Thursday, June 13, 2024
Homeराजनीतिअब तक 143, लोकसभा से सांसद थॉमस और आरिफ निलंबित: चैंबर, लॉबी और गैलरी...

अब तक 143, लोकसभा से सांसद थॉमस और आरिफ निलंबित: चैंबर, लॉबी और गैलरी में भी नहीं मिलेगी एंट्री

संसद के शीतकालीन सत्र में अब तक 143 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है। इनमें 46 सांसद राज्यसभा के और 97 सांसद लोकसभा के हैं। इसकी शुरुआत 14 दिसंबर 2023 को उस समय हुई थी, जब लोकसभा के 13 और राज्यसभा के 1 सांसद को सस्पेंड किया गया था। इसके बाद 18 दिसंबर को लोकसभा के 33 और राज्य सभा के 45 सांसद सस्पेंड कर दिए गए।

लोकसभा के दो और सांसदों- सी थॉमस और एएम आरिफ को आज बुधवार (20 दिसंबर 2023) को संसद की शीतकालीन सत्र से सस्पेंड कर दिया गया। इन दोनों सांसदों के सस्पेंशन के बाद शीतकालीन सत्र में सस्पेंड हुए सांसदों की कुल संख्या 143 हो गई है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इन दोनों सांसदों को सदन की अवमानना के लिए सस्पेंड किया है। दोनों सांसदों ने तख्तियाँ लेकर सदन में प्रदर्शन किया था।

निलंबित सांसदों को संसद चैंबर, लॉबी और गैलरी में प्रवेश करने की भी अनुमति नहीं है। उन्हें समिति की बैठकों में भाग लेने, नोटिस पेश करने और समिति चुनावों में मतदान करने से भी रोक दिया गया है। इस बारे में लोकसभा सचिवालय की तरह से नोटिस भी जारी कर दिया गया है। सी थॉमस केरल के बड़े नेता माने जाते हैं। वो केरल से कॉन्ग्रेस के सांसद हैं। वहीं, एएम आरिफ सीपीआई (एम) के अलाप्पुझा सीट से सांसद हैं।

निलंबित सांसदों की संख्या पहुँची 143

संसद के शीतकालीन सत्र में अब तक 143 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है। इनमें 46 सांसद राज्यसभा के हैं, जबकि 97 सांसद लोकसभा के हैं। इसकी शुरुआत हुई थी 14 दिसंबर को, जब लोकसभा के 13 और राज्यसभा से 1 सांसद को सस्पेंड किया गया था। इसके बाद 18 दिसंबर को लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 सांसद सस्पेंड कर दिए गए। यही नहीं, 19 दिसंबर को 49 और सांसदों पर गाज गिरी।

कॉन्ग्रेस के सबसे ज्यादा सांसद सस्पेंड

संसद के दोनों सदनों- लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित हुए सबसे ज्यादा सांसद कॉन्ग्रेस के हैं। कॉन्ग्रेस के कुल 57 सांसद सस्पेंड हुए हैं, जिनमें लोकसभा के 38 सांसद हैं। वहीं, राज्यसभा के 19 सांसद हैं। अब लोकसभा में कॉन्ग्रेस के 10 सांसद बचे हैं, जबकि राज्यसभा में 11 सांसद। इसके बाद टीएमसी के 21 सांसद भी सस्पेंड हुए हैं, जिनमें 13 सांसद लोकसभा और 8 सांसद राज्यसभा के हैं।

तीसरे नंबर पर जेडीयू है, जिसके 16 लोकसभा सांसदों में 11 सस्पेंड हो चुके हैं। वहीं, राज्यसभा के दो सांसद भी सस्पेंड हुए हैं। इस तरह कुल 13 सांसद जेडीयू के सस्पेंड हो चुके हैं। मौजूदा समय में लोकसभा में कॉन्ग्रेस के पास 10, डीएमके के पास 8 और टीएमसी के पास 9 सांसद बचे हैं। वहीं, राज्यसभा में कॉन्ग्रेस के 11, टीएमसी-आरजेडी और डीएमके के पाँच-पाँच सांसद बचे हैं। अन्य दलों की गिनती कम है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कोई कर रहा था ड्राइवरी, कोई इंजीनियर बनकर कमाने गया था… कुवैत के अग्रिकांड में 40+ भारतीयों की गई जान, PM मोदी ने विदेश...

कुवैत के फोरेंसिक विभाग के महानिदेशक ने भी कहा है कि मरने वाले में अधिकांश केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्य के लोग हैं। इनकी उम्र 20 से 50 साल थी।

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला… डोडा में सुरक्षा बलों पर फिर चली गोलियाँ: 1 जवान घायल, पूरे इलाके की घेराबंदी

जम्मू-कश्मीर में 4 दिनों के अंदर चौथा आतंकी हमला हुआ है। वहीं डोडा जिले में 2 दिन में दूसरी बार आतंकियों द्वारा फायरिंग करके सुरक्षाबलों को निशाना बनाया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -