Monday, July 15, 2024
Homeराजनीति'जहाँ शाम के बाद आने से डरते थे लोग, वहाँ आज कंपनियाँ लगा रहीं...

‘जहाँ शाम के बाद आने से डरते थे लोग, वहाँ आज कंपनियाँ लगा रहीं प्रोजेक्ट’: PM मोदी ने 8 लेन के द्वारका एक्सप्रेसवे का किया उद्घाटन, रोडशो में गूँजा ‘जय श्री राम’

इस एक्सप्रेसवे से न सिर्फ दिल्ली, बल्कि हरियाणा को भी फायदा होगा, जाम से भी मुक्ति मिलेगी। पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (11 मार्च, 2024) को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में द्वारका एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि द्वारका एक्सप्रेसवे नए भारत की तस्वीर है। उन्होंने ‘मोदी की गारंटी’ की बात करते हुए इसे ‘प्रगति का हाइवे’ करार दिया। इस एक्सप्रेसवे से न सिर्फ दिल्ली, बल्कि हरियाणा को भी फायदा होगा, जाम से भी मुक्ति मिलेगी। पीएम मोदी ने उद्घाटन के बाद एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किया।

8 लेन का द्वारका एक्सप्रेसवे 29.5 किलोमीटर का है, जिसका 19 किलोमीटर का हिस्सा गुरुग्राम होकर गुजरता है। दिल्ली में 9 किलोमीटर का काम जून 2024 तक पूरा हो जाएगा। इसका पहला हिस्सा महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से द्वारका तक जाता है। दूसरा हिस्सा ‘अर्बन एक्सटेंशन रोड’ (UER) से बजघेड़ा तक जाता है। तीसरा हिस्सा वहाँ से बसई रेल ओवरब्रिज को जोड़ता है जो दिल्ली-हरियाणा का बॉर्डर है। अंतिम व चौथा हिस्सा खेड़की दौला तक जाता है

पीएम मोदी ने उद्घाटन से पहले हरियाणा के गुरुग्राम में भव्य रोडशो भी किया। ये देश का पहला एलिवेटेड एक्सप्रेसवे है। इसके चालू होने के बाद अब मात्र 25 मिनट में दिल्ली से गुरुग्राम की दूरी सड़क मार्ग से तय की जा सकेगी। नेशनल हाईवे-48 पर जाम से भी मुक्ति मिलेगी। दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से गुरुग्राम बाईपास तक की दूरी भी अब कम समय में पूरी होगी। अभी द्वारका एक्सप्रेसवे के हरियाणा वाले हिस्से का उद्घाटन किया गया है।

पीएम मोदी ने इस दौरान नितिन गडकरी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ द्वारका एक्सप्रेसवे के मॉडल को भी देखा। एक्सप्रेसवे के किनारे खड़े लोगों ने रोडशो के दौरान ‘जय श्री राम’ और ‘मोदी-मोदी’ के नारे भी लगाए। प्रधानमंत्री ने एक्सप्रेसवे के निर्माण में लगे श्रमिकों से भी बातचीत की। उन्होंने कुल 144 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने बताया कि द्वारका एक्सप्रेसवे के निर्माण में 9000 करोड़ रुपए की लागत आई है।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारें छोटी सी कोई योजना बनाकर और छोटा सा कोई कार्यक्रम करके उसकी डुगडुगी 5 साल तक पीटती रहती थी, वहीं भाजपा सरकार जिस रफ्तार से काम कर रही है, उसमें शिलान्यास व लोकार्पण के लिए समय और दिन कम पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का भारत बड़े विजन, बड़े लक्ष्यों का भारत है जो प्रगति की रफ़्तार से कोई समझौता नहीं कर सकता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो न छोटा सोचते हैं, न छोटे संकल्प लेते हैं, बल्कि उन्हें जो भी करना है वो विराट चाहिए, विशाल चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा, “2024 के अभी तीन महीने भी पूरे नहीं हुए हैं, और इतने कम समय में 10 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण हो चुका है। ये सिर्फ वो प्रोजेक्ट्स हैं, जिसमें मैं खुद शामिल हुआ हूँ। इसके अलावा मेरे मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों ने भी विकास परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया है। आज जहाँ द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ है, एक समय था, जब शाम ढलने के बाद लोग इधर आने से बचते थे। टैक्सी ड्राइवर भी मना कर देते थे कि इधर नहीं आना है। इस पूरे इलाके को असुरक्षित समझा जाता था। लेकिन आज कई बड़ी कंपनियाँ यहाँ आकर अपने प्रोजेक्ट लगा रही हैं। ये इलाका NCR के सबसे तेजी से विकसित हो रहे इलाकों में शामिल हो रहा है।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -