Monday, July 15, 2024
HomeराजनीतिPM मोदी ने 75 दिनों का रखा रिपोर्ट कार्ड: ₹9 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट...

PM मोदी ने 75 दिनों का रखा रिपोर्ट कार्ड: ₹9 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास एवं लोकार्पण, कई देशों के साल भर के कुल खर्च से भी है ज्यादा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैंने 75 दिन का रिपोर्ट कार्ड सामने रखा है, लेकिन मैं अगले 25 साल का रोडमैप सामने लेकर चल रहा हूँ। पीएम मोदी ने कहा कि एक-एक सेकंड कीमती हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ये दशक भारत के निर्माण का दशक है। उन्होंने रिपब्लिक टीवी समिट में हिस्सा लेते हुए कहा कि अगले दशक की शुरुआत से पहले ही भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की अगुवाई करने के लिए तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने पिछले 75 दिनों के कामों को गिनाया और बताया कि पिछले 75 दिनों में 9 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है, जो कई देशों के कुल साल भर के बजट से भी ज्यादा है।

पीएम मोदी ने कहा, “कुछ साल पहले मैंने कहा था कि आने वाला दशक भारत का है, तो कुछ लोगों ने बोला कि नेता लोग तो ये बोलते ही रहते हैं, लेकिन आज पूरी दुनिया कह रही है कि ये दशक भारत का है। मुझे खुशी है कि आपने एक कदम और आगे बढ़कर ‘भारत: द नेक्स्ट डैकेड’ की चर्चा शुरू हो गई है। ये दशक आजाद भारत का सबसे महत्वपूर्ण दशक है। मैंने लालकिले से कहा था, यही समय है, सही समय है।”

पीएम मोदी ने कहा, “ये दशक एक सक्षम, समर्थ और विकसित भारत बनाने की नींव को मजबूत करने वाला दशक है। ये दशक उन आकाँक्षाओं को पूरा करने का दशक है, जो कभी भारत के लोगों को असंभव लगती थी। मेंटल बैरियर तोड़ना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सपने भारत के हैं, सामर्थ्य भी भारत का ही है।”

अगले दशक से पहले भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने कहा कि अगला दशक शुरू से होने से पहले हम भारत को विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनते देखेंगे। अगला दशक शुरू होने से पहले भारतीयों के पास घर, शौचालय, गैस, बिजली पानी, इंटरनेट, सड़क ..हर बुनियादी सुविधाएं उनके पास होगी। ये दशक भारत में वर्ल्ड क्लास एक्सप्रेस-वे, हाईस्पीड रेलवे जैसी चीजों के निर्माण का दशक होगा। इसी दशक में भारत को अपनी पहली बुलेट ट्रेन मिलेगी। इसी दशक में भारत के बड़े शहर, नमो भारत के नेटवर्क से जुड़ चुके होंगे। ये दशक भारत की हाईस्पीड कनेक्टिविटी, मोबिलिटी और प्रॉस्पिरिटी का दशक होगा।

भारत पूरी दुनिया के लिए विश्वास का किरण

पीएम मोदी ने कहा, “साथियों आप भी जानते हैं कि ये समय वैश्विक अनिश्चता का समय है। ये दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे अस्थिर समय प्रतीत हो रहा है। इसका असर पूरी दुनिया में हो रहा है। दुनिया की कई सरकारों को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है। भारत एक सशक्त लोकतंत्र के रूप में आशा नहीं, बल्कि विश्वास की किरण बना हुआ है। ये स्थितियाँ तब हैं, जब हमने देश में बहुत सारे रिफॉर्म किये हैं। हमनें देश की जरूरतें भी पूरी की और देश के सपने भी पूरे किए।”

विकसित भारत बनाने के लिए हमें अपने खोए हुए समय को भी रिकवर किया। आज देश के किसी भी दिशा में 25 किमी जाएँ, तो कोई न कोई विकास का कार्य होता दिखेगा। आज हर दिशा में कुछ न कुछ पहले से अच्छा हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि सिर्फ 75 दिन की बात करें तो मैंने 9 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट का शिलान्यास और लोकार्पण किया है। 110 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा होता है। दुनिया के कितने देशों के लिए ये साल भर के खर्च से भी ज्यादा है, लेकिन हमनें इतना खर्च कर दिया है।

पीएम मोदी ने पिछले 75 दिन के काम गिनाए

पीएम मोदी ने बताया कि पिछले 75 दिन में देश में 7 नए एम्स, 4 मेडिकल और नर्सिग कॉलेज, 6 रिसर्च लैब, 3 आईआईएम, 10 आईआईटी, 5 एनआईटी के परमानेंट कैंपस, 3 ट्रिपल आईटी, 2 आईसीआर और 10 सेंट्र्ल इंस्ट्रीट्यूट का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। स्पेस इंफ्रा से जुड़ी 1800 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है। 55 पॉवर प्रोजेक्ट का उद्घाटन-शिलान्यास हुआ है। काकरापार के 2 परमाणु उर्जा प्लांट के रिएक्टर राष्ट्र को समर्पित किए गए हैं। कलपकम में स्वदेशी रिएक्टर शुरू हो चुका है।

पीएम मोदी ने बताया कि तेलंगाना में 1600 मेगावाट, झारखंड में 1300 मेगावाट, यूपी में 1600, 300 सोलर प्लांट.. यूपी में ही अल्ट्रा पॉवर प्रोजेक्ट की शुरूआत हुई है, देश में 33 नई ट्रेन, 1500 से ज्यादा रोड अंडरब्रिज, 4 शहरों में 7 मेट्रो, कोलकाता में अंडरवॉटर प्रोजेक्ट, पिछले 75 दिनों में किसानों के लिए सबसे बड़े भंडारण सुविधा की शुरुआत हुई है। 18 हजार को-ऑपरेटिव के डिजिटलीकरण के काम को पूरा कर लिया गया है। 21 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि किसानों के खातों में पहुँचे। ये वो प्रोजेक्ट हैं, जिसमें मैं शामिल रहा हूँ। ये मैंने सिर्फ शिलान्यास और लोकार्पण की बात की, इसके अलावा भी बहुत काम हुआ है। अपनी सरकार के मंत्रियों, राज्यों की बीजेपी-एनडीए की सरकारों के अलग कामों की लिस्ट गिनाऊँगा तो सुबह हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने बजट में पीएम सूर्य योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की बात की थी, सिर्फ 4 सप्ताह में कैबिनेट की मंजूरी मिल गई। सर्वे भी शुरू हो गए हैं। आज देशवासी हमारी सरकार की स्पीड और स्केल को जनता महसूस कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि निगेटिव कैंपेन पर ध्यान देने लग गया, तो जो काम करने हैं, वो रह जाएँगे। मैंने 75 दिन का रिपोर्ट कार्ड सामने रखा है, लेकिन मैं अगले 25 साल का रोडमैप सामने लेकर चल रहा हूँ। पीएम मोदी ने कहा कि एक-एक सेकंड कीमती हैं।

विपक्ष के पास काम नहीं, सिर्फ स्लोगन

पीएम मोदी ने कहा कि चुनावी माहौल में हम अपने काम को लेकर जनता के पास लेकर जा रहे हैं, तो दूसरी तरफ विपक्ष के पास न कोई मुद्दा है और न ही समाधान है। ऐसा इसलिए है कि क्योंकि इन पार्टियों ने सात दशक तक सिर्फ स्लोगन्स पर चुनाव लड़े। गरीबी हटाओ की बात करते रहे, लेकिन हटाया नहीं। वहीं इस सरकार में लोगों ने स्लोगन नहीं, बल्कि समस्याओं के सॉलुशन्स देखे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कॉन्ग्रेस के चुनावी चोचले ने KSRTC का भट्टा बिठाया, ₹295 करोड़ का घाटा: पहले महिलाओं के लिए बस सेवा फ्री, अब 15-20% किराया बढ़ाने...

कर्नाटक में फ्री बस सेवा देने का वादा करना कॉन्ग्रेस के लिए आसान था लेकिन इसे लागू करना कठिन। यही वजह है कि KSRTC करोड़ों के नुकसान में है।

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -