Thursday, July 18, 2024
Homeराजनीतिजब उज्जैन में होता है सिंहस्थ कुंभ तब मध्य प्रदेश में होता है BJP...

जब उज्जैन में होता है सिंहस्थ कुंभ तब मध्य प्रदेश में होता है BJP का CM, इस बार उज्जैन के MLA को ही बीजेपी ने चुन लिया मुख्यमंत्री

वहीं भारत के पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। भाजपा विधायक दल की बैठक में मोहन यादव पीछे बैठे रहे, उसके बाद उन्होंने अब तक मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान से आशीर्वाद लिया।

डॉक्टर मोहन यादव मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। मोहन यादव लगातार तीसरी बार उज्जैन दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं। उनकी उम्र 58 वर्ष है। उन्होंने 2 जुलाई, 2020 को शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट में बतौर मंत्री शपथ ली थी। उन्हें उच्च शिक्षा विभाग सौंपा गया था। मीडिया नए CM के रूप में नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद पटेल जैसे बड़े-बड़े नामों पर विचार कर रही थी, लेकिन भाजपा ने मोहन यादव को चुन कर सबको चौंका दिया।

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर मध्य प्रदेश में भी भाजपा 2 उप-मुख्यमंत्रियों के फॉर्मूले पर चलेगी। यहाँ राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा को डिप्टी CM चुना गया है। 59 वर्षीय राजेंद्र शुक्ला रीवा से विधायक हैं। उन्होंने लगातार पाँचवीं बार इस पद पर चुना गया है। वहीं जगदीश देवड़ा मल्हारगढ़ से विधायक हैं। वो 8 बार विधानसभा के लिए चुने जा चुके हैं। वो शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में कमर्शियल टैक्सेज, प्लानिंग, इकोनॉमिक्स एंड स्टेटिस्टिक्स मंत्री थे।

वहीं भारत के पूर्व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। भाजपा विधायक दल की बैठक में मोहन यादव पीछे बैठे रहे, उसके बाद उन्होंने अब तक मुख्यमंत्री रहे शिवराज सिंह चौहान से आशीर्वाद लिया। जहाँ मुख्यमंत्री OBC समाज से हैं, वहीं उनके डिप्टी के मामले में दलित और ब्राह्मण का समीकरण रखा गया है। मोहन यादव ने 1984 में ABVP से छात्र राजनीति की शुरुआत की थी। 1986 में उन्हें विभाग प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई।

गौर करने लायक बात ये भी है कि मध्य प्रदेश में जिस-जिस साल सिंहस्थ कुम्भ लगता है, भाजपा का मुख्यमंत्री बनता रहा है। उदाहरण के तौर 1992 में सुंदरलाल पटवा, 2004 में उमा भारती और 2016 में शिवराज सिंह चौहान को ले लीजिए। वहीं 2028 में अगला सिंहस्थ कुंभ लगने वाला है। मोहन यादव ABVP के प्रदेश सह-मंत्री और राष्ट्रीय मंत्री भी रहे हैं। RSS के वो सह-खंड कार्यवाह और नगर कार्यवाह भी बने। 1997 में वो BJYM में आए।

वो ‘उज्जैन विकास प्राधिकरण’ के अध्यक्ष और ‘मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम’ के अध्यक्ष भी रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

3 आतंकियों को घर में रखा, खाना-पानी दिया, Wi-Fi से पाकिस्तान करवाई बात: शौकत अली हुआ गिरफ्तार, हमलों के बाद OGW नेटवर्क पर डोडा...

शौकत अली पर आरोप है कि उसने सेना के जवानों पर हमला करने वाले आतंकियों को कुछ दिन अपने घर में रखा था और वाई-फाई भी दिया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -