Tuesday, July 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपैगंबर मोहम्मद पर बनाया था कार्टून, सड़क हादसे में संदिग्ध मौत: पहले भी 2...

पैगंबर मोहम्मद पर बनाया था कार्टून, सड़क हादसे में संदिग्ध मौत: पहले भी 2 बार मारने की हुई थी कोशिश, अल कायदा ने रखा था ईनाम

अल-कायदा ने विल्क्स के सिर पर इनाम रखा था। साल 2010 में दो लोगों ने दक्षिणी स्वीडन में उनके घर को जलाने की कोशिश की। वहीं, पिछले साल पेन्सिलवेनिया की एक महिला को उन्हें मारने की कोशिश की साजिश रचने के आरोप में दोषी ठहराया गया।

पैगंबर मोहम्मद का ‘विवादित’ कार्टून बनाने वाले स्वीडिश कार्टूनिस्ट लार्स विल्क्स की भीषण सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है। पैगंबर मोहम्मद का विवादित कार्टून बनाने के बाद से स्वीडिश कलाकार को लगातार जान से मारने की धमकियाँ मिल रही थीं और वो पुलिस की सुरक्षा में रहते थे। रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार (अक्टूबर 3, 2021) को 75 वर्षीय लार्स विल्क्स की कार का भयानक एक्सीडेंट हुआ था।

रिपोर्ट के मुताबिक, 75 वर्षीय लार्स विल्क्स की की कार सामने से आ रही एक ट्रक से टकरा गई। हादसे के बाद दोनों वाहनों में आग लग गई। इस घटना में ट्रक का 45 वर्षीय ड्राइवर भी गंभीर रूप से घायल हो गया है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

स्वीडिश समाचार आउटलेट एक्सप्रेसेन के मुताबिक, कार्टूनिस्ट लार्स विल्क्स की सुरक्षा में तैनात दोनों पुलिसकर्मियों की भी इस भीषण सड़क हादसे में मौत हो गई है। हादसे की जाँच विशेष पुलिस अधिकारियों द्वारा की जा रही है और पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि लार्स विल्क्स जिस गाड़ी में जा रहे थे, वो हादसे का शिकार हुई थी या फिर जान-बूझकर हादसे को अंजाम दिया गया है।

स्वीडन के पुलिस प्रमुख ने कहा है, “यह काफी निराशा और दुखद खबर है। हमारे दो सहयोगी पुलिसकर्मियों की हादसे में मौत हो गई है। मैं उनके परिवार, रिश्तेदार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ।” वहीं, हादसे को लेकर पुलिस अधिकारी ने कहा, “अभी तक यही पता चल रहा है कि ये एक हादसा है, लेकिन अभी अंतिम फैसले पर नहीं पहुँचा जा सकता है।”

विशेष अभियोजक के कार्यालय के प्रमुख एंडर्स जैकबसन ने कहा, “मेरे पास अभी जो जानकारी है, उससे यह संकेत मिलता है कि यह एक दुर्घटना है, लेकिन जाँच बहुत शुरुआती चरण में है।” वहीं, पुलिस प्रवक्ता रिकार्ड लुंडक्विस्ट ने कहा कि फिलहाल वो इस मामले में कुछ नहीं कह सकते कि इसके पीछे कोई साजिश है या नहीं।

मिलती रहती थी धमकियाँ

लार्स विल्क्स उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने पैगंबर मोहम्मद का ‘विवादित’ कार्टून बनाया था। इसके खिलाफ दुनिया भर में प्रदर्शन हुए थे। उन्होंने 2007 में पैगंबर मुहम्मद का कार्टून बनाकर उन्हें ‘गलत तरीके से’ चित्रित किया था, जिसके बाद उन्हें जान से मारने की धमकियाँ मिलती थीं। उन्हें दो बार उन्हें मारने की कोशिश भी की गई थी।

2015 में एक बंदूकधारी उमर अल-हुसैन ने क्रुडटोंडेन कैफे के सामने गोलियाँ चलाई थीं, जहाँ लार्स विल्क्स कुछ लोगों को संबोधित कर रहे थे। हालाँकि इस हमले में उनकी जान बच गई थी। अल-कायदा ने विल्क्स के सिर पर इनाम रखा था। साल 2010 में दो लोगों ने दक्षिणी स्वीडन में उनके घर को जलाने की कोशिश की। वहीं, पिछले साल पेन्सिलवेनिया की एक महिला को उन्हें मारने की कोशिश की साजिश रचने के आरोप में दोषी ठहराया गया।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिस भोजशाला को मुस्लिम कहते हैं कमाल मौलाना मस्जिद, वह मंदिर ही है: ASI ने हाई कोर्ट को बताया- मंदिरों के हिस्से पर बने...

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट को सौंपी गई रिपोर्ट में ASI ने कहा है कि भोजशाला का वर्तमान परिसर यहाँ पहले मौजूद मंदिर के अवशेषों से बनाया गया था।

भारतवंशी पत्नी, हिंदू पंडित ने करवाई शादी: कौन हैं JD वेंस जिन्हें डोनाल्ड ट्रम्प ने चुना अपना उपराष्ट्रपति उम्मीदवार, हमले के बाद पूर्व अमेरिकी...

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को रिपब्लिकन पार्टी के नेशनल कंवेंशन में राष्ट्रपति और सीनेटर JD वेंस को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार चुना है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -