भाजपा ने बड़े बदलाव का संकेत दिया था। राज्य में बीजेपी 10 से 15 साल तक की योजना तैयार कर काम कर रही है। माना ये जाता है कि उन्हें एडापड्डी पलानीस्वामी को चुनौती देने के लिए तैयार किया गया है।

तमिलनाडु निकाय चुनाव में भाजपा का भगवा लहराया

के अन्नामलाई के नेतृत्व में भाजपा ने राज्य के लोकल बॉडी इलेक्शन में सभी को चौंकाया है। चेन्नई के तिरुपार के वार्ड नंबर 9, करूर जिले के वार्ड नंबर 3 नागरकोइल निगम के वार्ड नंबर 9 में भी भाजपा के उम्मीदवारों ने खबर लिखे जाने तक जीत हासिल कर ली थी। हालाँकि, डीएमके आगे चल रही है। राज्य में स्थानीय निकाय चुनाव करीब एक दशक के बाद हो रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इन्सिटटे ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

पहले मोदी सरकार की योजना की तारीफ़ की, आका से सन्देश मिलते ही कॉन्ग्रेस को देने लगे श्रेय: देखिए राजदीप सरदेसाई की ‘पत्तलकारिता’, पत्नी...

कथित पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने पहले तो मोदी सरकार के बजट की तारीफ की, लेकिन कुछ ही देर में 'आकाओं' का संदेश मिलते ही मोदी सरकार पर कॉन्ग्रेसी आरोपों को दोहराने लगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -