Monday, July 22, 2024
Homeराजनीति₹27360 करोड़ लगाकर 14500 स्कूलों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार, 18 लाख छात्रों को...

₹27360 करोड़ लगाकर 14500 स्कूलों का कायाकल्प करेगी मोदी सरकार, 18 लाख छात्रों को होगा फायदा: PM SHRI योजना को मिली मंजूरी, 5 साल में दिखेगा असर

PM SHRI योजना के तहत 14500 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। साथ ही पुराने स्कूलों को अपग्रेड करते समय आधुनिक सुंदर ढाँचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाएगा।

केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार (7 सितंबर 2022) को बड़ा फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM SHRI) योजना को मंजूरी दी। इस योजना के तहत 14500 स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। पुराने स्कूलों को अपग्रेड करते समय आधुनिक सुंदर ढाँचे, स्मार्ट कक्षाओं, खेल सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं पर विशेष जोर दिया जाएगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी दी है।

पीआईबी के मुताबिक, मंत्रिमंडल ने 14 हजार से अधिक ‘पीएम श्री स्कूलों’ (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) की स्थापना के लिए केंद्र प्रायोजित योजना को मंजूरी दी। 5 साल की इस परियोजना की लागत 27360 करोड़ रुपए है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार, राज्य, केंद्र शासित और स्थानीय निकायों द्वारा प्रबंधित स्कूलों में से चयनित मौजूदा स्कूलों को मजबूत बनाया जाएगा। इसमें कुल 18128 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी केंद्र की होगी। इस योजना से 18 लाख से अधिक छात्रों को लाभ होगा।

इन स्कूलों का उद्देश्य न केवल संज्ञानात्मक या बौद्धिक विकास करना होगा, बल्कि प्रमुख कौशल से लैस समग्र एवं पूर्ण रूप से विकसित विद्यार्थि‍यों को तैयार करना होगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सभी घटकों या विशेषताओं का समावेश होगा और ये आदर्श स्कूलों के रूप में कार्य करेंगे। प्रत्येक कक्षा में हर बच्चे की अच्छी शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसके आलावा इस योजना के तहत मेंटरशिप प्रदान करके अन्य स्कूलों को उनके संबंधित क्षेत्रों में नेतृत्व प्रदान करेगा। साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए क्षेत्र कौशल परिषदों और स्थानीय उद्योगों के साथ जोड़ा जाएगा।

इसमें सोलर पैनल और एलईडी लाइट, प्राकृतिक खेती के साथ न्यूट्रीशन गार्डन, कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक मुक्त परिसर, जल संरक्षण और संचयन, पर्यावरण की सुरक्षा से संबंधित परंपराएँ अभ्यास जैसी पर्यावरण के अनुकूल पहलुओं को भी शामिल किया जाएगा।

शिक्षक दिवस पर PM ने किया था ऐलान

बता दें कि शिक्षक दिवस (5 सितंबर 2022) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम श्री योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत 14500 स्कूलों को अपग्रेड और विकसित करने का ऐलान किया गया है। पीएम ने कहा था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना को समाहित करते हुए ‘पीएम श्री’ स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे। इसमें केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों को शामिल किया जाएगा। पीएम ने कहा था कि ‘पीएम श्री’ स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट कक्षाओं, खेल और आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर ध्यान दिया जाएगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कोई भी कार्रवाई हो तो हमारे पास आइए’: हाईकोर्ट ने 6 संपत्तियों को लेकर वक्फ बोर्ड को दी राहत, सेन्ट्रल विस्टा के तहत इन्हें...

दिसंबर 2021 में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाईकोर्ट को आश्वासन दिया था कि वक्फ बोर्ड की संपत्तियों को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाएगा।

‘कागज़ पर नहीं, UCC को जमीन पर उतारिए’: हाईकोर्ट ने ‘तीन तलाक’ को बताया अंधविश्वास, कहा – ऐसी रूढ़िवादी प्रथाओं पर लगे लगाम

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने कहा है कि समान नागरिक संहिता (UCC) को कागजों की जगह अब जमीन पर उतारने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -