Sunday, September 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयशार्ली एब्दो के कार्टून पर फेसबुक पोस्ट लिखने के कारण कट्टरपंथी मुस्लिमों ने किया...

शार्ली एब्दो के कार्टून पर फेसबुक पोस्ट लिखने के कारण कट्टरपंथी मुस्लिमों ने किया हमला: बांग्लादेश में हिंदुओं के जलाए घर

वीडियो में एक हिंसक इस्लामी भीड़ को स्कल कैप पहने लाठी-डंडों से लैस होकर हिंदू परिवारों के घरों में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। ट्विटर यूजर ने दावा किया कि है कि पुलिस ने आगजनी करने वालों और उपद्रवियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है, बल्कि फेसबुक पर टिप्पणियों के कारण दो हिंदुओं को जेल में डाल दिया है।

बांग्लादेश में एक बार फिर से असहिष्णुता और कट्टरता देखने को मिली। कट्टरपंथी इस्लामवादियों के एक समूह ने रविवार (नवंबर 1, 2020) को बांग्लादेश के कोमिला जिले में मुरादनगर उपजिला के तहत आने वाले कोरबनपुर गाँव में 10 से अधिक हिंदू परिवारों पर हमला कर दिया

रिपोर्टों के अनुसार, एक व्यक्ति ने कथित तौर पर फ्रांस के साथ एकजुटता दिखाई और साथ ही फेसबुक पर शार्ली एब्दो के कार्टून का बचाव किया। जिसके बाद उग्र मुस्लिमों की भीड़ ने चुन-चुन कर हिंदू परिवारों पर हमला किया और उनके घरों को आग के हवाले कर दिया। व्यक्ति की पहचान एक शंकर देबनाथ के रूप में की गई है। मुस्लिमों की भीड़ ने स्थानीय संघ परिषद के अध्यक्ष बांकुमार शिव के कार्यालय को, उनके घर को, शंकर के घर और उस क्षेत्र के अन्य हिंदू परिवारों के घरों को जला दिया।

इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है। वीडियो में एक हिंसक इस्लामी भीड़ को स्कल कैप पहने लाठी-डंडों से लैस होकर हिंदू परिवारों के घरों में तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। ट्विटर यूजर जॉय चक्रवर्ती ने दावा किया कि है कि पुलिस ने आगजनी करने वालों और उपद्रवियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है, बल्कि फेसबुक पर टिप्पणियों के कारण दो हिंदुओं को जेल में डाल दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस्लामी भीड़ का यह तांडव 5 घंटे तक चला। रविवार को, शंकर और अनिक भौमिक नाम के एक अन्य व्यक्ति को ‘धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में’ गिरफ्तार किया गया था।

आग बुझाने के लिए अग्निशमन विभाग को बुलाया गया। घटना की जानकारी मिलने पर, बंगरा पुलिस, एसपी सैयद नुरुल इस्लाम, डीसी अबुल फजल मीर और अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों ने अपराध स्थल का दौरा किया। एएसपी अजीमुल अहसन ने कहा, “रविवार दोपहर को कोरबनपुर गाँव के स्थानीय लोगों के एक समूह ने स्थानीय संघ परिषद के अध्यक्ष बनकुमार शिव और शंकर देबनाथ के घर को जला दिया। इसके साथ ही अन्य कई अन्य हिंदू परिवारों के साथ भी बर्बरता की। हमने कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए इलाके में अतिरिक्त बल तैनात किया है।” 

दुर्गा पूजा मंडप जा रही हिंदू लड़की गायब

गौरतलब है कि बांग्लादेश के सदरघाट स्थित जगन्नाथ यूनिवर्सिटी की छात्रा तिथि सरकार दुर्गा पूजा मंडप के दर्शन के लिए जाते समय गायब हो गईं। उनका कोई अता-पता नहीं है। तिथि सरकार को यूनिवर्सिटी द्वारा भी सस्पेंड कर दिया गया था। उन पर आरोप लगा था कि उन्होंने फेसबुक पर इस्लाम और पैगम्बर मुहम्मद पर टिप्पणी की थी, जो वहाँ ईशनिंदा के तहत आता है। हालाँकि, हिंदू संगठनों ने उन पर लगे आरोपों को झूठा बताया है।

 उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से धार्मिक भावनाओं का अपमान करने के आरोप में जगन्नाथ विश्वविद्यालय अधिनियम -2005 की धारा 11 (10) के तहत विश्वविद्यालय से अस्थायी रूप से निष्कासित कर दिया गया था। तीसरी वर्ष की छात्रा तिथि सरकार रविवार (अक्टूबर 25, 2020) को दुर्गा पूजा मंडप के दर्शन के लिए जा रही थीं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पंजाब के बाद राजस्थान में फँसी कॉन्ग्रेस: सचिन पायलट दिल्ली में, CM अशोक गहलोत के OSD का इस्तीफा

इस्तीफे की वजह लोकेश शर्मा द्वारा किया गया एक ट्वीट बताया जा रहा है जिसके बाद कयासों का नया दौर शुरू हो गया था और उनके ट्वीट को पंजाब के घटनाक्रम के साथ भी जोड़कर देखा जाने लगा था।

‘आई एम सॉरी अमरिंदर’: इस्तीफे से पहले सोनिया गाँधी ने कैप्टेन से किया किनारा, जानिए क्या हुई फोन पर आखिरी बातचीत

"बिना मुझसे पूछे विधायक दल की मीटिंग बुला ली गई, जिसके बाद सुबह सवा दस के करीब मैंने कॉन्ग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी को फोन किया था और मैंने उन्हें कहा कि..."

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,150FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe