Tuesday, September 28, 2021
Homeराजनीतिअलीगढ़ का ताला, पिता के दोस्त, जाट राजा और कल्याण सिंह: PM मोदी ने...

अलीगढ़ का ताला, पिता के दोस्त, जाट राजा और कल्याण सिंह: PM मोदी ने एक साथ साधे कई मोर्चे, बताया कैसे बदल रहा UP

पीएम ने कहा कि मुझे आज ये देखकर बहुत खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में एक रुकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है।

अलीगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (14 सितम्बर, 2021) महाराजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का बटन दबाकर शिलान्‍यास करते हुए यूपी सरकार की तारीफ के साथ ही एक साथ कई निशाने साधे। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौज़ूद रहीं। विश्वविद्यालय पर बनाई गई फिल्म दिखााई गई। फिल्म में राजा महेंद्र प्रताप के संक्षिप्त इतिहास के साथ ही शिक्षा के गुणवत्ता के बारे में भी बताया गया है।

पीएम मोदी ने देश के नौजवानों का आह्वान किया कि जब भी उन्‍हें कोई मुश्किल नज़र आए तो वे राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह के जीवन और उनकी वीर गाथा से प्रेरणा लें। अपने संबोधन की शुरुआत में उन्‍होंने देशवासियों को राधाष्‍टमी की बधाई भी दी। कहा कि आज ब्रज क्षेत्र के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण दिन है। ब्रज के कण-कण में राधा जी हैं। कार्यक्रम में राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह विवि और डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड के बारे में दो संक्षिप्‍त डॉक्‍यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि आज राधाष्‍टमी के दिन ब्रज क्षेत्र को बड़ी सौगात मिल रही है

शिलान्यास करते हुए PM मोदी ने कहा, “आज देश के प्रधानमंत्री के नाते मुझे फिर से एक बार ये सौभाग्य मिला है कि मैं राजा महेंद्र प्रताप सिंह जैसे विजनरी और महान स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर बन रहे विश्वविद्यालय का शिलान्यास कर रहा हूँ। राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी सिर्फ भारत की आजादी के लिए ही नहीं लड़े थे, बल्कि उन्होंने भारत के भविष्य के निर्माण की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया था। उन्होंने अपनी देश-विदेश की यात्राओं में मिले अनुभवों का उपयोग भारत की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए किया था।”

साथ ही डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण को बड़ी उपलब्‍धि बताते हुए PM मोदी कहा कि यूपी डिफेंस के बड़े आयातक की छवि से उबरकर बड़ा निर्यातक बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। विश्वविद्यालय डिफेंस से सम्बंधित पढ़ाई भी होगी।

पीएम मोदी ने अलीगढ़ में इस मौके पर उन्‍होंने कल्‍याण सिंह को शिद्दत से याद किया। पीएम मोदी ने कहा, “आज का दिन पश्चिमी यूपी के लिए बहुत बड़ा दिन है। हमारा संस्कार है कि जब कोई शुभ कार्य हो तो हमें अपने बड़े याद आते हैं। मैं आज धरती के महान सपूत स्व. कल्याण सिंह जी की अनुपस्थिति महसूस कर रहा हूँ। आज कल्याण सिंह हमारे साथ होते तो यूनिवर्सिटी और डिफेंस कॉरिडोर देखकर बहुत खुश होते। उनकी आत्मा जहाँ भी होगी, हमें आशीर्वाद दे रही होगी।”

स्‍वतंत्रता संग्राम में राजा महेन्‍द्र सिंह के योगदान का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्‍य है कि राष्‍ट्रनायकों से देश की पीढ़ियों को परिचित ही नहीं कराया गया। 20 वीं सदी की उन गलतियों को 21 वीं सदी का भारत सुधार रहा है।”

पीएम ने कहा कि आज जब देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तो इन कोशिशों को और गति दी गई है। भारत की आजादी में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी के योगदान को नमन करने का ये प्रयास ऐसा ही एक पावन अवसर है।

पीएम ने कहा कि कल तक जो अलीगढ़ तालों के जरिए घरों, दुकानों की रक्षा करता था, वो 21वीं सदी में हिंदुस्तान की सीमाओं की रक्षा करने का काम करेगा। वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट के माध्यम से यूपी सरकार ने अलीगढ़ के तालों और हार्डवेयर को एक नई पहचान दिलाने का काम किया है। पीएम ने कहा कि अलीगढ़ में ही रक्षा उत्पादन से जुड़ी डेढ़ दर्जन कंपनियां सैकड़ों करोड़ रुपए के निवेश से हजारों नए रोजगार बनाने वाली है। अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुध, ड्रोन, एयरोस्पेस, मैटर कंपोनेंट्स, एंटी ड्रोन सिस्टम जैसे उत्पाद बन सकें, इसके लिए नए उद्योग लगाए जा रहे हैं।

आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत तक भारत में ही निर्मित किए जा रहे है। भारत दुनिया के एक बड़े डिफेंस इंपोर्टर की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम डिफेंस एक्सपोर्टर की नई पहचान बनाने की तरफ बढ़ रहा है। पीएम ने कहा कि वृंदावन में आधुनिक टेक्निकल कॉलेज, उन्होंने अपने संसाधनों, अपनी पैतृक संपत्ति दान करके बनवाया था। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के लिए भी बड़ी जमीन राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी ने ही दी थी।

साथ ही अलीगढ़ के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने एक बार फिर सीएम योगी की सरकार की जमकर तारीफ की। उन्‍होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है। यहाँ निवेश का माहौल बना है। प्रदेश में पहले परिवार अपराधियों के डर से घरों में कैद रहते थे। आज अपराधी सलाखों के पीछे पहुँच गए हैं। एक समय में यहाँ गुंडों-माफियाओं की मनमानी थी। राजकाज भ्रष्‍टाचार के हवाले था। अब वसूली करने वाले पकड़े जा रहे हैं। योगी सरकार में गरीब की सुनवाई हो रही है।

पीएम ने कहा कि मुझे आज ये देखकर बहुत खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में एक रुकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है। यूपी के लोग भूल नहीं सकते कि पहले यहाँ किस तरह के घोटाले होते थे, किस तरह राज-काज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया गया था। आज योगी जी की सरकार पूरी ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी हुई है। एक दौर था जब यहाँ शासन-प्रशासन, गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था। लेकिन अब वसूली करने वाले, माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं।

पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार का निरंतर प्रयास है कि छोटी जोत वालों को ताकत दी जाए.डेढ़ गुणा MSP हो, किसान क्रेडिट कार्ड का विस्तार हो, बीमा योजना में सुधार हो, 3 हज़ार रुपए की पेंशन की व्यवस्था हो, ऐसे अनेक फैसले छोटे किसानों को सशक्त कर रहे हैं।

गौरतलब है कि अलीगढ़ पहुँचे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि आज राधाष्‍टमी के दिन ब्रज क्षेत्र को सौगात मिल रही है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने फरवरी 2018 में यूपी के पहले इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन स्वयं आकर किया था। आज उसी का परिणाम है कि यूपी में तीन लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हुआ है। यूपी के 1.61 करोड़ नौजवानों को अपने ही गाँव में, अपने ही जिले में रोज़गार और नौकरी मिल रही है।

राजा महेन्‍द्र प्रताप विश्‍वविद्यालय का शिलान्‍यास करने अलीगढ़ आए पीएम मोदी का स्‍वागत करते हुए डिप्‍टी सीएम दिनेश शर्मा ने यूपी में शिक्षा व्‍यवस्‍था के सुधार और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर खड़ा करने की कोशिशों का विस्‍तार से उल्लेख किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने पीएम मोदी के सपनों के अनुरूप यूपी में एजुकेशन सिस्‍टम खड़ा करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरि के मौत के दिन बंद थे कमरे के सामने लगे 15 CCTV कैमरे, सुबूत मिटाने की आशंका: रिपोर्ट्स

पूरा मठ सीसीटीवी की निगरानी में है। यहाँ 43 कैमरे लगाए गए हैं। इनमें से 15 सीसीटीवी कैमरे पहली मंजिल पर महंत नरेंद्र गिरि के कमरे के सामने लगाए गए हैं।

अवैध कब्जे हटाने के लिए नैतिक बल जुटाना सरकारों और उनके नेतृत्व के लिए चुनौती: CM योगी और हिमंता ने पेश की मिसाल

तुष्टिकरण का परिणाम यह है कि देश के बहुत बड़े हिस्से पर अवैध कब्जा हो गया है और उसे हटाना केवल सरकारों के लिए कानून व्यवस्था की चुनौती नहीं बल्कि राष्ट्रीय सभ्यता के लिए भी चुनौती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
124,823FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe