Friday, August 12, 2022
Homeराजनीतिट्विटर ने 'कॉन्ग्रेस टूलकिट' शेयर करने वाले कुछ और बीजेपी नेताओं के ट्वीट को...

ट्विटर ने ‘कॉन्ग्रेस टूलकिट’ शेयर करने वाले कुछ और बीजेपी नेताओं के ट्वीट को दिया ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग: बढ़ा सरकार से रार

सोशल मीडिया साइट्स ने शनिवार को राज्यसभा सांसद विनय सहस्रबुद्धे, भाजपा की राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी प्रीति गाँधी, आंध्र प्रदेश के सह प्रभारी सुनील देवधर, भाजपा की मीडिया पैनलिस्ट चारू प्रज्ञा और दिल्ली भाजपा के महासचिव कुलजीत सिंह चहल के ट्वीट में 'मैनिपुलेटेड मीडिया' का टैग लगा दिया है।

कॉन्ग्रेस के टूलकिट को शेयर करने पर ‘मैनिपुलेटेड मीडिया (Manipulated Media)’ का टैग लगाने के मामले में केंद्र सरकार द्वारा फटकारने के एक दिन बाद ही ट्विटर 5 और ट्वीट्स को ‘मैनिपुलेटेड मीडिया’ टैग लगा दिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा संबित पात्रा के एक ट्वीट को “मैनिपुलेटेड मीडिया” करार दिए जाने के बाद केंद्र सरकार ने आपत्ति जताई थी।

सोशल मीडिया साइट्स ने शनिवार (22 मई 2021) को राज्यसभा सांसद विनय सहस्रबुद्धे, भाजपा की राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी प्रीति गाँधी, आंध्र प्रदेश के सह प्रभारी सुनील देवधर, भाजपा की मीडिया पैनलिस्ट चारू प्रज्ञा और दिल्ली भाजपा के महासचिव कुलजीत सिंह चहल के ट्वीट में “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगा दिया है। इसके अलावा “कॉन्ग्रेस टूलकिट” शेयर करने वाले कई अन्य लोगों के ट्वीट्स में भी “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगाया गया है।

ये हैं वो ट्वीट जिन्हें “मैनिपुलेटेड मीडिया” टैग मिला है

आंध्र प्रदेश बीजेपी के सह प्रभारी सुनील देवधर
दिल्ली बीजेपी के महासचिव कुलजीत सिंह चहल
भाजपा की मीडिया पैनलिस्ट चारू प्रज्ञा के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
राज्यसभा सांसद विनय सहस्त्रबुद्धे के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
बीजेपी की राष्ट्रीय सोशल मीडिया प्रभारी प्रीति गाँधी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट

ट्विटर ने टीम भारत नाम के यूजर द्वारा “कॉन्ग्रेस टूलकिट” को शेयर करने पर उसे “मैनिपुलेटेड मीडिया” करार दिया है।

टीम भारत द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट

इससे पहले शुक्रवार (21 मई 2021) को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने ट्विटर से यह टैग हटाने के लिए कहा था। मंत्रालय ने कहा था कि टूलकिट सही है या गलत यह एजेंसियाँ तय करेंगी न कि ट्विटर।

मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है, “भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय भारतीय राजनीतिक नेताओं द्वारा किए गए कुछ ट्वीट्स पर “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगाने पर ऐतराज जताते हुए ट्विटर की ग्लोबल टीम को पत्र लिखा है। कॉन्ग्रेस ने कोरोना महामारी के खिलाफ सरकार की कोशिशों को कमजोर करने, उसे पटरी से उतारने और सरकार को नीचा दिखाने के लिए यह टूलकिट बनाई थी।”

सूत्रों के मुताबिक, “ट्विटर के द्वारा “मैनिपुलेटेड मीडिया” का टैग लगाया जाना पूर्वधारणा और पूर्वाग्रह से ग्रसित दिखाई देता है। इससे ऐसा लगता है कि जानबूझकर ट्विटर स्थानीय कानूनी एजेंसियों की जाँच को प्रभावित करता है। मंत्रालय ने ट्विटर की इस एकतरफा कार्रवाई को अनुचित बताते हुए इसे जाँच की प्रक्रिया को प्रभावित करने की कोशिश करार दिया है।”

सरकार के अनुरोध को दरकिनार करने से ऐसा लगता है कि ट्विटर भारतीय अधिकारियों के साथ चल रहे अपने झगड़े को बढ़ाना चाहता है। ऐसा प्रतीत होता है कि ट्विटर ने भारतीय अधिकारियों के साथ अपने चल रहे झगड़े को बढ़ाने का फैसला कर लिया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मानसखण्ड मंदिर माला मिशन’ के जरिए प्राचीन मंदिरों को आपस में जोड़ेंगे CM धामी, माँ वाराही देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर बगवाल में हुए...

सीएम धामी ने कुमाऊँ के प्राचीन मंदिरों को भव्य बनाने और उन्हें आपस में जोड़ने के लिये मानसखण्ड मंदिर माला मिशन की शुरुआत की।

जैश के संदिग्ध आतंकी मोहम्मद नदीम को यूपी ATS ने किया गिरफ्तार, नूपुर शर्मा की हत्या का था प्लान, पाकिस्तान से जुड़े तार

यूपी के सहारनपुर से एटीएस ने जैश-ए-मोहम्मद और पाकिस्तान के संगठन तहरीक-ए-तालिबान से जुड़े संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,239FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe