Wednesday, May 22, 2024
Homeराजनीतिपीएम मोदी ने असम में 6 कैंसर अस्पतालों को किया राष्ट्र को समर्पित, 7...

पीएम मोदी ने असम में 6 कैंसर अस्पतालों को किया राष्ट्र को समर्पित, 7 की रखी आधारशिला, कहा- नए अस्पताल मरीजों से खाली रहें तो अच्छा है

पीएम मोदी ने देश में एम्स को लेकर कहा कि 2014 से पहले देश में केवल 7 एम्स थे। लेकिन हमने सभी में सुधार करते हुए देश में 16 नए एम्स घोषित किए। उन्होंने कहा कि आज यहाँ 7 नए कैंसर अस्पतालों का लोकार्पण किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (28 अप्रैल 2022) को असम में कैंसर के 6 अस्पतालों को राष्ट्र को समर्पित किया और 7 नए अस्पतालों की आधारशिला रखी। उन्होंने लोगों के स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए कहा कि अस्पताल जरूरी हैं और सरकार इसे बनवा भी रही है, लेकिन अगर ये नए अस्पताल मरीजों से खाली रहेंगे तो उन्हें बहुत खुशी होगी।

डिब्रूगढ़ के खनिकर मैदान में एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि हम ये अस्पताल इसलिए बना रहे हैं कि अगर कभी अस्पताल जाने की नौबत आ जाए तो कैंसर के मरीजों को मौत से लड़ने की आवश्यकता ही न हो। पीएम मोदी ने ये भी कहा कि असम में कैंसर अस्पतालों की इतनी अधिक जरूरत इसलिए हो रही है क्योंकि यहाँ बहुत बड़ी संख्या में ये बीमारी डिटेक्ट होती रही है। नॉर्थईस्ट में कैंसर बड़ी समस्या है, जिससे सबसे अधिक गरीब परिवार प्रभावित होते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तक अगर यहाँ के किसी व्यक्ति को कैंसर डिटेक्ट होता था तो उन्हें इसके इलाज के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता था, लेकिन पिछले पाँच सालों में यहाँ जिस तरह के कदम उठाए गए हैं, उसके लिए सर्बानंद सोनोवाल, हिमंता बस्वा सरमा और टाटा ट्रस्ट को धन्यवाद देता हूँ। पीएम मोदी ने बताया कि बीते कुछ सालों में कैंसर की इतनी दवाएँ बनाई गई हैं, जिससे कैंसर के इलाज में इस्तेमाल दवाओं की कीमतें आधी रह गई हैं। इससे करीब 1000 करोड़ रुपए की बचत हुई है। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों से 900 से भी अधिक दवाएँ सस्ते दामों में मिल रही हैं।

पीएम मोदी ने देश में एम्स को लेकर कहा कि 2014 से पहले देश में केवल 7 एम्स थे। लेकिन हमने सभी में सुधार करते हुए देश में 16 नए एम्स घोषित किए। उन्होंने कहा कि आज यहाँ 7 नए कैंसर अस्पतालों का लोकार्पण किया गया है, लेकिन एक वक्त वो भी था, जब यहाँ साल में एक अस्पताल भी खुल जाए तो बड़ा उत्साह माना जाता था।

अपने अंतिम वर्षों को स्वास्थ्य के लिए समर्पित करना चाहता हूँ: रतन टाटा

इस मौके पर उद्योगपति रतन टाटा ने कहा कि वो अपने जीवन के अंतिम वर्षों को स्वास्थ्य के लिए समर्पित करना चाहता हूँ। असम को ऐसा प्रदेश बनाएँ जो सभी को पहचान और मान्यता दे।

वहीं असम के सीएम हिमंता बस्वा सरमा ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया। सरमा ने बताया कि डिब्रूगढ़ में कैंसर अस्पताल का निर्माण करने के लिए असम सरकार द्वारा 2767 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया था, जबकि टाटा ट्रस्ट ने 1100 करोड़ रुपए से अधिक दिया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -