Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतियोगी यूपी के CM नंबर वन, 52.3% लोग फिर से चाहते हैं वापसी: उत्तराखंड...

योगी यूपी के CM नंबर वन, 52.3% लोग फिर से चाहते हैं वापसी: उत्तराखंड और गोवा में भी लौट रही BJP, पंजाब में खिचड़ी जनादेश के आसार

सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश के सभी हिस्सों में बीजेपी को बढ़त हासिल है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल में उसे सपा से टक्कर मिलती दिख रही है। वहीं, अवध, सेंट्रल यूपी और रूहेलखंड में वह काफी आगे दिख रही है।

पाँच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के लिए प्रचार जोरों पर है। जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वे हैं: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर। लोकसभा में सबसे ज्यादा सांसद भेजने वाली यूपी (UP Election 2022) के नतीजों पर सबकी नजरें टिकी हुई है। राज्य में सात चरणों में चुनाव होने हैं। पहले चरण की वोटिंग 10 फरवरी और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा। इससे पहले आए एक सर्वे में राज्य में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में फिर से बीजेपी की वापसी की बात कही गई है।

टाइम्‍स नाउ (Times Now) और वीटो (VETO) के सर्वे के अनुसार उत्तराखंड और गोवा में भी बीजेपी लौट रही है। वहीं पंजाब में किसी भी दल के स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। इस सर्वे में उत्तर प्रदेश के सीएम पसंद के तौर पर योगी आदित्यनाथ अपने प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे हैं। सर्वे में शामिल लोगों में से 52.3 फीसदी का मानना है कि उन्हें दोबारा राज्य का मुख्यमंत्री बनना चाहिए। सपा प्रमुख अखिलेश यादव 36.2 फीसदी लोगों की पसंद बनकर उभरे। वहीं बसपा प्रमुख मायावती को 7.2 और कॉन्ग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी को 3.4 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया।

यूपी में विधानसभा की 403 सीटें हैं। सर्वे में बीजेपी को 212-231 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। साथ ही बताया गया है कि पार्टी 38.10 फीसदी वोट हासिल कर सकती है। सपा को 34.78 फीसदी वोट के साथ 147-158 सीटें मिलने की उम्‍मीद है। बीएसपी को 12.07 फीसदी वोट और महज 10-16 सीटें मिलने का अनुमान है। 8.66 फीसदी वोट शेयर के साथ कॉन्ग्रेस 9-15 और 6.40 फीसदी वोट के साथ अन्‍य 2-5 सीटों पर सिमट सकते हैं। सर्वे के अनुसार उत्तर प्रदेश के सभी हिस्सों में बीजेपी को बढ़त हासिल है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल में उसे सपा से टक्कर मिलती दिख रही है। वहीं, अवध, सेंट्रल यूपी और रूहेलखंड में वह काफी आगे दिख रही है।

इसी तरह उत्‍तराखंड (Uttarakhand Election 2022)  में भी फिर से बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है। राज्‍य की 70 विधानसभा सीटों में से पार्टी को 42-46 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। कॉन्ग्रेस को 12-14, आम आदमी पार्टी (AAP) को 8-11 सीटें और अन्‍य को 2-5 सीटें मिल सकती है।

गोवा (Goa Election 2022) में भी बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है। राज्य की 40 विधानसभा सीटों में पार्टी को 20-23 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। सर्वे के अनुसार कॉन्ग्रेस को 4-6, आप को 6-10 और अन्‍य को 5-6 सीटें मिल सकती है।

उत्तर प्रदेश के बाद इन चुनावों में जिस राज्य की सबसे ज्यादा चर्चा है वह पंजाब ((Punjab Assembly Election 2022) है। सर्वे के अनुसार इस राज्य की सत्ता में कॉन्ग्रेस की वापसी होती नहीं दिख रही। किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की उम्मीद है। आप सबसे बड़े दल के तौर पर उभर सकती है। उसे 58 सीटें मिलने का अनुमान है। कॉन्ग्रेस को 44, अकाली दल को 12, बीजेपी को दो और अन्य को एक सीट मिलने की उम्मीद है। राज्य में विधानसभा की 117 सीटें हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -