Friday, January 27, 2023
Homeराजनीतिबापू के 150वीं जयंती पर उनके सपनों को साकार करने, एक बेहतर देश बनाने...

बापू के 150वीं जयंती पर उनके सपनों को साकार करने, एक बेहतर देश बनाने की प्रतिज्ञा लेते हैं: PM मोदी

"राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। हम मानवता पर उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। साथ ही लिखा की हम उनके सपनों को साकार करने और एक बेहतर देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की प्रतिज्ञा लेते हैं।"

राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें राजघाट पहुँचकर श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री इसके बाद सीधे विजयघाट गए और देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी 116वीं जयन्ती पर पुष्पांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री के अलावा कॉन्ग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी भी आज राजघाट पहुँचीं और बापू को याद किया। उनके साथ इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर के जरिए भी दोनों हस्तियों को याद किया। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए बापू के लिए लिखा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। हम मानवता पर उनके योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। साथ ही लिखा की हम उनके सपनों को साकार करने और एक बेहतर देश बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की प्रतिज्ञा लेते हैं। 

वहीं, प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए उन्होंने लिखा, “जय जवान जय किसान के उद्घोष से देश में नव-ऊर्जा का संचार करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी को उनकी जयंती पर शत-शत नमन।”

बता दें प्रधानमंत्री मोदी के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू ने भी ट्विटर के जरिए महात्मा गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद किया।

राष्ट्रपति कोविंद ने महात्मा गाँधी को याद करते हुए लिखा, “गाँधी जयन्ती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती का दिन हम सबके लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी के आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का अवसर है। उनकी शिक्षाएँ पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक है। वह सदैव हमारे पथ-प्रदर्शक रहेंगे।”

वहीं पूर्व प्रधानमंत्री के लिए उन्होंने लिखा, “पूर्व प्रधानमंत्री श्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती पर उनकी स्मृति को नमन। वे भारत के एक महान पुत्र थे, जिन्होंने हमारे देश की पूरी लगन और समर्पण के साथ सेवा की। उनकी सादगी, सत्यनिष्ठा और साहसिक नेतृत्व आज भी पूरे देश के लिए एक प्रेरणा का स्रोत है। ”

उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू ने भी इस मौक़े पर ट्वीट करते हुए बापू की स्मृति में लिखा कि अहिंसा मनुष्य के हाथों में सबसे प्रभावी शक्ति है। यह मानव मेधा द्वारा बनाए गए सबसे विनाशकारी हथियार से भी अधिक शक्तिशाली है। भारतीयों  के रूप में यह हम सबके लिए गर्व की बात है कि संयुक्त राष्ट्र ने 02 अक्तूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्वीकार किया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नाक से दिया जाने वाला दुनिया का पहला कोरोना वैक्सीन भारत ने किया लॉन्च: बाजार में 800 रुपए है कीमत, सरकार को आधी से...

भारत ने विश्व का कोरोना के लिए पहला स्वदेशी नेजल वैक्सीन विकसित किया है। इसे केंद्रीय मंत्री मंडाविया और जितेंद्र सिंह ने लॉन्च किया।

NRIs और महानगरों का हीरो, जिसे हम पर थोप दिया गया: SRK नहीं मिथुन-देओल-गोविंदा ही रहे गाँवों के फेवरिट, मुट्ठी भर लोगों के इलीट...

शाहरुख़ खान सिनेमा के मल्टीप्लेक्स युग की देन है, जिसे महानगरों में लोकप्रियता मिली और फिर एक इलीट समूह ने उसे 'किंग' कह दिया। SRK को आज भी गाँवों के लोग पसंद नहीं करते।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
242,635FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe