Tuesday, May 21, 2024
HomeराजनीतिUP में पहले चरण के मतदान से पहले आ गया रूझान: सर्वे में BJP...

UP में पहले चरण के मतदान से पहले आ गया रूझान: सर्वे में BJP की वापसी के आसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी आगे

सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी करीब 50-51 सीटों पर जीत का परचम लहरा सकती है। अवध क्षेत्र में बीजेपी के 61-64 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है।

उत्तर प्रदेश में पहले चरण का चुनाव प्रचार थम चुका है। 10 फरवरी 2022 को 58 सीटों पर वोट पड़ेंगे। उससे पहले टाइम्स नाऊ-वीटो (Times Now-Veto Survey) का ताजा सर्वे सामने आया है। इसने एक बार फिर से प्रदेश में बीजेपी की वापसी के आसार जताए हैं। राज्य (Uttar Pradesh Assembly Election-2022) में सात चरणों में चुनाव होना है। नतीजे 10 मार्च को आएँगे।

सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि प्रदेश में बीजेपी को कुल 222-234 सीटें, समाजवादी पार्टी और उसके गठबंधन सहयोगियों को 138-160 सीटें, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को 11-16, कॉन्ग्रेस को 8-9 व अन्य के खाते में 2-6 सीटें जा सकती हैं। प्रथम चरण का मतदान पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में होगा। इसी तरह एबीपी सी वोटर के सर्वे में उत्तर प्रदेश में भाजपा को 225 से 237 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

साभार: एबीपी

टाइम्स नाऊ के सर्वे के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी करीब 50-51 सीटों पर जीत का परचम लहरा सकती है। सपा गठबंधन 40-42 सीटों पर जीत हासिल कर सकता है। जाटलैंड कहे जाने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बसपा को 2-3, कॉन्ग्रेस को 3 और अन्य को 1-2 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

सेंट्रल उत्तर प्रदेश की बात करें तो सर्वे के अनुसार यहाँ पर सत्तारूढ़ भाजपा 20-21 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, जबकि सपा 11-15, बसपा 0-1 और कॉन्ग्रेस 1-2 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। अवध क्षेत्र में बीजेपी के 61-64 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है। सपा के खाते में 29-34 सीटें जा सकती हैं। वहीं बसपा 2-3 औऱ कॉन्ग्रेस 1 सीटों पर सिमट सकती है। इसके अलावा रूहेलखंड क्षेत्र में बीजेपी को कुल 42 फीसदी, सपा गठबंधन को 34 फीसदी, बसपा को 12 फीसदी कॉन्ग्रेस को 8 और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है।

इससे पहले टाइम्स नाऊ-वीटो ने पिछले महीने 29 जनवरी को चुनावी सर्वे किया था, जिसके मुताबिक, 52.3 % लोगों ने प्रदेश में भाजपा सरकार के वापसी की उम्मीद व्यक्त की थी। सर्वे में प्रदेश में बीजेपी को 212-231 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘ध्वस्त कर दिया जाएगा आश्रम, सुरक्षा दीजिए’: ममता बनर्जी के बयान के बाद महंत ने हाईकोर्ट से लगाई गुहार, TMC के खिलाफ सड़क पर...

आचार्य प्रणवानंद महाराज द्वारा सन् 1917 में स्थापित BSS पिछले 107 वर्षों से जनसेवा में संलग्न है। वो बाबा गंभीरनाथ के शिष्य थे, स्वतंत्रता के आंदोलन में भी सक्रिय रहे।

‘ये दुर्घटना नहीं हत्या है’: अनीस और अश्विनी का शव घर पहुँचते ही मची चीख-पुकार, कोर्ट ने पब संचालकों को पुलिस कस्टडी में भेजा

3 लोगों को 24 मई तक के लिए हिरासत में भेज दिया गया है। इनमें Cosie रेस्टॉरेंट के मालिक प्रह्लाद भुतडा, मैनेजर सचिन काटकर और होटल Blak के मैनेजर संदीप सांगले शामिल।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -