Monday, August 2, 2021
HomeराजनीतिMP: स्कूल में CAA-NRC पर चर्चा से भड़का NSUI, कॉन्ग्रेस छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं...

MP: स्कूल में CAA-NRC पर चर्चा से भड़का NSUI, कॉन्ग्रेस छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने की तोड़फोड़

इस घटना को लेकर ABVP ने जिला अधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें NSUI के खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की गई। मध्य प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने भी कॉन्ग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए ट्वीट किया है।

मध्य प्रदेश में मंडला के एक प्राइवेट स्कूल भारत ज्योति में NSUI (National Students Union of India) के कार्यकर्ताओं द्वारा तोड़फोड़ करने का मामला सामने आया है। स्कूल के नौवीं कक्षा में शिक्षक द्वारा नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) पर चर्चा करने पर कॉन्ग्रेस छात्र संगठन के कार्यकताओं ने तोड़फोड़ और हंगामा किया।

घटना 31 जनवरी की बताई जा रही है, लेकिन दो दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस ने इनके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं की है। स्कूल के प्रबंधन ने पुलिस को दी अपनी शिकायत में कहा है कि एनएसयूआई के कार्यकर्ता परिसर में पहुँचे और कक्षा 9 के शिक्षक से मिलने के लिए प्रवेश करने की अनुमति माँगी।

शिकायत में आगे कहा गया कि जब प्रबंधन ने उन्हें प्रवेश देने से मना कर दिया, तो कार्यकर्ताओं ने गालियाँ दीं और तोड़फोड़ की। इसका वीडियो भी सामने आया है। इसमें NSUI कार्यकर्ता टिफिन बॉक्स को भी लात मारते हुए नजर आए। NSUI नेता अक्कू ठाकुर ने शिक्षक पर ‘मुस्लिम विरोधी मानसिकता’ होने का आरोप लगाते हुए कहा, “शिक्षक ने पूछा कि क्या कक्षा में कोई मुस्लिम छात्र हैं। एक लड़की थी लेकिन वो चुप रही। शिक्षक ने तब छात्रों को बताया कि मुस्लिमों को अच्छे के लिए देश से बाहर निकाला जा रहा है। लड़की ने बाद में अपने अभिभावकों को इसके बारे में बताया और वे हमारे संपर्क में आए।”

NSUI कार्यकर्ता ने आगे कहा, “यहाँ तक ​कि बुजुर्ग भी CAA या NRC के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। अगर आप इस तरह से छात्रों को पढ़ाते हैं तो वो विभाजनकारी मानसिकता के साथ बड़े होंगे।” NSUI कार्यकर्ता से जब स्कूल में तोड़फोड़ के बारे में सवाल पूछा गया तो उन्होंने शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने के लिए स्कूल प्रबंधन की आलोचना करते हुए कहा, “आमतौर पर हम ऐसे काम नहीं करते हैं लेकिन जब नहीं सुनी जाती तो हम क्या करेंगे।”

हालाँकि स्कूल प्रशासन ने पुलिस से इसकी शिकायत करते हुए सुरक्षा की माँग की है और साथ ही कहा कि शिक्षक बच्चों के साथ CAA और NRC पर सामान्य चर्चा कर रहीं थीं। इस घटना को लेकर ABVP ने जिला अधिकारियों को एक ज्ञापन सौंपा है, जिसमें NSUI के खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की गई। जिला एबीवीपी के संयोजक मंगलेश चक्रवर्ती ने कहा, “एक छात्र ने उत्सुकतावश एक प्रश्न पूछा था। यह कानून संसद द्वारा पारित किया गया है, इसके बारे में बात करने में क्या गलत है। यह किसी विशेष समुदाय के खिलाफ नहीं है। अगर प्रशासन NSUI कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता है, तो हम सड़कों पर उतरेंगे।”

वहीं मध्य प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने कॉन्ग्रेस को आड़े हाथों लेते हुए ट्वीट किया है। इसमें उन्होंने सवाल किया है, “कमलनाथ जी क्या मध्यप्रदेश में कानून का राज बिल्कुल समाप्त करने का ठाना है कॉन्ग्रेस ने? CAA के विरोध के नाम पर ये कैसा उपद्रव? इन गुंडों पर सख्त कार्रवाई होगी या नहीं?”

प्रोफेसर को राहुल गाँधी पर फेसबुक पोस्ट पड़ा भारी, NSUI के विरोध के कारण MU ने उन्हें अनिवार्य ‘छुट्टी’ पर भेजा

कॉन्ग्रेस NSUI की राष्ट्रीय महासचिव ने सावरकर को बताया गद्दार, कहा- ‘कालिख पोत कर ठीक किया’

छात्रा से छेड़-छाड़ के आरोप में NSUI जिलाध्यक्ष इरफ़ान गिरफ़्तार

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,651FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe