Monday, July 15, 2024
Homeराजनीति'यूपी में 9 से 90 km हो गई मेट्रो की लम्बाई': कानपुर में बोले...

‘यूपी में 9 से 90 km हो गई मेट्रो की लम्बाई’: कानपुर में बोले PM मोदी – योगी राज में अपराधी खुद जमानत रद्द करा के जा रहे जेल

"यूपी में पहले जो सरकारें रहीं, उन्होंने माफियावाद का पेड़ इतना फैलाया कि उसकी छाँव में सारे उद्योग-धंधे चौपट हो गए। उन्होंने कहा कि अब योगी जी की सरकार, कानून व्यवस्था का राज वापस लाई है, जिससे यूपी में अब निवेश भी बढ़ रहा है और अपराधी अपनी जमानत खुद रद्द करवा कर जेल जा रहे हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (28 दिसंबर, 2021) को कानपुर मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने IIT गेट मेट्रो स्टेशन से लेकर गीता नगर मेट्रो तक की सैर भी की। बता दें कि कानपुर मेट्रो का अभी काम चल ही रहा है और इसके पहले हिस्से का उद्घाटन हुआ है। फ़िलहाल मेट्रो रेल का 32 किलोमीटर का सिस्टम तैयार किया गया है। 11,000 करोड़ रुपए में तैयार हो रही ये परियोजना भारत में सबसे तेज़ी से तैयार होने वाला मेट्रो रेल प्रोजेक्ट भी है।

कानपुर शहर की भीड़भाड़ और ट्रैफिक से ये मेट्रो रेल लोगों को मुक्ति दिलाएगा। इसके लिए दो कॉरिडोर की अनुमति दी गई थी। इसमें पहले कॉरिडोर का उद्घाटन हुआ, जो IIT से लेकर मोतीझील तक जाती है और 9 किलोमीटर की है। जनवरी 2022 से यहाँ परिचालन भी शुरू हो जाएगा। 15 नवंबर, 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माण कार्यों का शुभारंभ किया था। इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का उद्घाटन भी किया था।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मंगलवार है और पनकी वाले हनुमान जी के आशीर्वाद से यूपी के विकास में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ रहा है। उन्होंने कहा कि आज न सिर्फ कानपुर को मेट्रो कनेक्टिविटी मिली है, बल्कि बीना रिफाइनरी से भी कानपुर अब कनेक्ट हो गया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश में जो डबल इंजन की सरकार चल रही है, वो बीते कालखंड में समय का जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई में जुटी है। हम डबल स्पीड से काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार जिस काम का शिलान्यास करती है उसे पूरा करने के लिए हम दिन रात एक कर देते है। साथ ही ध्यान दिलाया कि कैसे कानपुर मेट्रो का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी सरकार इसका लोकार्पण भी कर रही है। उन्होंने बताया कि ठीक इसी तरह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास हमारी सरकार ने किया, हमारी ही सरकार ने इसका काम पूरा किया। पीएम मोदी ने बताया कि साल 2014 से पहले यूपी में जितनी मेट्रो चलती थी, उसकी कुल लंबाई थी 9 किलोमीटर। साल 2014 से लेकर 2017 के बीच मेट्रो की लंबाई बढ़कर हुई कुल 18 किलोमीटर।

वहीं आज कानपुर मेट्रो को मिला दें तो यूपी में मेट्रो की लंबाई अब 90 किलोमीटर से ज्यादा हो चुकी है। उन्होंने कहा कि दशकों तक हमारे देश में ये स्थिति रही कि एक हिस्सा का तो विकास हुआ, दूसरा पीछे ही छूट गया। उन्होंने ध्यान दिलाया कि राज्यों के स्तर पर, समाज के स्तर पर इस असमानता को दूर करना उतना ही जरूरी है। पीएम मोदी ने दावा किया कि इसलिए हमारी सरकार सबका साथ-सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि डबल इंजन की सरकार यूपी की जरूरतों को समझते हुए, दमदार काम कर रही है।

प्रधानमंत्र ने कहा, “यूपी के करोड़ों घरों में पहले पाइप से पानी नहीं पहुँचता था। आज हम हर घर जल मिशन से, यूपी के हर घर तक साफ पानी पहुँचाने में जुटे हैं। डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी से, पूरी जवाबदेही के साथ यूपी को विकास की नई ऊँचाई पर पहुँचाने के लिए काम कर रही है। डबल इंजन की सरकार बड़े लक्ष्य तय करना और उन्हें पूरा करना जानती है। कौन सोच सकता था कि यूपी में बिजली के उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन तक में सुधार हो सकता है।”

पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि यूपी में पहले जो सरकारें रहीं, उन्होंने माफियावाद का पेड़ इतना फैलाया कि उसकी छाँव में सारे उद्योग-धंधे चौपट हो गए। उन्होंने कहा कि अब योगी जी की सरकार, कानून व्यवस्था का राज वापस लाई है, जिससे यूपी में अब निवेश भी बढ़ रहा है और अपराधी अपनी जमानत खुद रद्द करवा कर जेल जा रहे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -