Monday, June 17, 2024
Homeराजनीतिचंद्रबाबू नायडू की TDP को चाहिए लोकसभा अध्यक्ष, नीतीश कुमार माँग रहे 'रेल': मीडिया...

चंद्रबाबू नायडू की TDP को चाहिए लोकसभा अध्यक्ष, नीतीश कुमार माँग रहे ‘रेल’: मीडिया रिपोर्ट्स ने बताया क्या है शिंदे-चिराग-माँझी के डिमांड्स

दिल्ली में एनडीए की सहयोगी दलों की बैठक हुई, जिसमें 16 पार्टियों के 21 शीर्ष नेताओं ने हिस्सा लिया। सरकार गठन के बाद मंत्रालय को लेकर एनडीए के सहयोगी दलों की माँगें सामने आ रही हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद अब मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की तैयारी शुरु हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है और अब वो तीसरी बाद प्रधानमंत्री पद की शपथ 8 जून को लेंगे। इस बीच दिल्ली में एनडीए की सहयोगी दलों की बैठक हुई, जिसमें 16 पार्टियों के 21 शीर्ष नेताओं ने हिस्सा लिया। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो अब सरकार गठन के बाद मंत्रालय को लेकर एनडीए के सहयोगी दलों की माँगें सामने आ रही हैं।

टाइम्स नाउ ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि एनडीए में बीजेपी के बाद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी तेलुगू देशम पार्टी ने अपनी माँग बीजेपी के सामने रख दी है। टीडीपी ने लोकसभा स्पीकर के साथ ही 3 कैबिनेट और 2 राज्य मंत्रियों की जगह माँगी है।

टीडीपी के अलावा चिराग पासवान की लोजपा (राम विलास) ने पाँच लोकसभा सीटें जीती है। ऐसे में चिराग पासवान एक कैबिनेट मंत्री और एक राज्यमंत्री का पद अपनी पार्टी के सांसदों के लिए चाहते हैं। वहीं, बिहार से एक सीट जीतने वाली हिंदुस्तानी आवामी मोर्चा के सबसे बड़े नेता जीतन राम माँझी भी कैबिनेट पद चाहते हैं।

सूत्रों की मानें तो शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना भी केंद्र सरकार में अहम हिस्सा चाहती है। उसने भी एक कैबिनेट मंत्रालय और एक राज्य मंत्री का पद माँगा है। हालाँकि संख्या के हिसाब से ये माँग कम या ज्यादा भी नहीं लगती। वहीं, नीतीश कुमार द्वारा भी रेल मंत्रालय की माँग सामने आ रही है। हालाँकि एनडीए में शामिल सभी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है, ऐसे में किस पार्टी के हिस्से कौन सा मंत्रालय आता है, इसका पता 2-3 दिनों में लग ही जाएगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा समय में कार्यवाहक के तौर पर देश की बागडोर संभाल रहे हैं। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है, जिसके राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया है। एनडीए की बैठक दिल्ली में होने पर नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता भी चुन लिया गया है। माना जा रहा है कि वो 8 जून को तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सेजल, नेहा, पूजा, अनामिका… जरूरी नहीं आपके पड़ोस की लड़की ही हो, ये पाकिस्तान की जासूस भी हो सकती हैं: जानिए कैसे ISI के...

पाकिस्तानी ISI के जासूस भारतीय लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर आईडी बना देश की सुरक्षा से जुड़े लोगों को हनीट्रैप कर रहे हैं।

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -