Friday, October 22, 2021
Homeराजनीतिकिसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी: 9.5 करोड़ किसानों के अकाउंट में ₹20,000...

किसान सम्मान निधि की 8वीं किस्त जारी: 9.5 करोड़ किसानों के अकाउंट में ₹20,000 करोड़ रुपए

पीएम मोदी ने 8वीं किस्त जारी करते हुए उन्नाव के अरविंद को किसानों को ट्रेनिंग देने के लिए, रवि को जिंजर पाउडर, हल्दी, दालचीनी जैसे मसालों के उत्पादन करने पर और आंध्र की वेणुरामा को आदिवासियों को गाइड करने पर प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (मई 14, 2021) किसान सम्मान निधि योजना के तहत 20,000 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांस्फर की। ये पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 8वीं किस्त है।

तस्वीर साभार: ANI

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि किसान सम्मान निधि से 11.80 करोड़ किसान जुड़े हैं। इससे पहले कृषि मंत्री ने अपने ट्विटर पर जानकारी दी थी कि 14 मई यानी आज पीएम किसान योजना के तहत देश के 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 8वीं किस्त के तौर पर 19,000 करोड़ रुपए की राशि DBT के माध्यम से हस्तांतरित करेंगे।

पीएम ने 8वीं किस्त जारी करते हुए इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए योजना का लाभ पाने वाले लाभार्थियों से बात की। उन्होंने देश के किसानों को उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने उन्नाव के अरविंद को नौजवान किसानों को ट्रेनिंग देने के लिए सराहा। साथ ही रवि को जिंजर पाउडर, हल्दी, दालचीनी जैसे मसालों के उत्पादन करने पर तारीफ की। आंध्र प्रदेश की एन वेणुरामा की भी 170 आदिवासियों को गाइड करने के लिए प्रशंसा की। इसके अलावा कई अन्य प्रदेशों के किसानों को भी पीएम ने तारीफ कर प्रोत्साहित किया।

पीएम ने बताया कि किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। सरकार लगातार किसानों की परेशानी का समाधान करने में लगी है। उन्होंने कहा कि इस कठिन समय में भी किसान देश को अपनी सेवा देने में लगे हैं। उन्होंने कहा नई कृषि तकनीकों के इस्तेमाल से किसानों ने नए आयाम छुए हैं।

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सालाना किसानों को 6000 रुपए प्रदान किए जाते हैं। इस योजना की शुरुआत पीएम ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से 24 फरवरी 2019 में की थी। सरकार का उद्देश्य आने वाले सालों में किसानों की आय दुगना करने का है। इससे पहले किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त पिछले साल दिसंबर में जारी हुई थी। अब तक इस स्कीम के तहत 10.60 करोड़ किसानों को एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की रकम जारी की जा चुकी है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंक पर योगी सरकार लगाएगी नकेल: जम्मू-कश्मीर में बंद 26 आतंकियों को भेजा जा रहा यूपी, स्लीपर सेल के जरिए फैला रहे थे आतंकवाद

कश्मीर घाटी की अलग-अलग सेंट्रल जेलों में बंद 26 आतंकियों का पहला ग्रुप उत्तर प्रदेश की आगरा सेंट्रल जेल के लिए रवाना कर दिया गया।

‘बधाई देना भी हराम’: सारा ने अमित शाह को किया बर्थडे विश, आरफा सहित लिबरलों को लगी आग, पटौदी की पोती को बताया ‘डरपोक’

सारा ने गृहमंत्री को बधाई दी लेकिन नाराज हो गईं आरफा खानुम शेरवानी। उन्होंने सारा को डरपोक कहा और पारिवारिक बैकग्राउंड पर कमेंट किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,880FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe